गेट एग्जाम 2020 – Registration, Dates, Eligibility, Syllabus, Cutoff

गेट एग्जाम 2020

गेट 2020 परीक्षा (GATE 2020)

GATE (Graduate Aptitude Test Engineering) इंजीनियरिंग में स्नातक योग्यता परीक्षा है जो एक वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है। भर्ती उद्देश्यों के लिए विभिन्न परीक्षा क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा इस परीक्षा स्कोर का उपयोग किया जाता है। पीएचडी / एम.टेक प्रवेश के लिए आईआईटी / एनआईटी के लिए इन स्कोर का भी उपयोग किया जाता है। इस बर गेट एग्जाम 2020 का आयोजन IIT Delhi कर रही है।

GATE परीक्षा का पूर्ण अर्थ Graduate Aptitude Test Engineering है। GATE परीक्षा एक competitive exam है जो इंजीनियरिंग और विज्ञान में विभिन्न स्नातक विषयों के व्यापक ज्ञान के साथ-साथ मात्रात्मक और तर्क क्षमता का परीक्षण करती है। GATE Score Card के द्वारा ही IISc, NITIE, सभी IIT, NIT, IIIT, सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों और कुछ विदेशी विश्वविद्यालयों में Post Graduate M.Tech / M.S / Ph.D.के लिए प्रवेश मिलता है। GATE 2020 Score कई सार्वजनिक क्षेत्र (GATE के माध्यम से PSU) और अनुसंधान संगठनों में नौकरियों के अवसरों का द्वार खोल सकती है। इसलिए इसमें सफलता प्राप्त करने के अर्थ यह होगा की आपकी करियर सेट हो गई।

IISc और सात IIT ने हर साल संयुक्त रूप से गेट परीक्षा करवाई है। GATE को आयोजित करने के लिए प्रत्येक संस्थान के लिए एक निश्चित मोड़ है। इस बार IIT Delhi GATE 2020 का आयोजन करने जा रहा है।



GATE 2020 के लिए अवश्यक सूचना :

गेट एग्जाम 2020 – GATE 2020 Exam Date 01 फरवरी, 02, 08, 09, 2020 है। IIT दिल्ली ने आधिकारिक वेबसाइट, gate.iitd.ac.in पर GATE के लिए तारीखों की घोषणा की। IITD ने यह भी पुष्टि की है कि इस वर्ष, Graduate Aptitude Test in Engineering 25 विषय के पेपर के लिए आयोजित किया जाएगा और नया अतिरिक्त Biomedical engineering (BM) है। GATE 2020 राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाएगा और 6 केंद्र भारत के बाहर भी होंगे। ME, M.Tech और PHD में प्रवेश के लिए योग्य स्नातक। IIT, NIT, CFTI और IIIT में पाठ्यक्रम 03 सितंबर, 2019 से GATE 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

GATE के लिए हर साल 10 लाख से अधिक उम्मीदवार आवेदन करते हैं, इनमें से केवल 15 से 17% योग्यता रखते हैं। एग्जाम को अलग सेट करने का तरीका यह है कि एग्जाम में सवाल 2 तरह के होते हैं, मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन (MCQs) और न्यूमेरिकल आंसर टाइप (NAT)।

GATE 2020 (गेट एग्जाम 2020) परीक्षा की तारीख

आप नीचे दी गई तालिका से सभी महत्वपूर्ण गेट परीक्षा तिथि 2020 की जांच कर सकते हैं।

गेट एग्जाम 2020महत्वपूर्ण तिथियाँ
GATE 2020 के लिए आधिकारिक वेबसाइट लाइव हो गई है04 जून 2019
आवेदन प्रक्रिया शुरू होती है03 सितंबर 2019
भरने की अंतिम तिथि24 सितंबर 2019
ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की विस्तारित तिथि01 अक्टूबर 2019
परीक्षा शहर के परिवर्तन का अनुरोध करने की अंतिम तिथि15 नवंबर 2019
एडमिट कार्ड से डाउनलोड किया जा सकता है03 जनवरी 2020
GATE 2020 परीक्षा की तारीख01, 02, 08, 09 फरवरी 2020
उत्तर कुंजी जारी करनाफरवरी 2020 का तीसरा सप्ताह
परिणामों की घोषणा16 मार्च 2020

