Current Affairs Monthly Wise – December 2018

December 2018 Current Affairs

December 2018 Current Affairs

Current Affairs Monthly Wise

करंट अफेयर्स – 31 दिसंबर 2018

12 वीं पंचवर्षीय योजना के लिए भारत भूटान को 4,500 करोड़ रुपये का योगदान देगा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि 12 वीं पंचवर्षीय योजना के लिए भारत भूटान में 4,500 करोड़ रुपये का योगदान देगा। भूटानी प्रधान मंत्री लोटे तशेरिंग की आधिकारिक तीन दिवसीय यात्रा के दौरान यह घोषणा की गई है। उन्होंने यह भी बताया कि मांगे-देचू परियोजना जल्द ही पूरी हो जाएगी और परियोजना के टैरिफ पर भी सहमति बन गई है।

इसरो के अध्यक्ष के शिवन को एसएसआई द्वारा स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया
तिरुवनंतपुरम में आयोजित 42 वें राष्ट्रीय प्रणाली सम्मेलन के दौरान ISRO के अध्यक्ष के.एस. शिवन को सिस्टम्स सोसाइटी ऑफ इंडिया (SSI) द्वारा राष्ट्रीय प्रणाली स्वर्ण पदक प्रदान किया गया। पदक प्रणाली विज्ञान और इंजीनियरिंग में उनके उत्कृष्ट योगदान को स्वीकार करता है। B.N. भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईएसटी) के चांसलर सुरेश ने वीएसएससी में आयोजित एक समारोह में पदक प्रदान किया।

करंट अफेयर्स – 30 दिसंबर 2018

महिलाओं के राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप के 3 संस्करण शुरू
महिलाओं की राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप का तीसरा संस्करण विजयनगर, कर्नाटक में शुरू होता है। देश के शीर्ष मुक्केबाज शीर्ष सम्मान के लिए तैयार होंगे क्योंकि टूर्नामेंट JSW स्पोर्ट्स के स्वामित्व वाली इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट में आयोजित किया जाएगा।

करंट अफेयर्स – 29 दिसंबर 2018

विराट कोहली ने द्रविड़ के 16 साल पुराने टेस्ट रिकॉर्ड को 82 रनों के साथ तोड़ा
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान, विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन 82 रनों की पारी खेलने के बाद भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ के 16 साल के रिकॉर्ड को विदेशों में सबसे अधिक रनों से पीछे छोड़ा।

न्यायमूर्ति प्रवीण कुमार ने आंध्र उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश को नियुक्त किया
माननीय राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने जस्टिस छागरी प्रवीण कुमार को आंध्र उच्च न्यायालय के नए कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया। वह प्रभार ग्रहण करेंगे। राज्य की राजधानी अमरावती में आंध्र प्रदेश के लिए एक नए उच्च न्यायालय के निर्माण की आवश्यकता पर, श्री प्रवीण कुमार को नए पद के लिए नियुक्त किया गया था।

करंट अफेयर्स – 28 दिसंबर 2018

टाटा कॉफी ने चाको थॉमस को एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त किया
टाटा कॉफी के कार्यकारी निदेशक और उप-सीईओ चाको पुरैकल थॉमस को प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पदोन्नत किया गया है। वह संजीव सरीन से पदभार संभालेंगे। नियामक बैठक के अनुसार, इस संबंध में एक निर्णय बोर्ड की बैठक में लिया गया।

इसरो ने GSAT-7A का चौथा ऑर्बिट-राइजिंग मेन्यूवर पूरा किया
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने GSAT-7A सैन्य संचार उपग्रह को अपने अंतिम स्थान के करीब लाने के लिए चौथा युद्धाभ्यास पूरा कर लिया है। उपग्रह वर्तमान में पृथ्वी से 35,800 और 36,092 किलोमीटर के बीच है और भूस्थैतिक कक्षा में अपनी अंतिम स्थिति के बहुत करीब है, जो पृथ्वी से लगभग 35,786 किमी की ऊंचाई पर स्थित है।

करंट अफेयर्स – 27 दिसंबर 2018

प्रख्यात सितार वादक मंजू मेहता ने तानसेन सम्मान, 2018 प्रदान किया
मध्य प्रदेश सरकार ने हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए प्रख्यात सितार वादक मंजू मेहता को वार्षिक तानसेन सम्मान से सम्मानित किया है।

