दिल्ली मेट्रो रेल सरकारी नौकरियां

दिल्ली मेट्रो रेल सरकारी नौकरियां

दिल्ली मेट्रो रेल सरकारी नौकरियां- शैक्षिक योग्यता और ग्रेड वेतन

दिल्ली मेट्रो रेल दुनिया की सबसे लंबी मेट्रो प्रणाली है जो दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, यूपी, हरियाणा को सुगम यातायात के साधन से एक दुसरे को जोड़ती है। Delhi Metro Rail Corporation Limited एक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी (पीएसयू) है जिसका स्वामित्व भारत सरकार और आंशिक रूप से राज्य सरकार द्वारा किया जाता है।
Delhi Metro दुनिया में 12 वीं सबसे लंबी मेट्रो रेल प्रणाली होने के नाते, इसको सुचारू रूप से चलाने के लिए बहुत सारी कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए यह साल में प्रबंधन, प्रौद्योगिकी, मानव संसाधन, संचालन जूनियर और वरिष्ठ स्तर के कर्मचारियों के लिए भर्तियां निकालती है।

दिल्ली मेट्रो रेल में जूनियर स्तर के कर से लेकर से वरिष्ठ स्तर तक के कर्मचारियों के लिए साल भर भर्ती आयोजित करती है। निचले स्तर के कर्मचारियों के पदों की नियुक्ति प्रत्यक्ष रोजगार के आधार पर की जाती है और वरिष्ठ कर्मचारियों के ग्रेड रोजगार को पदोन्नति और प्रतिनियुक्ति के आधार पर लिया जाता है। प्रत्यक्ष भर्ती के आधार पर अधिकारियों और गैर अधिकारियों को नियुक्त किया जाता है। दिल्ली मेट्रो रेल के अधिकारियों और गैर अधिकारियों को प्रत्यक्ष रोजगार के आधार पर नियुक्त किया जाता है।

दिल्ली मेट्रो रेल कार्यकारी पदों के लिए नौकरी

  • सहायक प्रबंधक विद्युत
  • सहायक प्रबंधक (एसएनडीटी)
  • सहायक प्रबंधक संचालन
  • सहायक प्रबंधक आग
  • सहायक प्रबंधक स्टोर
  • सहायक प्रबंधक पर्यावरण
  • सहायक प्रबंधक आईटी

दिल्ली मेट्रो रेल नौकरियों में कार्यकारी पदों की शैक्षणिक योग्यता

सहायक प्रबंधक पदों के लिए आवश्यक योग्यता प्रथम श्रेणी में बीई / बीटेक, बीएससी, एमबीए आदि शामिल हैं। इसके अलावा, उम्मीदवार को गेट परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

दिल्ली मेट्रो रेल में गैर कार्यकारी पदों की सरकारी नौकरी

  1. कनिष्ठ विद्युत अभियंता
  2. कनिष्ठ सिविल अभियंता
  3. जूनियर इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर
  4. जूनियर पर्यावरण अभियंता
  5. जूनियर मैकेनिकल इंजीनियर
  6. सहायक प्रोग्रामर
  7. आग निरीक्षक
  8. कानूनी सहायक
  9. पुस्तकालय अध्यक्ष
  10. सलाहकार-इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक
  11. सलाहकार – रेफरी और एसी मैकेनिक
  12. सलाहकार – इलेक्ट्रीशियन
  13. मेंटर-फिटर
  14. स्टोर सहायक
  15. कार्यालय सहायक

दिल्ली मेट्रो के गैर-कार्यकारी पदों की सरकारी नौकरी के लिए शैक्षिक योग्यता और ग्रेड वेतन

जूनियर इंजीनियर पदों के लिए, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित व्यापार में तीन साल का इंजीनियरिंग डिप्लोमा होना अनिवार्य है। इस पद के लिए ग्रेड वेतन 14000-26950 रुपये है।

सहायक प्रोग्रामर पद के लिए उम्मीदवार के पास कंप्यूटर विज्ञान में तीन साल का इंजीनियरिंग डिप्लोमा होना जरूरी है। इसके अलावा यदि आपके पास कंप्यूटर एप्लीकेशन (बीसीए) और सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक डिग्री तो यह मान्य होगा। इस पद के लिए ग्रेड वेतन 14000-26950 रुपये है।

कानूनी सहायक पद के लिए उम्मीदवार के पास एलएलबी की डिग्री और कम से कम 50% अंकों के साथ पास होना जरूरी है। इसके लिए ग्रेड वेतन 14000-26950 रुपये है।

फायर इंस्पेक्टर पद के लिए उम्मीदवार के पास बीएससी डिग्री के साथ अग्नि सुरक्षा में एक वर्ष का कोर्स होना अनिवार्य है। इस पद के लिए ग्रेड वेतन 14000-26950 रुपये है।

लाइब्रेरियन के पद के लिए उम्मीदवार के पास कम से कम 60% अंकों के साथ पुस्तकालय की डिग्री में स्नातक होना चाहिए। लाइब्रेरी साइंस में स्नातकोत्तर डिग्री रखने वाले लोगों को भी प्राथमिकता दी गई है। इन पदों के लिए ग्रेड वेतन 14000-26950 रुपये है।

कंटेनर पद पर नौकरी पाने के लिए इच्छुक उम्मीदवार को एक मान्यता प्राप्त संस्थान (एनसीवीटी / एससीवीटी) से संबंधित व्यापार में प्रमाण पत्र पास होना जरूरी है। इस पद के लिए ग्रेड वेतन 117070-18500 है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!