GATE 2020 – विवरण

परीक्षा का नामइंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट
साधारणतया जाना जाता हैद्वार
आचरण संस्थानआईआईटी दिल्ली
द्वारा प्रशासितआईआईएससी बैंगलोर और सात आईआईटी द्वारा संयुक्त रूप से
परीक्षा का उद्देश्यME / M.Tech / Ph.D के लिए योग्यता परीक्षा। प्रवेश और पीएसयू भर्ती
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
परीक्षा मोडऑनलाइन
परीक्षा की अवधि180 मिनट (3 घंटे)
परीक्षा की आवृत्तिवार्षिक
गेट पत्रों की कुल संख्या24
प्रश्नों की कुल संख्या65
परीक्षा के अंक100
स्कोर / ग्रेड की वैधता3 साल
टेस्ट टैकर्स की संख्यालगभग 9 लाख
GATE 2020 आधिकारिक वेबसाइटgate.iitd.ac.in

गेट एग्जाम 2020 के बारे में कुछ खास तथ्य

  1. GATE Exam में 24 Subject / Papers होते हैं। एक आवेदक केवल किसी एक पेपर में उपस्थित हो सकता है।
  2. गेट परीक्षा ऑनलाइन / कंप्यूटर-आधारित टेस्ट है।
  3. एक आवेदन पत्र भरने और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है। आवेदकों को शारीरिक रूप से कुछ भी भेजने की आवश्यकता नहीं है।
  4. परीक्षा हॉल में भौतिक उपकरणों के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों की अनुमति नहीं है। छात्रों को गणना के उद्देश्य के लिए कंप्यूटर स्क्रीन पर वर्चुअल गेट कैलकुलेटर प्रदान किया जाएगा।
  5. गेट स्कोर कार्ड परिणाम की घोषणा की तारीख से तीन साल के लिए वैध है।
  6. GATE परीक्षा में बैठने के लिए NO AGE LIMIT है।

GATE 2020 अधिसूचना, ऑनलाइन आवेदन, परीक्षा तिथि, पात्रता, पैटर्न, सिलेबस

गेट २०२० की अधिसूचना, ऑनलाइन आवेदन, परीक्षा तिथियां, पात्रता, पैटर्न, सिलेबस विवरण gate.iitd.ac.in पर उपलब्ध हैं। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट ऑफ़ इंजीनियरिंग (GATE) 2020 की आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी है। घोषणा के अनुसार, GATE 2020 1, 2, 8 और 9 फरवरी 2020 को आयोजित किया जाएगा। GATE 2020 के लिए आयोजित किया जाएगा। हर साल 25 पेपर। GATE ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रोसेसिंग सिस्टम (GOAPS) ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 3 सितंबर 2019 से शुरू होगी। उपयुक्त योग्यता रखने वाले उम्मीदवार 24 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की विस्तारित समापन तिथि 1 अक्टूबर घोषित की गई थी। जो आवेदक GATE 2020 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे निम्नलिखित लेख से अधिक विवरणों की जांच कर सकते हैं। उम्मीदवार IIT दिल्ली के आधिकारिक पोर्टल, gate.iitd.ac.in से गेट नोटिफिकेशन 2020 की पीडीएफ फाईल डाउनलोड कर सकते हैं और इससे अधिक विवरण की जांच कर सकते हैं।

हर साल लाखों अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए ME / M.Tech पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने की इच्छा रखते हैं। इस साल 9 लाख से अधिक छात्रों को GATE 2020 के लिए संघर्ष करने की उम्मीद है। इस साल कोड एसटी के साथ “सांख्यिकी” पेपर पेश किया गया है। उम्मीदवार जो गेट परीक्षा के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, वे सांख्यिकी पेपर के लिए आवेदन करने के लिए कोड एसटी का चयन कर सकते हैं। उम्मीदवार निम्नलिखित लेख से योग्यात मानदंड, आवेदन प्रक्रिया और अन्य विवरणों की जांच कर सकते हैं। IIT दिल्ली GATE 2020 के लिए आयोजन संस्थान है। GATE 2020 के लिए सूचना gate.iitd.ac.in उपलब्ध है। GATE 2020 को 25 विषयों पर आयोजित किया जाएगा।