स्कूलों में प्रवेश के लिए आधार अनिवार्य नहीं
यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने स्पष्ट कर दिया है कि स्कूल छात्रों को प्रवेश देने के लिए आधार को पूर्व शर्त नहीं बना सकते हैं। यूआईडीएआई ने स्पष्ट रूप से स्पष्ट कर दिया है कि प्रवेश के लिए आधार कार्ड मांगना कानून के प्रावधानों के अनुसार नहीं है और ऐसा करना उच्चतम न्यायालय के हालिया आदेश के खिलाफ होगा।

करंट अफेयर्स – 26 दिसंबर 2018

पी.वी. भारती ने कॉर्पोरेशन बैंक के एमडी और सीईओ की नियुक्ति की
पी। वी। भारती को कॉर्पोरेशन बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। भारती वर्तमान में केनरा बैंक के कार्यकारी निदेशक हैं। वह जय कुमार गर्ग की जगह लेंगी। बीरुपाक्ष मिश्रा और बालकृष्ण अलसी एस को क्रमशः कॉर्पोरेशन बैंक और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।

अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना उत्तराखंड में शुरू की गई
‘अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना’ उत्तराखंड में शुरू की गई है। योजना के तहत, राज्य में प्रत्येक परिवार 5 लाख रुपये सालाना तक के चिकित्सा उपचार का लाभ उठा सकेगा। इस योजना से 23 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा और 1,350 गंभीर बीमारियों को कवर किया जाएगा। देहरादून में योजना का शुभारंभ करते हुए, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लाभार्थियों को योजना-संबंधित स्वर्ण कार्ड वितरित किए।

विशेषज्ञ तमिलनाडु में प्लास्टिक पर प्रतिबंध पर दोबारा विचार करने के लिए कहते हैं
5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस 2018 पर तमिलनाडु सरकार ने घोषणा की थी कि वह कुछ अपवादों के साथ, 1 जनवरी, 2019 से गैर-बायोडिग्रेडेबल बैग सहित प्लास्टिक वस्तुओं के उपयोग पर प्रतिबंध लगाएगा। प्लास्टिक को केवल दूध, तेल, दवा के पैकेट और बुनियादी जरूरतों के अन्य सामानों के लिए अनुमति दी गई थी।

करंट अफेयर्स – 25 दिसंबर 2018

पीएम मोदी ने असम में बोगीबेल ब्रिज का उद्घाटन किया
पीएम मोदी ने स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती यानी 25 दिसंबर को बोगीबिल ब्रिज का उद्घाटन किया, जिसे ‘सुशासन दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। यह 4.9 किमी लंबा पुल देश का एकमात्र पूरी तरह से वेल्डेड पुल है और पहली बार यूरोपीय कोड और वेल्डिंग मानकों का पालन किया गया था और पहली बार यूरोपीय कोड और वेल्डिंग मानकों का पालन किया गया था और इसमें लगभग 120 वर्षों का जीवन है।

करंट अफेयर्स – 24 दिसंबर 2018

NITI Aayog सतत विकास लक्ष्य सूचकांक जारी करता है
NITI Aayog ने अपनी तरह का पहला सतत विकास लक्ष्य सूचकांक जारी किया है। एसडीजी इंडेक्स के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, केरल, और तमिलनाडु को शीर्ष 3 पदों पर स्थान दिया गया है और संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने के लिए ट्रैक पर हैं।

सुरेश प्रभु ने स्कोच अवार्ड 2018 से सम्मानित किया
वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने नई दिल्ली में 55 वें स्कोच शिखर सम्मेलन में स्कोच गोल्डन जुबली चैलेंजर अवार्ड से सम्मानित किया। स्कोच चैलेंजर अवार्ड्स स्वतंत्र रूप से स्थापित नागरिक सम्मान हैं।

करंट अफेयर्स – 23 दिसंबर 2018

जापान ने भारत में विकासशील परियोजनाओं के लिए 6668.46 करोड़ रुपये का ऋण दिया
भारत को विभिन्न विकास परियोजनाओं के लिए जापान से 6668.46 करोड़ रुपये का ऋण मिलेगा। ऋण का उपयोग चेन्नई मेट्रो परियोजना के चरण दो, एक डेयरी विकास परियोजना और भारत में सतत विकास लक्ष्यों के लिए जापान-भारत सहकारी कार्यों के लिए एक कार्यक्रम के लिए किया जाएगा।

किसानों की मदद के लिए झारखंड ने 2,250 करोड़ रुपये की योजना की घोषणा की: मुखिया कृषि योजना
झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने 2250 करोड़ रुपये की एक योजना की घोषणा की जिसका नाम “मुख्यमंत्री कृषि योजना” है जो 2022 तक लगभग 22.76 लाख मध्यम और सीमांत किसानों को उनकी आय दोगुनी करने में मदद करेगी। केंद्र सरकार ने सभी की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है 2022 तक किसान।

