Sat. Jun 6th, 2020

Ayurveda | India’s Gift to the World – Vestige Ayusante

Ayurveda:India's Gift to the World!!!

Ayurveda: India’s Gift to the World!!!

आयुर्वेदा विश्व को भारत का तोहफा है !!!

Ayurveda को किसी भी प्रकार की चिकित्सा का जननी कहे तो कुछ भी गलत नहीं है क्योंकि आयुर्वेदा जीवित प्राणियों के स्वास्थय को ठीक रखने के लिए सभी प्रकार की चिकित्सा करने में सक्षम है। सभी प्रकार की चिकित्सा प्रणालियों को ध्यान से देखेंगे तो पता चलेगा की वह भी Ayurveda के कुछ पद्धति से मेल खाती है। आयुर्वेदा (Ayurveda) का आविष्कार भारत में हुआ था इसलिए इसको विश्व के लिए भारत का तोहफा (India’s Gift to the World) कहा जाता है।

(There is nothing wrong in calling Ayurveda the mother of any kind of medicine, because Ayurveda is capable of doing all kinds of treatment to keep the health of living beings. If you look carefully at all types of medical systems, then you will find that it also matches some of Ayurveda’s method. Ayurveda was invented in India, so it is called “India’s Gift to the World” for the world.)

आज के खान पान ऐसा हो गया है कि हम कितना ही अच्छा क्यों न खाना खा लें कोई न कोई बीमारियाँ हमें चपेट में ले ही लेती है। बहुत से लोग इन रोगों का उपचार करने के लिए बहुत से चिकित्सा पद्दतियों को अपनाते हैं। जिससे कुछ लोग तो पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं और कुछ लोग कुछ समय ठीक होकर फिर से बीमार हो जाते हैं। ऐसे लोगों को अपने रोगों को उपचार ठीक प्रकार से करने हैं तो वे Ayurveda से अपना उपचार करें क्योंकि यह बीमारी को जड़ से समाप्त करती है।

Vestige Ayusante Products (100% Ayurvedic Products)

वैसे तो भारत में बहुत सारे कंपनियां आयुर्वेदा (Ayurveda Products) का उत्पाद बनाती है। लेकिन कुछ का उत्पाद 100% Ayurvedic Products होता है तो कुछ केवल दावा ही करता है। ऐसे में बहुत से लोग यह तय नहीं कर पाते की किस कंपनी का उत्पाद खरीदें। जानाकरी के लिए बता दें कि Vestige का Ayusante ब्रांड का उत्पाद 100% Ayurvedic Products हैं। इसको भारत के कई डॉक्टर्स भी कहते हैं कि इससे बिमारियां जल्दी और पूरी तरह से ठीक हो जाता है यदि आप उत्पाद का इस्तेमाल ठीक प्रकार से करें। अब आपको तय करना है कि आपको किस ब्रांड का उत्पा लेना है।

Ayurveda का इतिहास

Ayurveda का इतिहास लगभग 5000 साल पुराना है और यह सबसे पुराना विज्ञान भी कहलाता है। इसके प्रभाव को देखते हुए आज भारत के अलावा अमेरिका और कई अन्य देश भी आयुर्वेदा को अपना रहें है। यही कारण है कि हम Ayurveda को India’s Gift to the World कह रहे हैं। वेस्टीज और कई अन्य कंपनियां आयुर्वेदा बनाती है। आप आयुर्वेदा चिकित्सा प्रणाली को ठीक प्रकार से पढ़ेंगे तो आपको पता चलेगा कि यह सबसे उत्तम चिकित्सा पद्धति है जिससे रोगों को पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है।

आपने सही अनुमान लगाया! हम Ayurveda के प्राचीन समग्र उपचार और कल्याण विज्ञान के बारे में बात कर रहे हैं। हालांकि यह अनुमान लगाया जाता है कि Ayurveda 5000 साल पुराना विज्ञान है, लेकिन यह मानने के लिए पर्याप्त प्रमाण हैं कि यह चिकित्सा प्रणाली – जिसका उद्भव भारत में हुआ था और जिसे अब मानव जाति के लिए वरदान माना जाता है, का एक इतिहास था जो इससे आगे बढ़ता है।

आयुर्वेदा का अर्थ

ऐसा कहा जाता है कि आयुर्वेदा में ‘अयूर’ का अर्थ ‘जीवन’ और ‘वेद’ का अर्थ ‘विज्ञान’ है इसेलिए इसे ‘जीवन का विज्ञान’ भी कहा जा सकता है- यह एक सिद्धांत था जो ब्रह्मांड और इसके निर्माण की गहरी समझ के साथ विकसित हुआ था। तपस्या, ध्यान और पवित्र आध्यात्मिक प्रथाओं के माध्यम से, भारत के प्राचीन ऋषियों या द्रष्टाओं ने इस गहन ज्ञान को प्राप्त कर लिया है। इन ऋषियों ने अस्तित्व के मूल सिद्धांतों को समझा, उन्हें व्यवस्थित तरीके से व्यवस्थित किया और फिर दार्शनिक और आध्यात्मिक ग्रंथों को संकलित किया, जिन्हें वेदों के नाम से जाना जाता है। इंही वेदों के ज्ञान से आयुर्वेदा का जन्म हुआ। हमारे प्राचीन ऋषियों ने बहुत सारे आयुर्वेदिक उत्पाद की खोज की जिससे आज रोगों की चिकित्सा की जाती है।

