गेट परीक्षा की तैयारी के लिए 11 टिप्स

GATE Exam की तैयारी के लिए कुछ टिप्स

GATE Exam की तैयारी के लिए 11 टिप्स

1. किसी भी परीक्षा में सफलता पाने के लिए समय प्रबंधन (Time management) बहुत ही जरूरी होती है। समय प्रबंधन सफलता की कुंजी भी मानी जाती है। जब आप गेट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो समय प्रबंधन के अनुसार अपने पाठ्यक्रम को व्यवस्थित करें।

2. GATE Exam की तैयारी करते समय एक बात समझ लें कि यदि आपको किसी प्रश्न (GATE Question) को हल करने में समय लगता है, तो आप इसे गलत तरीके से हल कर रहे हैं। गेट परीक्षा को देते समय केवल आपको 3 घंटे ही मिलते हैं इसलिए सुनिश्चित कर लें कि प्रश्नों को हल करने का सही तरीका क्या है।

3. यदि आप गेट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो हमेशा याद रखे की रोज़ाना अध्ययन करें। छोटे नोट्स बनाएं और उन्हें लगातार संशोधित करते हुए लगन के साथ मेहन करें।

4. गेट परीक्षा की तैयारी में एक अध्याय का अध्ययन करते समय, अपने आप से “क्या”, “कैसे”, और “क्यों” प्रश्न करें और उसे हल करने की कोशिश करते रहिये। किसी भी विषय की तैयारी करते समय अपना खुद का प्रश्न बनाने का प्रयास करें।

5. GATE Exam की तैयारी के दौरान model test papers में अपने स्कोर का विश्लेषण करते रहें और यह देखे कि आपके पढ़ाई में क्या क्या सुधार हो रहा हैं, समय-समय पर अपने प्रदर्शन की तुलना करें।

6. गेट परीक्षा की तैयारी के लिए हमेशा मानक किताबों का प्रयोग करें। समूह अध्ययन का अध्ययन करें। शिक्षकों, सहपाठियों और वरिष्ठों के साथ अपने संदेहों को दूर कीजिये, अपने संदेहों को कभी भी न छोड़ें।

7. GATE Exam की तैयारी दौरान एक मिनट भी बर्बाद न करें क्योंकि हर मिनट आपके लिए किमती समय है। दैनिक अध्ययन करें, भले ही आपके पास 15 मिनट अतिरिक्त हों, इसे कुछ सूत्रों को जोड़ने या mcqs को हल करने के लिए समर्पित करें।

8. हमेशा अपने पर्स में फॉर्मूला पेपर या mcq शीट रखें। (GATE Exam की तैयारी करते समय यह सबसे अच्छा छोटा नोट्स हो सकता है)।

9. गेट परीक्षा की तैयारी के दौरान कभी भी तैयारी को न रोके क्योंकि अधिकांश पीएसयू परीक्षा मार्च से जुलाई के बीच आयोजित की जाती है।

10. अपने समय लेखन असाइनमेंट और प्रयोगशाला प्रतियां बर्बाद मत करो। अनुत्पादक चीजों को कम समय दें।

11. प्रश्नों को पढ़ने के दौरान हमेशा ध्यान दें, “या”, “नहीं”, “कोई नहीं”, “इनमें से कोई भी”, “गलत” जैसे शब्दों पर ध्यान दें। कभी-कभी आप गलती करते हैं भले ही आप जवाब जानते हों।

गेट परीक्षा की तैयारी की तैयारी के लिए अलग-अलग लोग अलग-अलग सुझाव और सलाह देंगे, लेकिन एक बात सच है कि “सफलता के अलग-अलग पथ हो सकते हैं, लेकिन कोई छोटा तो कोई बड़ा। ईमानदारी से गेट परीक्षा तैयारी की ओर खुद को समर्पित करें, जितना आप कर सकते हैं उतने सवाल हल करें, जितना घंटे आप पढ़ सकते हैं उतना ही समय लगाये, सफलता आपको अवश्य मिलेगी। Super Thirty की ओर से शुभकामनाएँ!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!