करंट अफेयर्स – 22 दिसंबर 2018

DIPP द्वारा जारी स्टार्टअप रैंकिंग 2018
राज्यों की up स्टार्टअप रैंकिंग 2018 ’पर राष्ट्रीय रिपोर्ट का अनावरण औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी), वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा किया गया था। स्टार्टअप रैंकिंग 2018 में गुजरात सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला राज्य बन गया है। कर्नाटक, केरल, ओडिशा और राजस्थान, 85 प्रतिशत से अधिक के स्कोर के साथ, शीर्ष प्रदर्शन करने वालों को नियुक्त किया गया है।

ममता बनर्जी ने स्कोच सीएम ऑफ़ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री को वर्ष 2017 के स्कोच मुख्यमंत्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार ममता बनर्जी को दिया गया था, जिन्होंने पश्चिम बंगाल के समग्र विकास में उनके योगदान को मान्यता दी थी क्योंकि पश्चिम बंगाल सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला राज्य बन गया था शासन का क्षेत्र।

करंट अफेयर्स – 21 दिसंबर 2018

मनमोहन सिंह द्वारा लिखित पुस्तक ‘चेंजिंग इंडिया’
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने वर्षों तक अपने राजनीतिक विरोधियों द्वारा चुप्पी साधने का उपहास करते हुए, अपनी पुस्तक चेंजिंग इंडिया के विमोचन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक असामान्य कटाक्ष किया था। डॉ। मनमोहन सिंह ने कहा कि वह ‘प्रेस से बात करने से डरने वाले’ नहीं थे।

हर्षवर्धन श्रृंगला ने अमेरिका में भारत के राजदूत को नियुक्त किया
विदेश मंत्रालय (MEA) ने हर्षवर्धन श्रृंगला को संयुक्त राज्य अमेरिका में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया। श्रृंगला वर्तमान में बांग्लादेश में उच्चायुक्त के रूप में कार्यरत हैं। वह नवतेज सिंह सरना को सफल कर रहे थे।

करंट अफेयर्स – 20 दिसंबर 2018

उदय शंकर को फिक्की का उपाध्यक्ष चुना गया
उदय शंकर एक राष्ट्रीय उद्योग चैंबर – फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) में नेतृत्व की स्थिति संभालने वाले पहले भारतीय मीडिया और मनोरंजन कार्यकारी हैं।

पीएम मोदी ने प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट आर.के. लक्ष्मण पर आधारित पुस्तक का विमोचन किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महान कार्टूनिस्ट के जीवन और समय पर आधारित एक पुस्तक “टाइमलेस लक्ष्मण” का विमोचन किया, दिवंगत आर.के. लक्ष्मण। पुस्तक को कार्टूनिस्ट की बहू उषा श्रीनिवास लक्ष्मण द्वारा लिखा गया है। जनवरी 2015 में पुणे में 93 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया।

अशोक कुमार को जिबूती गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया
अशोक कुमार को जिबूती गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया था। वह वर्तमान में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं।

करंट अफेयर्स – 19 दिसंबर 2018

सरकार ने अतिरिक्त निदेशक के रूप में अंतरिम सीबीआई प्रमुख नागेश्वर राव की नियुक्ति की
सीबीआई के संयुक्त निदेशक एम नागेश्वर राव, जो वर्तमान में अंतरिम CBI निदेशक हैं, को मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा अतिरिक्त निदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया था। ओडिशा कैडर के 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी 2016 में CBI में शामिल हुए थे।

ISRO ने GSAT- 7A कम्युनिकेशन सैटेलाइट लॉन्च किया
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने GSLV-F11 को लॉन्च किया जिसने संचार उपग्रह GSAT-7A को चलाया। उपग्रह भारतीय वायु सेना (IAF) के संचार बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए है।

18 December 2018: 37वें सीनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप पुणे में शुरू
37 वें सीनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप पुणे में सेना रोइंग नोड में शुरू हुई। पूरे देश में विभिन्न रोइंग संघों के लगभग 500 रावर्स और कोच चैम्पियनशिप में भाग ले रहे हैं। विश्व चैम्पियनशिप के लिए रोवर्स-201 9 इस कार्यक्रम से चुने जाएंगे। विश्व चैम्पियनशिप -201 9 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए पहली क्वालीफाइंग चैम्पियनशिप है।