Ayurveda को यदि हम ऐसा वेद की संज्ञा कहें जो स्वास्थ्य की सुरक्षा और जीवन की लंबी उम्र को बढ़ाने से संबंधित हो तो गलत नहीं होगा। वेदों के ज्ञान लेने से पता चला है कि इसकी उत्पत्ति का पता अथर्ववेद से लगाया गया है, जहाँ विभिन्न रोगों और उनके चिकित्सा के बारे में विस्तृत उल्लेख है। अथर्ववेद में 114 भजन हैं जिन्हें रोगों के लिए जादुई चिकित्सा के रूप में वर्णित किया गया है।

आयुर्वेदा का विकास

भारत में वैदिक काल में Ayurveda का काफी विकास हुआ था और बाद में इसने गैर-वैदिक प्रणालियों जैसे बौद्ध धर्म और जैन धर्म से कुछ मूल्यवान ज्ञान को भी शामिल किया। इसके गुण के कारण ही आज सारा विश्व इसे अपना रहा है इसलिए ही हमने उपर कहा है कि यह विश्व को भारत का तोहफा (India’s Gift to the World)।

आयुर्वेदा का उत्पाद

भारत की वेस्टीज कंपनी Ayusante नाम से 100% आयुर्वेदिक उत्पाद (100% Ayurvedic Products ) बनाती है। आयुर्वेदिक उत्पाद बनाने से पहले वेस्टीज ने इसका गहन अध्ययन किया है। वेस्टिज चिकित्सक आज भी इसके बारे में बहुत सारा रिसर्च करते हैं और आपके लिए 100% Ayurvedic Products (Ayusante Products) बनाती है। Ayurveda के उत्पाद संपूर्ण स्वास्थ्य प्राप्त करने की ओर केंद्रित पर अधारीत है। यह सम्पूर्ण शरीर को ठीक प्रकार से चलाने के लिए शक्ति प्रदान करने के अलावा स्वस्थ मस्तिष्क का विकास करती है।

आज हम लोग पूर्वजों की बहुत सारी चीजों को भूल गए जैसे कि Ayurveda जिसको भगवान की देन भी कहा जाता है। वेस्टीज केवल निर्माता और बाज़ारिया नहीं हैं यह आपको स्वास्थ रखने के लिए ही उत्पाद का निर्माण करता है। वेस्टीज ने दुनिया भर में Ayurveda संस्कृति को आगे बढ़ाना के लिए Ayusante नाम से उत्पादन बनाया है ताकि Ayurveda को पूरे विश्व में और फैलाया जा सकें। Vestige Ayusante Products को खरीदने के लिए सम्पर्क करें।

Watch Vestige Business Plan in Hindi

वेस्टीज को सीखने के लिए नीचे दी गई लिंक पर Click करके चैनल को Subscribe करें ताकि वेस्टीज क्लास प्राप्त कर सकें।

Subscribe

Vestige Articles:

  1. All About Vestige Marketing Pvt Ltd
  2. How to Start Vestige Business?
  3. Vestige FAQs | Frequently Asked Questions & Answers about Vestige
  4. Vestige Marketing is Best than Other Marketing
  5. Vestige Offer: Monthly Offers
  6. Vestige PDF Download in Hindi and English 
  7. Vestige Shop, Wish you Wellth
  8. Vestige tips to change your life 
  9. What is vestige and how to make money from it?
  10. If VESTIGE, earning millions every month is possible!
  11. Vestige, Wish you wellth
  12. VESTIGE: Best Career Options for you
  13. Why Join Vestige?
  14. Some unique things related to Vesties
  15. India’s No.1 Direct Selling Company
  16. Vestige Director: Satendra Gupta, Dyvamic Leader
  17. Vestige Dynamic Leader Ankush Dubey
  18. Vestige Dynamic Leader Mrs. Indu Singh

Vestige Registration

यदि आप वेस्टीज से जुड़कर लाखों रूपये हर महीने कमाना चाहते हैं तो समपर्क करें। वेस्टीज Join करके आप अपने हरेक सपने को पूरा कर सकते हैं। वेस्टीज बिजनेस में क्या करना है और कैसे रूपये कमाना है इसकी पूरी जानकारी हम आपको देंगे, तो देर किस बात की, आज ही वेस्टीज Join करें।

Vestige Marketing Pvt. Ltd.

Whatsapp and Mobile No. : 8368985305

Join Vestige V Team in Aali Vihar and Sarita Vihar Delhi Team

Join Vestige and earn more money per month

Watch Vestige Business Plan in Hindi

वेस्टीज को सीखने के लिए नीचे दी गई लिंक पर Click करके चैनल को Subscribe करें ताकि वेस्टीज क्लास प्राप्त कर सकें।

Subscribe


HTML Snippets Powered By : XYZScripts.com
error: Content is protected !!