गेट 2020 परीक्षा के लिए योग्यता

B.E. / B.Tech. / B.Pharm: आवेदकों को पहले से ही या बैचलर डिग्री (4 साल 10 + 2 या 3 साल बाद इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी में 4 साल के बाद) पूरा हो जाना चाहिए।

गेट 2020 योग्यता

आवेदन पत्र भरने के लिए GATE 2020 की पूर्ण योग्यता होना जरूरी है जो नीचे दी जा रही है:

सामान्य योग्यता

राष्ट्रीयता: भारतीय राष्ट्रीय और विदेशी राष्ट्रीय उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।
आयु: आवेदन करने के लिए कोई न्यूनतम या अधिकतम आयु सीमा नहीं है।

कोर्स वाइज योग्यता

B.Arch प्रोग्राम:

योग्यता परीक्षा: आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से आर्किटेक्चर में स्नातक की पांच साल की डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवार जो वर्तमान में अपनी योग्यता परीक्षा के अंतिम वर्ष में हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं। वर्ष 2020 से बाद में नहीं होना चाहिए।

B.Tech/ B.Pharm/BE प्रोग्राम:

योग्यता परीक्षा: उम्मीदवार ने 12 वीं की परीक्षा के बाद इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी (वर्ष 2020 के बाद नहीं) में अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की होगी और उसने इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में B.Sc./ डिप्लोमा के बाद 3 साल की स्नातक की डिग्री पास की हो।

M.Sc/MCA/MA प्रोग्राम:

योग्यता परीक्षा: उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से गणित / विज्ञान / कंप्यूटर अनुप्रयोग / सांख्यिकी या समकक्ष के किसी भी शाखा में मास्टर की डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवार अपनी योग्यता परीक्षा के अंतिम वर्ष में भी आवेदन कर सकते हैं। गुजरता वर्ष 2020 से बाद में नहीं होना चाहिए।

M.Tech/ME (Post-B.Sc) प्रोग्राम:

योग्यता परीक्षा: उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में स्नातकोत्तर- इंटीग्रेटेड मास्टर डिग्री कार्यक्रम के 4 साल बीत चुके होंगे तथा वे उम्मीदवार जो वर्तमान में अपनी योग्यता परीक्षा के अंतिम वर्ष में हैं, वे भी आवेदन करने के योग्य हैं। गुजरता वर्ष 2022 से बाद का नहीं होना चाहिए।

BS/B.Sc (Research) प्रोग्राम:

योग्यता परीक्षा: उम्मीदवार ने पोस्ट डिप्लोमा के बाद विज्ञान में स्नातक की डिग्री पूरी की हो। उसका / उसके 10 + 2 स्तर के बाद विज्ञान स्ट्रीम के साथ स्नातक की डिग्री के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

Integrated B.S./M.S or Integrated M.Sc प्रोग्राम:

योग्यता परीक्षा: एकीकृत एम.एससी या 5 साल की इंटीग्रेटेड B.S.- M.S. कार्यक्रम या वर्तमान में अंतिम वर्ष में दिखाई दे रहा है
चालू वर्ष में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार पात्र हैं और योग्यता का वर्ष 2020 से बाद में नहीं होना चाहिए।

International Applicants:

बांग्लादेश, नेपाल, इथियोपिया, श्रीलंका, सिंगापुर और यूएई देशों के उम्मीदवार नीचे दिए गए योग्यता को पूरा करके प्रवेश ले सकते हैं:
योग्यता परीक्षा: आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने संबंधित विज्ञान विषयों से इंजीनियरिंग या मास्टर डिग्री में स्नातक की डिग्री पूरी की हो।
योग्यता परीक्षा के अंतिम वर्ष में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार भी योग्य हैं।

गेट आवेदन शुल्क 2020

S.Noवर्गआवेदन शुल्क 24 सितंबर, 2019 तकविस्तारित अवधि के दौरान आवेदन शुल्क (24 सितंबर से 1 अक्टूबर, 2019)
1पुरुष श्रेणी (सामान्य / ओबीसी) और अन्यरुपये। 1500रुपये। 2000
2एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी और महिला (सभी श्रेणियां)रुपये। 750रुपये। 1250
3अंतर्राष्ट्रीय छात्र – दुबई और सिंगापुरयूएस $ 100यूएस $ 120
4अंतर्राष्ट्रीय छात्र – अदीस अबाबा, कोलंबो, ढाका और काठमांडूयूएस $ 50यूएस $ 70