17 दिसंबर 2018: मालदीव के राष्ट्रपति भारत आये

मालदीव के नए राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे, जिसके दौरान वे द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्ता करेंगे। सितंबर में चुनाव में मालदीवियन के मजबूत अब्दुल्ला यामीन ने आश्चर्यजनक रूप से हराया सोलिह, केंद्रीय मंत्री हरदीप एस पुरी द्वारा पद संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे।

16 दिसंबर 2018: रणिल विक्रमेसिंघे ने श्रीलंका के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली

श्री रानील विक्रमसिंघे ने राष्ट्रपति मैत्रिपला सिरीसेना द्वारा श्री लंका के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली थी, इस प्रकार देश में सप्ताह भर के राजनीतिक संकट को समाप्त कर दिया गया। श्री विक्रमसिंघे को अक्टूबर में प्रधान मंत्री के रूप में हटा दिया गया था और उन्हें महिंद्रा राजपक्षे ने प्रतिस्थापित कर दिया था, जिन्होंने संसद में बहुमत हासिल करने में नाकाम रहने के बाद इस्तीफा दे दिया था।

16 दिसंबर 2018: भारत ने Nuclear Plant Operation में विश्व रिकॉर्ड सेट किया

कर्नाटक में स्वदेशी विकसित कैगा परमाणु ऊर्जा स्टेशन (Nuclear Plant Operation) ने एक नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया है, इसकी इकाइयों में से एक 940 दिनों से अधिक समय तक निर्बाध है। यह दुनिया में उन्नत गैस आधारित रिएक्टरों सहित सभी प्रकार की परमाणु ऊर्जा उत्पादन इकाइयों के लिए एक रिकॉर्ड है।

16 December 2018: पीवी सिंधु BWF World Tour Finals में जीतने वाली पहली भारतीय बनी
पीवी सिंधु ने जापान के विश्व नंबर पांच नोज़ोमी ओकुहारा को हराकर अपनी श्रेणियों में 300 वें कैरियर मैच जीत दर्ज की और बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल महिला एकल खिताब जीता। विश्वभर में छठे स्थान पर रहने वाले सिंधु ने 21-19, 21-17 की स्कोरलाइन के साथ फाइनल जीता। इस साल पांच फाइनल हारने के बाद यह 2018 में 23 वर्षीय शटलर की पहली खिताब जीत थी।

15 दिसंबर 2018: श्रीलंका के प्रधान मंत्री राजपक्षे ने इस्तीफा दे दिया

श्रीलंका में, प्रधान मंत्री महिंदा राजपक्षे ने हटाए गए प्रधान मंत्री रणिल विक्रमसिंघे के तहत नई सरकार के गठन के लिए रास्ता तय करने के लिए इस्तीफा दे दिया। इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने राजपक्षे और उनकी कैबिनेट को काम करने से रोकने के लिए निचली अदालत के अंतरिम आदेश को खाली करने से इंकार कर दिया था।

15 दिसंबर 2018: पंजाब विधानसभा ने संसद में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण मांगने के लिए संकल्प पारित किया

पंजाब विधान सभा ने सर्वसम्मति से संसद और राज्य विधायी विधानसभा में महिलाओं के लिए 30% आरक्षण मांगने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया। इस प्रस्ताव को मुख्यमंत्री कप्तान अमरिंदर सिंह ने ले जाया था, जिससे केंद्र ने इसे लागू करने का आग्रह किया था। यह बिल राष्ट्रीय चुनावी प्रक्रिया में समान रूप से पुरुषों और महिलाओं का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करेगा।

14 December 2018: गेहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री, पायलट उपमुख्यमंत्री चुने गये
कांग्रेस ने घोषणा की कि अशोक गेहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री होंगे जबकि राज्य कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट उनका डिप्टी होंगे। घोषणा राज्य के पर्यवेक्षक द्वारा राज्य के.सी. के लिए की गई थी। वेणुगोपाल। उन्होंने कहा कि निर्णय पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने लिया था।

14 दिसंबर 2018: दिल्ली एचसी प्रतिबंध भारत भर में दवाइयों की ऑनलाइन बिक्री
दिल्ली उच्च न्यायालय ने पूरे देश में ई-फार्मासिस्टों द्वारा ऑनलाइन दवाओं की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया। अदालत ने आदेश के तत्काल कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय और राज्य सरकार दोनों को निर्देशित किया।

