GATE Exam 2018 – गेट परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स

GATE Exam 2018 - pre gate exam

क्या आप गेट परीक्षा (GATE Exam) की तैयारी कर रहे हैं या यह जानना चाहते हैं कि इसकी तैयारी करने का सही तरीका क्या है तो आपको इसके बारे में अपने Teachers और parents या फिर उन लोगों से बात करें जो इसका सामना कर चुके हैं।

आमतौर पर बहुत से छात्रों (GATE Candidate) का मानना यह होता है कि यदि वे सभी प्रश्नों को हल करते हैं तो अधिकतम स्कोर (High Score) प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन यह पर यह ध्यान रखना जरूरी है कि यदि आपका उत्तर गलत होता है तो उसके लिए Negative Marks भी होंगे जो आपके द्वारा दिये गये कुल 33.33% को घटाने का काम करेगी। GATE Exam में यह ध्यान रखे कि जो questions का answer आता है उसे ही पहले हल करें तथा जबर्दस्ती में उसे हल करने की कोशिश न करें नहीं तो यदि आपका answer गलत हो गया तो यह आपके लिए नुकशानदायक हो सकता है।

GATE Exam की तैयारी करने से पहले यह समझना जरूरी है कि यह होता क्या है (What is GATE?)। इसके महत्व, योग्यता, इसमें हुए हालिया परिवर्तन तथा परीक्षा की तिथि की Information ठीक प्रकार से जान लें। इसके साथ साथ गेट का पैटर्न (Gate pattern) क्या है, इसको भी भली भांति समझ लें।

गेट परीक्षा की तैयारी करने के लिए अच्छे दिन का इंतेजार न करें क्यों कि यदि आपने ऐसा किया तो वह अच्छा दिन कभी नहीं आयेगा। यदि आपने GATE Exam देने की सोची है तो इसके लिए तुरंत ही परीक्षा की प्रेपरेशन में जुट जायें।

गेट परीक्षा क्या है (What is GATE?)

गेट एक प्रकार का Exam होता है जो विभिन्न विषयों के उम्मीदवारों के व्यापक समझ का परीक्षण करती है। यह विषय मुख्य रूप से इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, वास्तुकला और विज्ञान (Various undergraduate subjects in Engineering/Technology/Architecture & post-graduate level subjects in Science) से संबंधित होती है। परीक्षण करने के बाद Candidates को गेट स्कोर प्रदान किया जाता है। इस स्कोर से यह पता चल जाता है कि उम्मीदवार की किसी विशेष विषय में सापेक्ष प्रदर्शन (Knowledge and Information) क्या है। Gate score तीन साल के लिए मान्य होता है।

गेट परीक्षा (GATE Exam) की तैयारी के लिए कुछ सुझाव –

  1. GATE Exam की तैयारी करने के लिए सबसे पहले गेट 201 8 पाठ्यक्रम की प्रतिलिपि बनाएँ ।
  2. पिछले परीक्षा के दौरान पूछे गये Topics की जानकारी ले और उसको हल करने का प्रयास करें।
  3. प्रतेक महत्वपूर्ण Topics को चिह्नित करें और उस पर अधिक फौक्स करें।
  4. आमतौर पर गेट परीक्षा में उन प्रश्नों का समावेश होता है जो MTech और ME में विशेषज्ञता से संबंधित होती हैं।परीक्षा में GATE Exam से संबंधित किस प्रकार के प्रश्न आते हैं इसकों समझे और अपनी तैयारी को बेहतर करें।
  5. गेट से संबंधित सभी विषयों पर ध्यान केंद्रित करें।
  6. पढने के लिए एक Time Table बनाएँ और उसका सख्ती से पालन करें।
  7. उन विषयों को ज्यादा न पढें जिन्हो आप पहले से ही अच्छी प्रकार से जानते हैं बल्कि टाइम का सही उपयोंग करें और उन विषयों पर ध्यान केंद्रित करें जिनको आप नहीं जानतें।
  8. GATE Exam की तैयारी के लिए ऑनलाइन टेस्ट सीरीज (Online test series) की सहायता लें।
  9. टीवी, इंटरनेट सर्फिंग और गपशप जैसी अनावश्यक गतिविधियों पर समय बर्बाद न करें।

1 thought on “GATE Exam 2018 – गेट परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स

Leave a Reply

error: Content is protected !!