 गेट 2020 परीक्षा की तैयारी शुरू करने का कारण

  • इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट, जिसे आमतौर पर गेट के रूप में जाना जाता है, एक बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा है जो लगभग हर इंजीनियरिंग छात्र एक दिन देने की इच्छा रखता है। यह परीक्षा IIT और IIS द्वारा MHRD (मानव संसाधन विकास मंत्रालय) की ओर से आयोजित की जाती है। यह सभी अवधारणाओं की इंजीनियरिंग स्नातक की व्यापक समझ का परीक्षण करने के लिए आयोजित किया जाता है।
  • एक उच्च GATE स्कोर IITs, IISs, NIIT और कई अन्य लोगों सहित सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में पोस्ट-ग्रेजुएशन और डॉक्टरेट कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने में एक इंजीनियरिंग स्नातक की मदद कर सकता है। यही कारण है कि छात्र अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए उच्च स्कोर की इच्छा रखते हैं।
  • हालांकि, गेट को अक्सर दरार करने के लिए एक कठिन खोल के रूप में माना जाता है, अर्थात, इस परीक्षा को क्रैक करने और एक अच्छा स्कोर प्राप्त करने के लिए सीखने और अभ्यास करने में वर्षों लगते हैं। हालाँकि यह सच है, अगर आपको अभी तक अपनी GATE 2020 की तैयारी शुरू नहीं करनी है तो आपको निराश नहीं होना पड़ेगा।
  • यदि आप 2020 की गेट परीक्षा देने का लक्ष्य बना रहे हैं, जो फरवरी के महीने में आयोजित की जाएगी, और यह जानना चाहते हैं कि आपको कब तैयारी शुरू करनी चाहिए और फिर यहाँ क्यों आपका जवाब है: प्रारंभिक रूप में संभव के रूप में तैयारी शुरू करें!
  • आप अपनी GATE 2020 की तैयारी आज ही शुरू कर सकते हैं! यह आपको अपनी परीक्षा के लिए जितना संभव हो उतना ज्ञान प्राप्त करने के लिए लगभग एक वर्ष की अवधि देगा!
  • इससे पहले कि आप शुरू करते हैं, आप पूरी तरह से अपनी GATE 2020 तैयारी के साथ मिलेंगे। यह आपको प्रत्येक विषय और उनके सभी विषयों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पर्याप्त समय देगा, जिससे आप उन सभी पर पूरी तरह से विश्वास कर पाएंगे!
  • यहां कुछ कारण दिए गए हैं जो बताते हैं कि आपकी GATE 2020 की तैयारी शुरू करना कितना महत्वपूर्ण है!
  • यह प्रत्येक GATE उम्मीदवार के लिए सामान्य ज्ञान है कि लाखों छात्र इस परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं। इसका मतलब है कि आप इंजीनियरिंग के हर क्षेत्र से बड़ी संख्या में उम्मीदवारों के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे!
  • 2017 में GATE के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों की संख्या 9,71,148 थी! इसका मतलब है कि प्रत्येक इंजीनियरिंग शाखा से गेट के लिए 1 से 2 की कमी छात्रों का अनुमान है!
  • इस कुल संख्या के विपरीत, शीर्ष संस्थानों जैसे IIT, IISs, NIIT, आदि में मास्टर्स की पढ़ाई के लिए दी जाने वाली सीटों की संख्या लगभग नगण्य है! यह निश्चित रूप से उम्मीदवारों के बीच एक तंत्रिका-विरोधी प्रतियोगिता के लिए बनाता है।
  • इसलिए, अपने आप को छात्रों को, जो भविष्य में गेट परीक्षा देने के लिए इच्छा की औसत श्रेणी में गिरने से रखने के लिए, यह सबसे अच्छा आपके 2 के दौरान आरंभ करने के लिए है या 3 वां इंजीनियरिंग के साल। यदि आप कम से कम 2 या 3 वर्षों के लिए अपनी GATE की तैयारी को गंभीरता से लेते हैं, तो आप अपने आप को एक शीर्ष GATE स्कोर प्राप्त करने का बेहतर मौका दे सकते हैं!
  • ज्यादातर छात्र सिविल सर्वेंट बनने का सपना देखते हैं। इसलिए, वे ईएसई, आईएएस, आदि जैसे कुलीन परीक्षा देने के लिए बड़े पैमाने पर दौड़ते हैं, हालांकि, ये परीक्षाएं केक का एक टुकड़ा नहीं हैं! उन्हें उम्मीदवारों से उचित और समर्पित तैयारी की आवश्यकता है।
  • यही कारण है कि, यदि आपने अपने GATE की तैयारी शुरू कर दी है, तो अपने स्नातक स्तर की पढ़ाई के साथ-साथ, यह स्वचालित रूप से आपको उन अभिजात्य परीक्षाओं में बेहतर शॉट प्रदान करेगा। यह एक और कारण है कि प्रारंभिक अवस्था में गेट के लिए तैयारी शुरू करना उचित है।
  • अधिकांश सार्वजनिक क्षेत्र के संगठन जो कुलीन वर्ग के अंतर्गत आते हैं, GATE को काम पर रखने के मुख्य मानदंडों में से एक के रूप में उपयोग करते हैं! इसका मतलब है कि आप अपने अच्छे गेट स्कोर के कारण अपने सपनों की नौकरी पा सकते हैं! इसके अलावा, देश भर में आयोजित की जाने वाली अन्य परीक्षाओं में लगभग समान पाठ्यक्रम और संरचना होती है जैसे गेट परीक्षा! इसलिए, यदि आपको लगता है कि आप अपने गेट के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं, तो यह आपको पीएसयू परीक्षा जैसे अन्य सभी परीक्षाओं के लिए आत्मविश्वास को बढ़ावा दे सकता है!
  • यदि आप कभी GATE परीक्षा के सिलेबस से गुजरे हैं, तो आप इस बारे में अवगत होंगे कि यह कितना राक्षसी है! समय की एक छोटी अवधि में अपने आप को हर विषय में एक विशेषज्ञ बनाना असंभव है बिना खुद को भी प्रभावित किए हुए!
  • इसके अलावा, सिलेबस में शामिल किए गए विषयों में से कई इंजीनियरिंग के 3 आरडी और 4 वें वर्ष से हैं! इसलिए, यदि आप उस समय के दौरान गेट की तैयारी शुरू करते हैं, तो यह आपको एक पत्थर से दो पक्षियों को मारने में मदद कर सकता है ! इससे आपको बड़े सिलेबस का सामना करने में भी आसानी होगी।