13 दिसंबर 2018: कमल नाथ एमपी के नए मुख्यमंत्री चुने गये
कांग्रेस पार्टी ने एमपी मूर्ति इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में चुना है। वह पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की जगह ले लेंगे। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री को चुनने के लिए भोपाल में कांग्रेस विधायिका दल (सीएलपी) की बैठक में एक लाइन रेज़ोल्यूशन पारित किया गया है। कांग्रेस पार्टी हाई कमांड अब अंतिम निर्णय लेगा।

12 December 2018: शक्तिकांत दास बने आरबीआई के 25वें गवर्नर

भारत के पूर्व आर्थिक मामलों के सचिव और वित्त आयोग के वर्तमान सदस्य शक्तिकांत दास को अगले आरबीआई गवर्नर के रूप में नियुक्त किया जाना है। वह देश के शीर्ष बैंक के 25 वें राज्यपाल होंगे। शक्तिकांत दास 1980 बैच के तमिलनाडु कैडर के आईएएस अधिकारी और एक बहुत ही प्रमुख नौकरशाह हैं जिन्होंने एनडीए और यूपीए सरकारों के तहत सेवा की थी।

12 दिसंबर 2018: रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के रूप में इस्तीफा दे दिया
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने विधानसभा चुनाव में भाजपा की चौंकाने वाली हार के लिए नैतिक जिम्मेदारी लेने से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने कहा कि उन्होंने अपना इस्तीफा गवर्नर आनंदबीन पटेल को भेजा था। रमन सिंह, जो 15 साल के मुख्यमंत्री थे, ने कहा कि यह स्पष्ट हो गया है कि कांग्रेस 90 सदस्यीय सदन में भारी जीत के लिए नेतृत्व कर रही थी।

12 दिसंबर 2018: मैरी कॉम ने ‘मेथियोइलीमा’ शीर्षक से सम्मानित किया

मणिपुर सरकार ने इम्फाल, मणिपुर में एक समारोह में “मीथोइलीमा” (उत्कृष्ट उत्कृष्ट रानी) शीर्षक के साथ एआईबीए वर्ल्ड महिला मुक्केबाजी स्वर्ण पदक विजेता एमसी मैरी कॉम को सम्मानित किया। इस अवसर पर, राज्य के मुख्यमंत्री एन। बिरन सिंह ने उन्हें दस लाख रुपये का चेक सौंप दिया।

11 December 2018: समीर अग्रवाल को वॉलमार्ट इंडिया के सीबीओ नियुक्त किया गया

अमेरिकी खुदरा प्रमुख वॉलमार्ट इंडिया ने समीर अग्रवाल को अपने मुख्य व्यवसाय अधिकारी नियुक्त किया। श्री समीर को तत्काल प्रभाव से मुख्य व्यापार अधिकारी को ईवीपी, मुख्य रणनीति और प्रशासनिक अधिकारी के रूप में अपनी स्थिति से ऊपर उठाया गया है। अग्रवाल अब रणनीति, व्यापार, लागत विश्लेषण, ई-कॉमर्स, प्रौद्योगिकी, विपणन, और भर्ती का नेतृत्व करेंगे।

11 दिसंबर 2018: भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने इस्तीफा दे दिया

पांच राज्यों में मतदान के नतीजे से एक दिन पहले भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने पद से पद छोड़ दिया था। पटेल, जिन्होंने अपने फैसले के पीछे ‘व्यक्तिगत कारणों’ का हवाला दिया, मौद्रिक नीति से संबंधित मामलों पर केंद्रीय वित्त मंत्रालय के साथ संघर्ष में था।

11 दिसंबर 2018: उपेंद्र कुशवाह ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद से इस्तीफा दे दिया

राष्ट्रीय लोक समित पार्टी (आरएलएसपी) के नेता उपेंद्र कुशवाह ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद और एनडीए से उनकी पार्टी के बाहर निकलने से इस्तीफा दे दिया। वह मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री थे।

11 दिसंबर 2018: अग्नि -5 मिसाइल सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया
भारत ने उड़ीसा तट से डॉ अब्दुल कलाम द्वीप से परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि -5’ की सफलतापूर्वक जांच की। मिसाइल बंगाल की खाड़ी में डॉ अब्दुल कलाम द्वीप में एकीकृत टेस्ट रेंज (आईटीआर) के लॉन्च पैड -4 से मोबाइल लॉन्चर की मदद से लॉन्च की गई थी। यह एक उपयोगकर्ता से जुड़े परीक्षण था और डीआरडीओ वैज्ञानिकों के साथ सामरिक बल कमांड द्वारा आयोजित किया गया था।

