Current Affairs Monthly Wise – December 2018

December 2018 Current Affairs

December 2018 Current Affairs

Current Affairs Monthly Wise

December 2018 Current Affairs : दिसंबर 2018 के सभी करंट अफेयर्स की जानकारी हमारी सुपर थर्टी पोर्टल पर उपलब्ध है। इसे देखें, पढ़े और अच्छा लगे तो अपने दोस्तों को शेयर करें ताकि उनको इसकी सहायता से परीक्षा में सफलता हासिल हो सकें।

02 December 2018 – Current Affairs:

मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने तेलंगाना प्रदेश में कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त हुए

2 दिसंबर 2018 को एआईसीसी ने पूर्व सांसद और क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्मद अजहरुद्दीन को तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया। कांग्रेस के महासचिव अशोक गेहलोत ने दिल्ली में एक विज्ञापन में इसकी घोषणा की। उन्होंने बताया कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने तेलंगाना पीसीसी पदाधिकारियों के लिए 14 और नियुक्तियों को भी मंजूरी दे दी है।

2018-19 के दूसरे भाग के लिए भारत की अर्थव्यवस्था 7.1 प्रतिशत बढ़ी

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने एक रिपोर्ट जारी की जिसमें कि 2018-19 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.1 प्रतिशत की दर से बढ़ी है जो पहली तिमाही से कम है जिसमें जीडीपी वृद्धि 8.1 प्रतिशत थी।

मोदी सरकार की ‘anti-farmer policies’ पर बुक किया गया

2 दिसंबर 2018 – स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने anti-farmer policies नाम से किताब लिखी। जिसमें किसानों की आय में आई गिरावट को प्रस्तुत किया गया है। भारत के ग्रामिन इलाके में किसानों की क्या हालात है उसे इस किताब में दिखाया गया है।

Wrestling nationals में विनेश और साक्षी ने स्वर्ण जीता

2 दिसंबर 2018 – विनेश फोगत ने 57 किलोग्राम खिताब को पकड़कर सफल दिन के बाद चोट से वापसी की घोषणा की, जबकि साक्षी मलिक ने टाटा मोटर्स के वरिष्ठ महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के दूसरे दिन 62 वें स्थान पर और गोलड प्राप्त किया।

रानींदर सिंह ISSF उपाध्यक्ष चुने जाने वाले पहले भारतीय बने

चुनाव में ISSF की आम असेंबली बैठक के दौरान आयोजित किए गए थे, जिसमें रणिंदर ने इसे प्रतिष्ठित पद पर बनाने के लिए 161 वोट हासिल किए। 51 वर्षीय रानिंदर वर्तमान में नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) के अध्यक्ष हैं।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र में A.S. Rajeev बने MD & CEO

54 वर्षीय A.S. Rajeev ने पहले भारतीय बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्य किया था और विजया बैंक का CFO भी थे। वह तीन साल की अवधि या आगे के आदेश तक, जो भी पहले हो, की स्थिति बनाए रखेगा।

गणतंत्र दिवस समारोह 2019 में दक्षिण अफ़्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा मुख्य अतिथि बनेंगे

नई दिल्ली में 2019 गणतंत्र दिवस समारोह में दक्षिण अफ़्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा मुख्य अतिथि होंगे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, एक समय जब भारत महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मना रहा है, तो 2019 गणतंत्र दिवस समारोहों के लिए राष्ट्रपति रामफोसा का मुख्य अतिथि के रूप में यहा स्वागत होगा।

रणनीतिक अभ्यास ‘Vajra Kayaa’ पूरा हुआ

भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के विशेष बल ने 01 दिसंबर, 2018 को ‘Vajra Kayaa’ नामक अपने तीन दिवसीय सामरिक अभ्यास को पूरा किया। ‘Vajra Kayaa’ संयुक्त सैन्य ड्रिल ‘Vajra Prahar 2018’ का ही भाग है। ‘Vajra Kayaa’ एक कमजोर लोकतांत्रिक ढांचे के कारण गृह युद्ध में जा रहे एक काल्पनिक देश की कथा पर आधारित था। भारत और अमेरिका के बीच ‘Vajra Prahar 2018’ आयोजित किया जा रहा है।

उल्लास नारायण ने अल्ट्रा रनिंग में भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय पदक (1st International medal) जीता

December 2018 Current Affairs : उल्लास नारायण 2018 International Association of Ultra Running (IAU) 24 Hour Asia & Oceania Championships में ताइपे में कांस्य पदक जीतकर अंतरराष्ट्रीय अल्ट्रा रनिंग स्पर्धा में पहला भारतीय व्यक्तिगत पदक विजेता बन गयें। जापान ने 756 किमी और ऑस्ट्रेलिया (684 किमी) की दूरी के साथ टीम इवेंट सोना जीता।

Qatar एलपीजी का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक

कतर ने जनवरी 201 9 से पेट्रोलियम निर्यात करने वाले देशों (ओपेक) के संगठन को छोड़ने और प्राकृतिक गैस के उत्पादन पर अधिक ध्यान देने की घोषणा की है। यह घोषणा कतर के नए ऊर्जा मंत्री साद अल-काबी ने की थी। Qatar एलपीजी का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक है।

Commonwealth Senior Fencing Championships ऑस्ट्रेलिया में खेला गया

23 से 28 नवंबर 2018 तक, Commonwealth Senior Fencing Championships, ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा में आयोजित की गई। चैंपियनशिप में भारत ने कुल 3 पदक जीते- 2 स्वर्ण और 1 कांस्य। इंग्लैंड ने 6 स्वर्ण, 6 रजत और 4 कांस्य पदक अपने नाम किया।

04 दिसंबर 2018 को भारत में नौसेना दिवस मनाया गया

भारत के नौसेना ने 1971 में पाकिस्तान खिलाफ युद्ध में हिस्सा लिया था और जीत हासिल की। इस युद्ध में भारत के समुद्री सेना की भूमिका सर्वपरी थी जिसके सम्मान में नौसेना दिवस 04 दिसंबर को हरेक साल मनाया जाता है। दिन के दौरान देश की समुद्री सीमाओं को सुरक्षित रखने और मानवतावादी मिशनों को पूरा करने में नौसेना की भूमिका को उजागर करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

Asia Pacific Summit 2018 काठमांडू में शुरू हुआ

1 दिसंबर 2018 को काठमांडू में ‘एशिया प्रशांत शिखर सम्मेलन-2018 (Asia Pacific Summit 2018)’ आयोजित किया गया था। शिखर सम्मेलन का विषय ‘हमारे समय की गंभीर चुनौतियों को संबोधित करना: परस्पर निर्भरता, पारस्परिक समृद्धि, और सार्वभौमिक मूल्य’ को संबोधित करना है। यह दक्षिण कोरिया स्थित ‘यूनिवर्सल पीस फेडरेशन’ द्वारा आयोजित किया गया था और नेपाल सरकार द्वारा समर्थित था।

माइक्रोसॉफ्ट ने एप्पल को सबसे मूल्यवान कंपनी माना

December 2018 Current Affairs : माइक्रोसॉफ्ट ने लगभग 812 अरब डॉलर के बाजार मूल्य के साथ ऐप्पल को सबसे मूल्यवान अमेरिकी कंपनी मान लिया है। ऐप्पल की मार्केट कैप करीब 1 बिलियन डॉलर कम थी। अगस्त 2018 में, ऐप्पल $ 1 ट्रिलियन मूल्यांकन के साथ पहली अमेरिकी कंपनी बन गई।

Leave a Reply

error: Content is protected !!