Google ने Doodle बनाकर दी, दिवंगत अभिनेता फारुख शेख को सालगिरह की बधाई

Farooq Sheikh

नई दिल्ली: आज दिवंगत अभिनेता फारुख शेख की 70वीं सालगिरह है।  25 मार्च 1948 को Farooq Sheikh साहब का जन्म बड़ौदा के नजदीक एक गांव, गुजरात में हुआ था। ये भारतीय सिनेमा के एक बेहतरीन अभिनेता रह चुके है। ऐसा कहा जाता है कि ये पर्दे पर अभिनय नहीं करते थे बल्कि उसे जीते थे। इन्होने अभिनेता होने के साथ साथ समाज सेवा का भी काम बड़ी मैहन्त से किया। Farooq Sheikh टीवी प्रेसेंटर भी रह चुके हैं। भारतीय सिनेमा में इन्होने अपना योगदान 1977 से 1989 तक दिया इसके बाद 1988 से 2002 के बीच टेलीविजन के लिए भी काम किया। चश्मे बद्दूर, उमराव जान और साथ-साथ फिल्मों में इन्होने एक बहुत ही अच्छा अभिनय किया था।  आज गूगल जैसी प्रतिष्टित सर्च इंजन ने इनको Doodle बनाकर इनके सालगिरह को याद किया है।

साल 2008 में Farooq Sheikh ने फिर से एक बार एक्टिंग के फिल्ड में हाथ अजमाया और अपने जीवन के लास्ट समय तक अभिन्य जीवन को जीया। कई निर्देशकों के साथ फारुख शेख साहब ने काम किया था जिनमें महशहूर निर्देशक मुजफ्फर अली, केतन मेहता, ऋषिकेश मुखर्जी और सत्यजित रे है।




फारुख शेख के पिता का नाम मुस्तफा शेख था जो पेशे से वकिल थे। इनकी माता का नाम फरीदा शेख था। ये पांच भाई बहन थे। फारुख शेख ने लॉ  तक की पढ़ाई की थी।

एक बार Farooq Sheikh लाइटमैन के लिए रोचाना अस्पताल जाया करते थें। दरअसल यह बात उस समय की है जब 1981 में उनकी एक फिल्म आई थी जिसका नाम चश्मे बद्दूर है। जब भी कही फारुख शेख की जिक्र की जाती है तो इस फिल्म  जरुर याद किया जाता है।

यह उनकी बेहतरीन फिल्मों में से एक मानी जाती है। दरअसल हुआ कुछ यू था कि फिल्म की शूटिंग के दौरान लाइटमैन को बहुत अधिक चोट आई थी, उस समय Farooq Sheikh ने तुरंत अस्पताल में उसको भरती करया और इसके बाद सभी शूटिंग पर वापस लौट गये। कुछ दिन के बाद फिल्म के डारेक्टर को यह पता लगा कि फारुख शेख प्रतिदिन उसे देखने अस्पताल जाते हैं। इसके बारे में उन्होने कभी भी किसी से जिक्र भी नहीं किया था। इन्होने उसके अस्पताल का सारा खर्च भी खुद ही उठाया। उस फिल्म की शूटिंग के समय में फारुख शेख की कलाकारी के साथ साथ इनकी दरियादिली भी देखने को मिली थी। 28 दिसम्बर 2013 को दिल का दौरा पड़ने से फारुख शेख साहब का देहांत हो गया था।

Leave a Reply

error: Content is protected !!