10 December 2018: शालिंद कुमार को जम्मू-कश्मीर का CEO नियुक्त किया गया है

शालिंद कुमार जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के रूप में कार्यभार संभालेंगे। वह मौजूदा शालीन कब्र को बदल देंगे। राज्य में चल रहे नौ चरणबद्ध पंचायत चुनावों के पूरा होने के एक दिन बाद उनका कार्यालय प्रभावी होगा। जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव सात साल के अंतराल के बाद आयोजित किया जा रहा है।

10 दिसंबर 2018: मुश्ताक अहमद तांत्रे ने साहित्य अकादमी पुरस्कार जीता

प्रमुख कश्मीरी लघु कथा लेखक और प्रसिद्ध प्रसारक मुश्ताक अहमद तांत्रे ने इस साल के साहित्य अकादमी पुरस्कार को अपने लघु कथाओं “अखा” के संग्रह के लिए जीता। श्री तांत्रे को वर्तमान में रेडियो कश्मीर श्रीनगर में क्षेत्रीय समाचार इकाई के प्रमुख के रूप में तैनात किया गया है।

09 दिसंबर 2018: अतुल सहई को न्यू इंडिया एश्योरेंस का CMD नियुक्त किया गया

अतुल सहाई को देश की सबसे बड़ी सामान्य बीमा कंपनी न्यू इंडिया एश्योरेंस के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में नियुक्त किया गया है। पूर्व अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक जी श्रीनिवासन सेवानिवृत्त होने के बाद जुलाई 2018 के बाद से यह पद रिक्त हो गया था।

08 December 2018: भारत दुनिया में कार्बन डाइऑक्साइड का चौथा सबसे बड़ा उत्सर्जक देश बना

ग्लोबल कार्बन प्रोजेक्ट के एक अध्ययन के मुताबिक भारत 2017 में कार्बन डाइऑक्साइड का चौथा सबसे ज्यादा उत्सर्जक देश है, जो 2017 में वैश्विक उत्सर्जन का 7 प्रतिशत है। शीर्ष 10 उत्सर्जक चीन, अमेरिका, यूरोपीय संघ, भारत, रूस, जापान, जर्मनी, ईरान, सऊदी अरब और दक्षिण कोरिया थे।

08 दिसंबर 2018: कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम को नए मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया गया

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने डॉ। कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम की नियुक्ति को तीन साल की अवधि के लिए नए मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी। पूर्व सीईए अरविंद सुब्रमण्यम पद से नीचे उतरने के लगभग छह महीने बाद यह आता है।

07 दिसंबर 2018: संयुक्त अरब अमीरात पासपोर्ट सबसे शक्तिशाली वैश्विक स्तर पर पहुंचा
संयुक्त अरब अमीरात में अब दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है, जो संस्थापक पिता शेख जायद और देश की कूटनीति की विरासत को श्रद्धांजलि के रूप में सम्मानित एक उपलब्धि में शीर्ष रैंकिंग हासिल कर रहा है। वैश्विक पासपोर्ट इंडेक्स में नंबर 1 स्थान हासिल किया गया था, क्योंकि संयुक्त अरब अमीरात ने इसे 47 वें राष्ट्रीय दिवस और 1 9 71 से इसकी उपलब्धियों का जश्न मनाया था।

06 December 2018: जर्मनी ने बनाया विश्व की पहली 3 डी-मुद्रित कार्यात्मक ई-बाइक
जर्मन फर्म बिगरेप और नोवलाब ने 3 डी प्रिंटर का उपयोग करके दुनिया की पहली पूरी तरह से काम कर रहे ई-मोटरबाइक नेरा का उत्पादन किया। बाइक को 12 सप्ताह में अवधारणात्मक और विकसित किया गया था और इसमें विद्युत भागों को छोड़कर 15 भागों शामिल थे।

06 दिसंबर 2018: पीएम मोदी इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फोलो किये जाने वाले विश्व नेता बने
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 14.8 मिलियन अनुयायियों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेता के रूप में उभरे हैं। ऑनलाइन प्लेटफार्म twiplomacy द्वारा प्रकाशित एक सूची के मुताबिक, श्रीमान मोदी इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको Widodo 12.2 मिलियन अनुयायियों के साथ बारीकी से पीछा किया जाता है।

06 दिसंबर 2018: सलमान खान तीसरे बार फोर्ब्स की सबसे अमीर भारतीय सेलिब्रिटी सूची में सबसे ऊपर रहे
फोर्ब्स ने तीसरी बार सलमान खान को भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सेलिब्रिटी का नाम दिया है, जिसमें 253.25 करोड़ रुपये की कमाई हुई है। दूसरी जगह भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने 228.0 9 करोड़ रुपये के साथ अपने नाम पर कब्जा कर लिया था, जो इस स्थिति तक पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी बन गए थे।

