Civil Services Exam (preliminary) on June 2, Notification issued by UPSC

सिविल सेवा परीक्षा

सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा 2 जून को, यूपीएससी ने जारी किया नोटीफिकेशन

नई दिल्ली: यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा (प्रारंभिक) की एग्जाम (Civil Services preliminary Exam) तारीख जारी कर दिया है। बता दें कि सरकार द्वारा 10% जनरल कोटा कानून जारी होने के बाद यह नोटीफिकेशन जारी किया गया है जिसके कारण इस बार यह कानून सिविल सेवा की सरकारी नौकरियों पर भी लागू होगा। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 की अधिक जानाकरी प्राप्त करने के लिए upsc.gov.in सरकारी वेबसाइट को देखें।

DoPT ने 19 जनवरी को सूचित किया है कि, “… आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए 10% आरक्षण प्रदान किया जाएगा (10% reservation would be provided for Economically Weaker Sections)। यह नियम केंद्र सरकार के पदों और सेवाओं के लिए सरकारी नौकरी पर लागू होगा।

संघ लोक सेवा आयोग अथार्त UPSC ने यह अधिसूचना 19 फरवरी 2019 को जारी किया है। UPSC यह परीक्षा Department of Personnel & Training (DoPT) के द्वारा बताई गई नियमों के अनुसार करायेगी। बता दें कि सिविल सेवा परीक्षा, सबसे प्रतिष्ठित सरकारी परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा में हर साल 6-7 लाख उम्मीदवार भाग लेते हैं और लगभग 10 लाख से ज्यादा उम्मीदवार परीक्षा के लिए पंजीकरण करते हैं।

यूपीएससी परीक्षा पैटर्न, परीक्षा के विवरण, पाठ्यक्रम और आवेदन समय रेखा आदि की जानकारी के लिए आप UPSC की आधिकारिक वेबसाइट को देखें। याद रहे यूपीएससी परीक्षा पंजीकरण एक महीने के लिए सक्रिय रहता है।

UPSC सिविल सेवा के लिए रिक्तियों को सूचित करता है, पोस्ट नहीं। 2018 में UPSC द्वारा कुल 782 रिक्तियों को अधिसूचित किया गया था
जो 2017 में अधिसूचित रिक्तियों से 20% कम था। 2016 में 1079 रिक्तियों को अधिसूचित किया गया था।

Important notice:

सभी प्रकारी की सरकारी नौकरियों की सूचना जैसे – रेलवे जॉब्स, बैंक जॉब्स और एसएससी, संघ लोक सेवा आयोग आदि के लिए आप हमारी वेबसाइट सुपर थर्टी से जुड़े रहियें। धन्यवाद!

Information about all kinds of government jobs like Railway Jobs, Bank Jobs, and SSC, Union Public Service Commission etc., stay connected to our website Super Thirty. Thanks!

Get more information about government recruitment:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

English English हिन्दी हिन्दी
error: Content is protected !!