12 साल की उम्र में Android App Developer बने आदित्य चौबे

Android App Developer

नई दिल्ली: आज हम एक ऐसे बच्चे का नाम बताने जा रहे हैं जिसने केवल 12 साल की उम्र में 82 ऐप बना चुके हैं। इनका नाम आदित्य चौबे हैं। यह आज छोटी सी उम्र में ही Android App Developer बन चुके है। आदित्य चौबे जबलपुर के Joy Senior Secondary School में 8वीं कक्षा में पढ़ते हैं। ये आजकल Java language की Online tuition भी दे रहे हैं जिस Language का नाम 2 साल पहले तक इन्होने सुना भी नहीं था।

आदित्य चौबे ने 12 साल की उम्र में Google Play Store में अपने बनाये हुए App को लेकर चर्चा में आये है। जब इनसे बात की गई तो इन्होने बताया की उनकी यह शुरुआत तब हुई जब एक दिन में Laptop के Notepad पर कुछ काम कर रहा था इसमें error आने पर मैंने उसे ओपन किया तो Java language मुझे दिखाई दिया और मेरे मन में जिज्ञासा होने लगी की यह क्या है। फिर मैंने इसके बारे में लगातार पढ़ाई की और Java में Android App बनाने लगा।

Android App Developer आदित्य चौबे द्वारा बनाये गये कुछ खास App

1 – कोडरेड बटन एप
2 – लिसिन ट्यूब एप
3 – लोकेशन लाइट एप
4 – चैट बुक एप

आदित्य चौबे के पिता धर्मेन्द्र चौबे ऑर्डिनेंस फैक्टरी खमरिया में Junior Works Manager को तौर पर कार्य करते हैं और इनकी माता अमिता निजी स्कूल में Science teacher हैं। इन्होने अपने पिता के लिए एक Special calculator app भी बनाया है जिसके द्वारा अनलिमिटेड नंबर्स तक कैलकुलेशन किया जा सकता है। इन्होने अपने द्वारा बनाये गये बहुत सारे app Google Play Store में अपलोड कर रखा है।

एक बार Android App Developer आदित्य चौबे के पिता जी ने इनसे कैलकुलेटर मांगा था तो इन्होने अपना बनाया हुआ ऐप दे दिया था, ताकि वे आसानी से कैल्कुलेशन का कार्य कर सकें। इन्होने जब अपनी बहन को ग्रैपी बर्ड गैम मोबाइल पर खेलते देखा तो उसके लिए इन्होने उससे भी बेहतर गैम बना दिया। आदित्य चौबे को स्कूल में उसके दोस्त उन्हें हमेशा कहते रहते थे कि ये कुछ नहीं कर सकता, इसका क्या होगा। उस समय इन्होने अपने दोस्तों को कुछ नहीं बताया कि वे app बना रहे हैं। बाद में इनकी यही कामयाबी ने सबको बता दिया कि वे क्या कर सकते हैं। बाता दें कि यह कोई मंझे इंजीनियर नहीं हैं पर फिर भी इतनी कम उम्र में इस प्रकार का कार्य करना कोई आम बात नहीं है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!