05 दिसंबर 2018: एसबीआई ने स्वप्न बरमान को योनो के ब्रांड एंबेसडर के रूप शामिल किया

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने डिजिटल ऐप योनो (आपको केवल एक की आवश्यकता है) के लिए एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता स्वप्ना बरमान को ब्रांड एंबेसडर के रूप में शामिल किया। योनो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) द्वारा प्रदान की जाने वाली एक एकीकृत डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को टैक्सी बुकिंग, ऑनलाइन शॉपिंग या मेडिकल बिल भुगतान जैसी विभिन्न वित्तीय और अन्य सेवाओं तक पहुंचने में सक्षम बनाता है।

05 December 2018: गौतम गंभीर ने क्रिकेट के सभी रूपों से सन्यास लेने की घोषणा की

भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गंभीर ने 58 टेस्ट, 147 ओडीआई और 37 टी 20 आई में भारत का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 2003 में अपनी शुरुआत की और आखिरकार 2016 में राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट में भारत के लिए खेला। वह नौ टेस्ट शतक और 11 एकदिवसीय शतक से अपने नाम पर सेवानिवृत्त हुए। उन्होंने 2007 विश्व टी 20 और 2011 विश्वकप में भारत की शीर्ष खिताब में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो भारत के लिए शीर्ष फाइनल में फाइनल में 75 और 9 7 रन बनाये।

December 2018 Current Affairs : दिसंबर 2018 के सभी करंट अफेयर्स की जानकारी हमारी सुपर थर्टी पोर्टल पर उपलब्ध है। इसे देखें, पढ़े और अच्छा लगे तो अपने दोस्तों को शेयर करें ताकि उनको इसकी सहायता से परीक्षा में सफलता हासिल हो सकें।

02 December 2018 – Current Affairs:

मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने तेलंगाना प्रदेश में कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त हुए

2 December 2018 को एआईसीसी ने पूर्व सांसद और क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्मद अजहरुद्दीन को तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया। कांग्रेस के महासचिव अशोक गेहलोत ने दिल्ली में एक विज्ञापन में इसकी घोषणा की। उन्होंने बताया कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने तेलंगाना पीसीसी पदाधिकारियों के लिए 14 और नियुक्तियों को भी मंजूरी दे दी है।

2018-19 के दूसरे भाग के लिए भारत की अर्थव्यवस्था 7.1 प्रतिशत बढ़ी

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने एक रिपोर्ट जारी की जिसमें कि 2018-19 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.1 प्रतिशत की दर से बढ़ी है जो पहली तिमाही से कम है जिसमें जीडीपी वृद्धि 8.1 प्रतिशत थी।

मोदी सरकार की ‘anti-farmer policies’ पर बुक किया गया

2 दिसंबर 2018 – स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने anti-farmer policies नाम से किताब लिखी। जिसमें किसानों की आय में आई गिरावट को प्रस्तुत किया गया है। भारत के ग्रामिन इलाके में किसानों की क्या हालात है उसे इस किताब में दिखाया गया है।

Wrestling nationals में विनेश और साक्षी ने स्वर्ण जीता

2 December 2018 – विनेश फोगत ने 57 किलोग्राम खिताब को पकड़कर सफल दिन के बाद चोट से वापसी की घोषणा की, जबकि साक्षी मलिक ने टाटा मोटर्स के वरिष्ठ महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के दूसरे दिन 62 वें स्थान पर और गोलड प्राप्त किया।

रानींदर सिंह ISSF उपाध्यक्ष चुने जाने वाले पहले भारतीय बने

चुनाव में ISSF की आम असेंबली बैठक के दौरान आयोजित किए गए थे, जिसमें रणिंदर ने इसे प्रतिष्ठित पद पर बनाने के लिए 161 वोट हासिल किए। 51 वर्षीय रानिंदर वर्तमान में नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) के अध्यक्ष हैं।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र में A.S. Rajeev बने MD & CEO

54 वर्षीय A.S. Rajeev ने पहले भारतीय बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्य किया था और विजया बैंक का CFO भी थे। वह तीन साल की अवधि या आगे के आदेश तक, जो भी पहले हो, की स्थिति बनाए रखेगा।

गणतंत्र दिवस समारोह 2019 में दक्षिण अफ़्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा मुख्य अतिथि बनेंगे

