बिहार के ITI पास छात्र कहलाएंगे इंटर पास, बिहार सरकार का बड़ा फैसला

बिहार के ITI पास छात्र कहलाएंगे इंटर पास, बिहार सरकार का बड़ा फैसला

ITI पास छात्र के लिए बिहार सरकार का बड़ा फैसला

बिहार सरकार 18 दिसंबर को एक बड़ा फैसला लिया जिसके तहत बिहार के युवओं में खुसी की लहर दौड़ पड़ी है। अब बिहार के ITI पास छात्र को 12 परीक्षा देने की जरुरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि वे बिना परीक्षा दिये ही 12वीं पास कहलाएंगे। सूत्रों से ज्ञात हुआ है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की शासी निकाय की बैठक में इस फैसले पर मुहर लग गई है।

बिहार सरकार ने आईटीआई पास करने वाले युवाओं (ITI पास छात्र) को बड़ा तोफा दिया है। इस नए नियम के अनुसार अब आईटीआई की डिग्री (Degree of ITI) को Intermediate यानि 12वीं की Degree के बराबर माना जाएगा। Bihar government के विद्यालय परीक्षा समिति यानि बिहार बोर्ड ने ITI पास छात्र को Intermediate के बराबर करने का ऐलान किया है।

जानकारी के लिए बता दें कि इस नये नियम के अंतर्गत ITI पास छात्र को अब अलग से Intermediate की परीक्षा देने की जरुरत नहीं होगी। अब उनको परीक्षा के नाम पर केवल हिन्दी और अंग्रेजी की परीक्षा ही देनी होगी क्योंकि ITI की पढ़ाई में ये दो विषय शामिल नहीं किये जाते हैं। जब वे इन दो विष्यों की परीक्षा में पास हो जाते हैं तो उनकी डिग्री इंटरमीडिएट के समकक्ष मान लिया जाएगा।

18 दिसंबर 2018 को पटना में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की शासी निकाय की बैठक में इस नये नियम पर मुहर लग चुकी है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार बिहार राज्य के ITI पास छात्र को Intermediate की दर्जा देने की मांग लंबे समय से चल रही थी जिसको अब मान लिया गया है।

इन नये नियम के अंतर्गत हर साल परीक्षा के लिए जनवरी में रजिस्ट्रेशन किया जायेगा। इसमें ITI में 1 साल पूरा कर चुके स्टूडेंट्स भी फॉर्म भर सकेंगे। दो परीक्षाओं को पास करने पर Certificate of BSE Intermediate दिया जायेगा। जानकारी के लिये बता दें कि बिहार में हर साल हजारों युवा ITI की परीक्षा पास करते हैं।

HTML Snippets Powered By : XYZScripts.com
error: Content is protected !!