Ayushman Bharat – Modicare से 10 लाख नौकरियां निकलने वाली है

Ayushman Bharat - Modicare से 10 लाख नौकरियां निकलने वाली है

Ayushman Bharat के तहत 10 लाख नौकरियां उत्पन्न

Ayushman Bharat के CEO ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना (Ayushman Bharat) के तहत योजना स्वास्थ्य और बीमा क्षेत्र में 10 लाख नौकरियां पैदा उत्पन्न होने वाली है।

आयुषमान भारत (Ayushman Bharat) के CEO ने यह भी बताया कि भारत सकार को मॉडिकेयर में सुधार करने के लिए पैसा की कोई समस्यां नहीं हैं। सरकार ऐसी व्यवस्था करने की कोशिश कर रही है जो पैसे खर्च करने में मदद कर सकती है।



प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना

प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के सीईओ इंदु भूषण ने industry body Assocham द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना सार्वजनिक सेवाओं में और निजी क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा की गुणवत्ता में सुधार करने जा रही है जिसकी वजह से भारत में बहुत सारे रोजगार के अवसर उत्पन्न होगी। करीब 10 लाख नौकरियां पैदा होंगी।

आयुषमान भारत (Ayushman Bharat) के CEO ने यह भी बताया कि भारत में अन्य उभरती अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में स्वास्थ्य पर अभी भी बहुत अधिक खर्च करना बाकि है क्योंकि यह क्षेत्र ऐसा है जिसमें भारत को बहुत कुछ करना बाकि है। इसके अलावा “भारत में 6 करोड़ लोग स्वास्थ्य के बिना गरीबी में अपना जीवन गुजारते हैं … देश में कुल स्वास्थ्य व्यय, जेब व्यय 2/3 है।”

सीईओ Indu Bhushan ने कहा कि गरीब लोग बहुत कम स्वास्थ्य सेवा का लाभ उठा पाते हैं क्योंकि उनके पास कुछ साधन की कमी होती है या उन्हे ठीक रूप से योजना के बारे में पता नहीं होता। PMJAY योजना का मॉडिकेयर के रूप में डब किया गया है जो कि 10.7 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को 5 लाख वार्षिक बीमा कवर प्रदान करता है। इसे केंद्र सरकार और राज्यों से शेष 60 प्रतिशत योगदान के साथ वित्त पोषित किया जाएगा।

PMJAY

72 वें स्वतंत्रता दिवस दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन के रोलआउट करने की घोषणा की थी। Ayushman Bharat के CEO ने कुछ दिन पहले यह भी कहा था कि मॉडिकेयर 50 करोड़ से अधिक लोगों को बीमा राशि के रूप में प्रति वर्ष 5 लाख रुपये प्रति परिवार की पेशकश करेगा। ज्यादातर राज्यों ने बीमा कंपनी को शामिल करने या ट्रस्ट स्थापित करके इस प्रक्रिया को शुरू भी कर दिया है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!