नई दिल्ली में 2019 गणतंत्र दिवस समारोह में दक्षिण अफ़्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा मुख्य अतिथि होंगे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, एक समय जब भारत महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मना रहा है, तो 2019 गणतंत्र दिवस समारोहों के लिए राष्ट्रपति रामफोसा का मुख्य अतिथि के रूप में यहा स्वागत होगा।

रणनीतिक अभ्यास ‘Vajra Kayaa’ पूरा हुआ

भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के विशेष बल ने 01 December 2018 को ‘Vajra Kayaa’ नामक अपने तीन दिवसीय सामरिक अभ्यास को पूरा किया। ‘Vajra Kayaa’ संयुक्त सैन्य ड्रिल ‘Vajra Prahar 2018’ का ही भाग है। ‘Vajra Kayaa’ एक कमजोर लोकतांत्रिक ढांचे के कारण गृह युद्ध में जा रहे एक काल्पनिक देश की कथा पर आधारित था। भारत और अमेरिका के बीच ‘Vajra Prahar 2018’ आयोजित किया जा रहा है।

उल्लास नारायण ने अल्ट्रा रनिंग में भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय पदक (1st International medal) जीता

December 2018 Current Affairs : उल्लास नारायण 2018 International Association of Ultra Running (IAU) 24 Hour Asia & Oceania Championships में ताइपे में कांस्य पदक जीतकर अंतरराष्ट्रीय अल्ट्रा रनिंग स्पर्धा में पहला भारतीय व्यक्तिगत पदक विजेता बन गयें। जापान ने 756 किमी और ऑस्ट्रेलिया (684 किमी) की दूरी के साथ टीम इवेंट सोना जीता।

Qatar एलपीजी का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक

कतर ने जनवरी 201 9 से पेट्रोलियम निर्यात करने वाले देशों (ओपेक) के संगठन को छोड़ने और प्राकृतिक गैस के उत्पादन पर अधिक ध्यान देने की घोषणा की है। यह घोषणा कतर के नए ऊर्जा मंत्री साद अल-काबी ने की थी। Qatar एलपीजी का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक है।

Commonwealth Senior Fencing Championships ऑस्ट्रेलिया में खेला गया

23 से 28 नवंबर 2018 तक, Commonwealth Senior Fencing Championships, ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा में आयोजित की गई। चैंपियनशिप में भारत ने कुल 3 पदक जीते- 2 स्वर्ण और 1 कांस्य। इंग्लैंड ने 6 स्वर्ण, 6 रजत और 4 कांस्य पदक अपने नाम किया।

04 December 2018 को भारत में नौसेना दिवस मनाया गया

भारत के नौसेना ने 1971 में पाकिस्तान खिलाफ युद्ध में हिस्सा लिया था और जीत हासिल की। इस युद्ध में भारत के समुद्री सेना की भूमिका सर्वपरी थी जिसके सम्मान में नौसेना दिवस 04 दिसंबर को हरेक साल मनाया जाता है। दिन के दौरान देश की समुद्री सीमाओं को सुरक्षित रखने और मानवतावादी मिशनों को पूरा करने में नौसेना की भूमिका को उजागर करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

Asia Pacific Summit 2018 काठमांडू में शुरू हुआ

1 दिसंबर 2018 को काठमांडू में ‘एशिया प्रशांत शिखर सम्मेलन-2018 (Asia Pacific Summit 2018)’ आयोजित किया गया था। शिखर सम्मेलन का विषय ‘हमारे समय की गंभीर चुनौतियों को संबोधित करना: परस्पर निर्भरता, पारस्परिक समृद्धि, और सार्वभौमिक मूल्य’ को संबोधित करना है। यह दक्षिण कोरिया स्थित ‘यूनिवर्सल पीस फेडरेशन’ द्वारा आयोजित किया गया था और नेपाल सरकार द्वारा समर्थित था।

माइक्रोसॉफ्ट ने एप्पल को सबसे मूल्यवान कंपनी माना

December 2018 Current Affairs : माइक्रोसॉफ्ट ने लगभग 812 अरब डॉलर के बाजार मूल्य के साथ ऐप्पल को सबसे मूल्यवान अमेरिकी कंपनी मान लिया है। ऐप्पल की मार्केट कैप करीब 1 बिलियन डॉलर कम थी। अगस्त 2018 में, ऐप्पल $ 1 ट्रिलियन मूल्यांकन के साथ पहली अमेरिकी कंपनी बन गई।

Leave a Reply

English English हिन्दी हिन्दी
error: Content is protected !!