Download CBSE KYA – Aptitude Test for Class 9 & 10th from 29 January 2019

CBSE KYA Test

CBSE KYA डाउनलोड करें – कक्षा 9 और 10 के छात्र के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट 29 जनवरी से

Download CBSE KYA from CBSE site

स्कूलोंऔर अभिभावकों का यहां पर स्वागत है। बता दें कि CBSE KYA को NCERT द्वारा विकसित किया गया है, और शिक्षकों द्वारा प्रशासित किया जा सकता है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन (CBSE) ने कक्षा 9 और 10 के लिए एक एप्टीट्यूड टेस्ट शुरू किया है। बोर्ड ने कहा कि इस कदम से छात्रों के के करियर को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। CBSE KYA (Know Your Aptitude) टेस्ट 29 जनवरी से बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्द है। CBSE KYA डाउनलोड के लिए इसकी सरकारी वेबसाइट पर जायें।

“जब छात्र स्कूली शिक्षा के द्वितीयक चरण में प्रवेश करते हैं, तो वे कई महत्वपूर्ण कैरियर विकल्प बनाने के करीब पहुंच जाते हैं, जिनमें से एक विषय मानविकी, वाणिज्य, विज्ञान या व्यावसायिक (Humanities, Commerce, Science or Vocational) जैसे वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर अध्ययन किए जाने वाले विषय तय करना है। यह एक छात्र को उसकी ताकत और सीमाओं को जानने में मदद करेगा, यह माता-पिता, शिक्षकों और स्कूल प्रशासकों को भी इस तरह के फैसले करते समय छात्र को समर्थन देने में मदद करेगा, “बोर्ड द्वारा जारी एक परिपत्र पढ़ें।

CBSE KYA को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) द्वारा विकसित किया गया है, और यह उनके संबंधित स्कूलों में शिक्षकों द्वारा प्रशासित किया जा सकता है।

“यह योग्यता परीक्षा निश्चित रूप से छात्रों को बेहतर दिखने में मदद करेगी कि वे क्या अच्छे हैं। आमतौर पर छात्र निजी एजेंसियों से बोर्ड परीक्षाओं के बाद इस प्रकार के परीक्षण करते हैं। लेकिन CBSE ने इस प्रक्रिया को बहुत आसान बना दिया है, ”रोहिणी के एक स्कूल के प्रिंसिपल ने यह बात कही।

CBSE KYA परीक्षा स्वैच्छिक है और कोई भी छात्र इसे स्कूल द्वारा निर्दिष्ट दिन पर ले सकता है। CBSE शिक्षकों द्वारा किए गए मूल्यांकन के आधार पर अंक जारी करेगा। सीबीएसई की वेबसाइट पर छात्रों द्वारा ऑनलाइन अंक प्राप्त किए जा सकते हैं।

“मेरे अनुसार, CBSE KYA परीक्षा एक अच्छा विचार हो सकता है लेकिन कभी-कभी छात्र ऐसे विकल्प तलाशते हैं जिसमें वे अच्छे न हों और अतिरिक्त काम करने के बाद उनमें करियर की तलाश करें। इसलिए मुझे नहीं पता कि क्या यह परीक्षा हमेशा करियर विकल्प चुनने में मदद कर सकती है, ”पूसा रोड पर एक स्कूल के कक्षा 9 के छात्र की माँ ने कहा।

29 जनवरी019 से स्कूल बोर्ड की वेबसाइट से सीबीएसई केवाईए गाइड, मैनुअल, टेस्ट बुकलेट और उत्तर पुस्तिकाएं डाउनलोड कर सकते हैं।

बता दें के NCERT ने IX और X कक्षा के छात्रों के लिए CBSE KYA उपकरण विकसित किया है। शिक्षार्थियों को सशक्त बनाने में सहयोगी प्रयासों के एक हिस्से के रूप में, बोर्ड ने अपने संबद्ध स्कूल में इस मूल्यवान उपकरण को संचालित करने के लिए एक तंत्र विकसित किया है।

हालांकि, इसने स्कूलों को केवाईए टूल्स के किसी भी व्यावसायिक उपयोग के खिलाफ चेतावनी दी है, कहा कि उन्हें सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लाभ के लिए “विशेष रूप से” साझा किया जा रहा है। टेस्ट बुकलेट और उत्तर पुस्तिका के अलावा, CBSE KYA डॉक्यूम।

लेटेस्ट सरकारी नौकरियां


Translate »