गेट परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम, अंकन योजना 2020

S.Noविवरणविवरण
1परीक्षा का तरीकाऑनलाइन (कंप्यूटर आधारित टेस्ट)
2परीक्षा की अवधितीन घंटे
3पत्रों की कुल संख्या24 कागजात
4अनुभाग
  • सामान्य योग्यता (GA)
  • उम्मीदवारों द्वारा चयनित विषय
5प्रश्नों की प्रकृतिबहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) और संख्यात्मक उत्तर प्रकार (NAT) प्रश्न
6प्रश्नों की कुल संख्या65 प्रश्न (सामान्य योग्यता से 10 प्रश्न सहित)
7प्रश्नों का डिजाइनप्रश्नों को निम्नलिखित क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है:

  • याद
  • समझ
  • आवेदन
  • विश्लेषण
  • संश्लेषण
8AR, CY, EY, GG, MA, PH और XL को छोड़कर सभी पेपरों में प्रश्नों का वितरणइंजीनियरिंग गणित – 15 अंक

तकनीकी प्रश्न – 70 अंक

सामान्य योग्यता – 15 अंक

9एआर, सीवाई, ईवाई, जीजी, एमए, पीएच और एक्सएल सभी प्रश्न पत्रों में वितरणविषय से संबंधित प्रश्न – 85 अंक

