गेट एग्जाम 2019 (GATE Exam 2019)

What is GATE Exam? - gtu results

गेट एग्जाम की सम्पूर्ण जानकारियां – एलिजिबिलिटी, सिलेबस, पैटर्न, फायदे

गेट परीक्षा क्या है (What is the GATE Exam)

इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जो भी युवा अपना करीयर बनाना चाहते हैं उसके लिए गेट परीक्षा (GATE Exam) बहुत ही अहम है क्योंकि यदि आपने अच्छा गेट स्कोर प्राप्त कर लिया तो इंजीनियरिंग के क्षेत्र में आने वाले जॉब आपको असानी से प्राप्त हो जायेगी। इसके अलावा गेट स्कोर कार्ड प्राप्त करने से देश के प्रमुख 7 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों तथा कई प्रतिष्ठित संस्थानों में ME, MTech और PHD करने के लिए प्रवेश मिल जायेगा। कई प्रकार के PSUs Jobs को प्राप्त करने के लिए यह स्कोर कार्ड बहुत ही आवश्यक है।

गेट परीक्षा (GATE Exam)इंजिनियरिंग के क्षेत्र में होने वाला एक ऑनलाइन एग्जाम है। इसमें कई प्रकार के विकल्प और संख्यात्मक प्रश्नों के उत्तर परीक्षार्थियों से पुछे जाते हैं। इसके प्रश्नपत्र अधिकतर Original, Concept based और Discussions पर आधारीत होते हैं।

गेट परीक्षा को लेकर सोशल मीडिया में कई प्रकार की गतल धारणा फैली हुई है जैसे कुछ लोग सोचते हैं कि यह केवल ME और MTech में प्रवेश प्राप्त करने के लिए आवश्यक है जो कि शिक्षण से संबंधित करियार में उपयोगी होता है जबकि ऐसा नहीं है। गेट परीक्षा देने से कई प्रकार के फायदे हैं जैसे – गेट स्कोर कार्ड प्राप्त करने से सार्वजनिक क्षेत्र तथा केंद्र सरकार में समूह ए स्तर की पदों और भारत सरकार के कुछ अन्य संगठनों में जॉब पाना असान हो जाता है।

गेट क्वालीफायर युवा मास्टर के कार्यक्रम में प्रवेश करने के लिए स्कोरकार्ड का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा इसका उपयोग स्नातकोत्तर कार्यक्रम के लिए छात्रवृत्ति सहायता प्राप्त करने हेतू किया जा सकता है। गेट परीक्षा के लिए पंजीकरण इसके अधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन किया जा सकता है।




गेट एग्जाम के लिए पंजीकरण बांग्लादेश, इथियोपिया, नेपाल, सिंगापुर, श्रीलंका और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के युवा भी कर सकते हैं।

गेट एग्जाम (GATE Exam) परीक्षा देने के लिए शैक्षिक योग्यता

गेट एग्जाम देने के लिए कैंडिडेट की शैक्षिक योग्यता कम से कम इंजिनियरिंग/टेक्नॉलजी (Engineering / Technology) में बैचलर डिग्री होनी चाहिए या फिर उसके पास विज्ञान के किसी उपयुक्त विषय में Master’s degree या फिर वह Program के फाइनल इयर में हो। जानकारी के लिए बाता दे कि गेट 2019 के लिए कैंडिडेट की आयु सीमा तय नहीं है। GATE Exam में आवेदन देने के लिए Bachelor Degree प्राप्त करना जरूरी है। इस परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न Graduate level Subject पर आधारित होता है।

गेट एग्जाम आयोजित करने वाली संस्था

GATE Exam प्रत्येक वर्ष आईआईएससी बैंगलोर 7 आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईटी कानपुर, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी मद्रास और आईआईटी रुड़की द्वारा आयोजित किया जाता है। ये सभी भारत के श्रेष्ठ कॉलेज और विश्वविद्यालयों में टॉप रैंक पर आते हैं।

परीक्षा GATE 2019
कोर्स स्तर के लिए परीक्षा MTech और PSU भर्ती
मोड केवल ऑनलाइन
परीक्षकी अवधि 180 मिनट
टेस्ट शहरों की संख्या भारत में 200 टेस्ट शहरों और 6 विदेशों में
पाठ्यक्रम की पेशकश MTech
पंजीकरण तिथियां 1 सितंबर से 1 अक्टूबर, 201 9
परीक्षा की तारीख फरवरी 2,3, 9 और 10
परीक्षा हेल्पडेस्क संख्या 0361-258-6500
परीक्षा वेबसाइट और ईमेल http://gate.iitm.ac.in/
gate2019@iitm.ac.in

 

GATE पेपर और GATE 2019 के लिए पेपर कोड

गेट पेपर कोड  गेट पेपर कोड
Aerospace Engineering AE Geology and Geophysics GG
Agricultural Engineering AG Instrumentation Engineering IN
Architecture and Planning AR Mathematics MA
Biotechnology BT Mechanical Engineering ME
Civil Engineering CE Mining Engineering MN
Chemical Engineering CH Metallurgical Engineering MT
Computer Science and Information Technology CS Petroleum Engineering PE
Chemistry CY Physics PH
Electronics and Communication Engineering EC Production and Industrial Engineering PI
Electrical Engineering EE Textile Engineering and Fiber Science TF
Ecology and Evolution EY Engineering Sciences XE(A-H)
 Statistics  ST Life Sciences XL(P-U)

GATE Exam 2019 – गेट परीक्षा की तैयारियों के लिए टिप्स

क्या आप गेट परीक्षा (GATE Exam) की तैयारी कर रहे हैं या यह जानना चाहते हैं कि इसकी तैयारी करने का सही तरीका क्या है तो आपको इसके बारे में अपने Teachers और parents या फिर उन लोगों से बात करें जो इसका सामना कर चुके हैं…. Read More >>

To be continued next day…

error: Content is protected !!