CBSC Exam: CBSC 10th & 12th Board Exam 2020 DATE Sheet Released

CBSE Date Sheet: 10th और 12thबोर्ड परीक्षा 2020 15 फरवरी से शुरू होगी, यहां डीटेल देखें

CBSE 10th परीक्षा तिथि पत्र 2020 या CBSE कक्षा 10th समय सारणी शीघ्र ही CBSE द्वारा अपनी Official Website (cbse.nic.in) पर जारी की जाएगी। कक्षा 10 के लिए CBSC Exam तिथि 2020 की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन हम उम्मीद कर रहे हैं कि CBSE कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2020 का प्रथम पेपर (मुख्य विषय) 2 मार्च से शुरू होगा। व्यावसायिक विषयों के लिए CBSC Exam 2020 को फरवरी 2020 से शुरू होने की उम्मीद है। CBSE 10th बोर्ड की पूरी परीक्षा 2020 की डेट शीट Download करने के लिए यहाँ उपलब्ध होगी जैसे ही यह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) द्वारा जारी की जाएगी।

Central Board of Secondary Education (CBSE) ने कक्षा 10th और 12th की प्रैक्टिकल परीक्षा (Practical exam) की DATE Sheet जारी कर दी है। CBSE ने स्कूलों को 1 जनवरी से 7 फरवरी, 2020 तक Practical exam और प्रोजेक्ट मूल्यांकन (project evaluation) करने के लिए कहा है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आगामी 10th और 10th कक्षा के लिए आगामी CBSE वार्षिक बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए Temporary examination program देने वाली एक नोटफकैशन जारी की है। बोर्ड की Official Website पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, Central Board of Secondary Education कक्षा 10th और कक्षा 12thकी बोर्ड परीक्षा 2020 15 फरवरी से शुरू होगी और मार्च के अंत तक पूरी हो जाएगी।

कक्षा 12 के मुख्य पेपर भी फरवरी 2020 के महीने में शुरू होंगे। CBSE बोर्ड परीक्षा में कक्षा 10 के लिए 2020 और कक्षा 12 के परिणाम क्रमशः 2 मई और 6 मई को जारी किये जाएंगे।

इस साल CBSE परीक्षार्थियों के 32 लाख Digital locker खोले जाएंगे। छात्र परिणाम की घोषणा के बाद Digital locker से अपनी Mark sheets, Migration certificate और Digital रूप से प्रमाण पत्र Download कर सकते हैं।

CBSE कक्षा 10 गणित विषय के लिए दो परीक्षाओं का आयोजन करेगा – CBSE कक्षा 10 मानक गणित परीक्षा और CBSE कक्षा 10 मूल गणित परीक्षा।

बोर्ड ने अपनी नोटफकैशन में, CBSE द्वारा नियोजित अन्य सभी गतिविधियों पर भी प्रकाश डाला और स्कूलों को छात्रों को सूचित करने और उनके साथ महत्वपूर्ण डीटेल साझा करने के लिए कहा है।

CBSE द्वारा जारी Official notification में कहा गया है कि candidates की लिस्ट में बदलाव करने की खिड़की 11 नवंबर तक खुली रहेगी ।
अधिसूचना के अनुसार, CBSE स्कूलों द्वारा एक उम्मीदवार के डेटा पर परिवर्तन किए जा सकते हैं:
1.Examination Centers का निर्धारण
2.आxam आयोजित करने के लिए आवश्यक सामग्री की मात्रा में परिवर्तन करना
3. Candidates के सही विवरण के साथ Admit Card तैयार करना।
4. संकलन और CBSE Exam Reslults करना
5. अभ्यर्थियों को Marksheet, Certificate, Migration certificate जारीकरना
6. CBSE की Website, परिनाम मंजुशा, Digilocker आदि पर Reslults अपलोड करना।
स्कूलों को ध्यान देना चाहिए कि बोर्ड को प्रस्तुत LOC की hard copy पर सुधार नहीं किया जा सकता है। केवल वे स्कूल जिन्होंने सही hard copy जमा की है, वे LOC पर Online चेंज कर सकते हैं।
इसके अलावा, बोर्ड ने यह भी कहा कि नामों के पूर्ण परिवर्तन, विषयों में परिवर्तन, या प्रश्न पत्र अनुरोधों पर विचार नहीं किया जाएगा।
CBSE ने कहा कि स्कूल के प्रमुख द्वारा किए गए और विधिवत प्रमाणित किए गए print out को 20 नवंबर से पहले संबंधित Regional board office में भेज दिया जाना चाहिए।

HTML Snippets Powered By : XYZScripts.com
error: Content is protected !!