सामान्य योग्यता – 15 अंक

10कुल मार्क100 अंक
1 1अंकन योजनाप्रश्न 1 या 2 अंकों के होंगे।
12नकारात्मक अंकन1 अंक लाने वाले प्रश्नों के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे जबकि 2 अंकों के प्रश्नों के लिए 1/2 अंक काटे जाएंगे

GATE 2020 की अंकन योजना

S.Noपेपर कोडजनरल एप्टीट्यूड (GA) मार्क्सविषय चिह्नकुल मार्ककुल समय
1AE, AR, AG, BT, CE, CH, CS, CY, EC, EE, EY, GG, IN, MA, ME, MN, MT, PE, PH, PI और TF हैं।1585100तीन घंटे
2XE (अनुभाग A + किन्हीं दो खंड)1515 + 2 x 35100तीन घंटे
3XL (धारा P + कोई भी दो खंड)1525 + 2 x 30100तीन घंटे

गेट 2020 पेपर्स एंड कोड्स

कागज़कोडकागज़कोड
वास्तुकला और योजनासाथअंक शास्त्रएमए
जैव प्रौद्योगिकीबीटीभौतिक विज्ञानपीई
अंतरिक्ष इंजीनियरिंगएईधातुकर्म इंजीनियरिंगमीट्रिक टन
कृषि इंजीनियरिंगएजीइंजीनियरिंग विज्ञानवाहन
रासायनिक अभियांत्रिकीसीएचजीव विज्ञानएक्स्ट्रा लार्ज
असैनिक अभियंत्रणचुनाव आयोगइंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंगमें
कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकीसीएसखनन अभियांत्रिकीएम.एन.
इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंगचुनाव आयोगमैकेनिकल इंजीनियरिंगME
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंगकीटेक्सटाइल इंजीनियरिंग एंड फाइबर साइंसTF
रसायन विज्ञानसीवाईउत्पादन और औद्योगिक इंजीनियरिंगपीआई
पारिस्थितिकी और विकासEYपेट्रोलियम इंजीनियरिंगपीई
भूविज्ञान और भूभौतिकीजीजीआंकड़ेअनुसूचित जनजाति

XE और XL पेपर्स के लिए GATE 2020 पेपर कोड

XE पेपर सेक्शनकोडएक्सएल पेपर सेक्शनकोड
इंजीनियरिंग गणित (अनिवार्य)रसायन विज्ञान (अनिवार्य)पी
तरल यांत्रिकीबीजीव रसायनक्यू
पदार्थ विज्ञानसीवनस्पति विज्ञानआर
ठोस यांत्रिकीडीकीटाणु-विज्ञानएस
ऊष्मप्रवैगिकीप्राणि विज्ञानटी
पॉलिमर विज्ञान और इंजीनियरिंगएफखाद्य प्रौद्योगिकीयू
खाद्य प्रौद्योगिकीजी –
वायुमंडलीय और महासागरीय विज्ञानएच –

GATE 2020 के लिए आवेदन करने के चरण

  • गेट आधिकारिक पोर्टल – gate.iitd.ac.in;
  • उस ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें जो उपयोग में है
  • नामांकन संख्या और पासवर्ड पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा।
  • आवश्यक विवरण के साथ GATE 2020 परीक्षा की साइट और फॉर्म में आईडी और पासवर्ड लॉगिन का उपयोग करना
  • सुझाए गए आकार के अनुसार हस्ताक्षर, फोटोग्राफ और आवश्यक दस्तावेज विवरण संलग्न करें
  • डेबिट / क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके गेट आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • एक बार पूरी तरह से जांच लें और आवेदन पत्र जमा करें।
  • आवेदकों को पावती भेजी जाएगी; आगे के संदर्भ के लिए इसका एक प्रिंटआउट लें।

GATE 2020 आयोजन संस्थान वर्षवार सूची

GATE परीक्षा हर साल IIT और IISc में से किसी एक द्वारा आयोजित की जाती है। प्रत्येक संस्थान को वर्षों के नियमित अंतराल में गेट परीक्षा आयोजित करने का मौका मिलता है। जब तक कोई दी गई सूची से पैटर्न चुन सकता है, तब तक हर संस्थान 8 साल में दोहराता है और जब तक कि नया आईआईटी इस सूची में शामिल नहीं हो जाता है। IIT दिल्ली के पैटर्न के अनुसार,  GATE 2020 के आयोजन संस्थान होंगे।

