उत्तर प्रदेश सहायक अध्यापक भर्ती 2019 – 69000 पदों पर निकली सरकारी नौकरियां

उत्तर प्रदेश सहायक अध्यापक भर्ती 2019 - 69000 पदों पर निकली सरकारी नौकरियां

उत्तर प्रदेश सहायक अध्यापक भर्ती 2019 के अंतर्गत 69000 सहायक अध्यापकों की भर्तियां होनी है। इसके लिए लिखित परीक्षा कराई जायेगी। जो भी उम्मीद्वार इसके लिए इच्छुक है वे जल्दी ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग ने एनआईसी की सहायता से अलग वेबसाइट तैयार की है। इस वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन 20-12-2018 तक किया जा सकेगा। वेबसाइट का यूआरएल यहीं पर दी जा रही है। atrexam.upsdc.gov.in

सहायक अध्यापक भर्ती के लिए प्रवेश पत्र

6 दिसंबर से सहायक अध्यापक भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कराया जायेगा। अंतिम रजिस्ट्रेशन 20 दिसंबर तक होगी। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 21 दिसंबर है। आवेदन करने के बाद प्रिंट लेने की अंतिम तिथी 22 दिसंबर रखी गई है। 23 दिसंबर को उत्तर प्रदेश के जिला समितियां परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण कर लेगी। 31 दिसंबर को प्रवेश पत्र अपलोड करने की सूचना जारी हो जायेगी।

सहायक अध्यापक भर्ती पर रिजल्ट

सहायक अध्यापक भर्ती के लिए दी गई परीक्षा का रिजल्ट 22 जनवरी 2019 को आएगा। 4 जनवरी को परीक्षा के लिए उत्तर पुस्तिकाएं जिला मुख्यालयों को दे दी जायेगी। इनको सुरक्षित रखने के लिए डबल लॉक का इस्तेमाल किया जायेगा। वही इसकी लिखित परीक्षा 6 जनवरी 2019 के सुबह 11 से 1.30 बजे तक होगी। इसबार परीक्षा का पैर्टन बिल्कुल ही बदल दिया गया है और इसे ऑप्टिकल मार्क रिकॉग्निशन अथार्त ओएमआर पर आधारित कर दिया गया है। अथार्त परीक्षा में केवल बहुविकल्पीय प्रश्न ही पूछे जायेंगे। 8 जनवरी 2019 को इसका रिजल्ट वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जायेगा। 11 जनवरी को इस पर आपत्तियां ली जायेगी तथा इसका निस्तारण क कार्य करते हुए संशोधित रिजल्ट 22 जनवरी 2019 को आयेगी।

कुछ समाचार न्यूज चैनलो के माध्यम से पता चला है कि लगभग 5 लाख से ज्यादा उम्मीद्वार इसके लिए आवेदन करेंगे क्योंकि पिछले साल के टीईटी पास उम्मीद्वार अभी भी बेरोजगार बैठे है। सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा उत्तर प्रदेश के युवाओ के लिए सरकारी नौकरी का एक सुनहरा अवसर प्रदान कर रही है इसलिए इस मौका को हाथ से न जाने दें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!