सालआयोजन संस्थान
GATE 2020आईआईटी दिल्ली
GATE 2019आईआईटी मद्रास
गेट २०१ 201आईआईटी गुवाहाटी
GATE 2017IIT रुड़की
GATE 2016IISc बैंगलोर
GATE 2015 ईट कानपुर
GATE 2014IIT खड़गपुर
2013 गेटआईआईटी बॉम्बे
GATE 2012आईआईटी दिल्ली
गेट 2011आईआईटी मद्रास
गेट 2010आईआईटी गुवाहाटी
GATE 2009IIT रुड़की
GATE 2008IISc बैंगलोर
गेट 2007ईट कानपुर
GATE 2006IIT खड़गपुर
गेट 2005आईआईटी बॉम्बे
गेट 2004आईआईटी दिल्ली
GATE 2003आईआईटी मद्रास
GATE 2002IISc बैंगलौर
GATE 2001ईट कानपुर
GATE 2000IIT खड़गपुर
GATE 1999आईआईटी बॉम्बे
GATE 1998आईआईटी दिल्ली
GATE 1997आईआईटी मद्रास
GATE 1996IISc बैंगलौर
GATE 1995ईट कानपुर
GATE 1994IIT खड़गपुर
GATE 1993आईआईटी बॉम्बे
GATE 1992आईआईटी दिल्ली
GATE 1991आईआईटी मद्रास
GATE 1990IISc बैंगलौर
GATE 1989ईट कानपुर
GATE 1988IIT खड़गपुर
GATE 1987आईआईटी बॉम्बे
GATE 1988आईआईटी दिल्ली
GATE 1987आईआईटी मद्रास
GATE 1986IISc बैंगलौर

गेट 2020 परीक्षाकी तैयारी के लिए कुछ टिप्स

GATE के सिलेबस में अधिकांश ऐसे विषय शामिल हैं जो स्नातक के दौरान पढ़ाए जाते हैं चाहे इंजीनियरिंग के लिए या किसी अन्य विज्ञान क्षेत्र के लिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि GATE परीक्षा इन धाराओं में आपके ज्ञान का परीक्षण करने के लिए बनाई गई है! इसलिए, यदि आप अपनी स्नातक की पढ़ाई के दौरान GATE की तैयारी शुरू करते हैं, तो यह आपको हर अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने और आपके समग्र स्नातक परिणामों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है!

इसका मतलब है कि आपके GATE परीक्षा के लिए अध्ययन आपके स्नातक अध्ययन में मदद कर सकता है और आपके स्नातक स्तर की पढ़ाई आपके GATE 2020 की तैयारी में मदद कर सकता है! आपको बस यह पता होना चाहिए कि एक कुशल और प्रभावी तरीके से तैयारी और अभ्यास कैसे करना है!

गेट 2020 परीक्षाकी तैयारी के लिए यहा कुछ टिप्स दी जा रही हैं जो आपको एक कुशल, तनाव-मुक्त तरीके से अपनी GATE 2020 परीक्षा की तैयारी में मदद कर सकती हैं-

  • हर एक विषय के लिए समय आवंटित करें। सभी विषयों पर 2-3 सप्ताह समर्पित करें, भले ही आपको लगे कि वे आपके लिए आसान हैं! आपको वास्तव में टाइम मैनेजमेंट की कला सीखने की जरूरत है ।
  • किसी भी विषय को न छोड़ें यदि आपको लगता है कि आपके लिए अध्ययन करना कठिन है। ऐसा करने से आप तुरंत कुछ महत्वपूर्ण अंक खो सकते हैं!
  • आपके द्वारा 3 या 4 विषयों को कवर करने के बाद, सुनिश्चित करें कि आप उन्हें हर बार इतनी बार संशोधित करते हैं, ताकि आप उन सभी को न भूलें जो आपने सीखा है।
  • रटना और सीखने की कोशिश मत करो। इसके बजाय, समझने के लिए जाओ और दृष्टिकोण सीखो! यह महत्वपूर्ण अवधारणाओं के बारे में आपके दिमाग में एक मजबूत नींव बनाने में मदद करेगा जिसे आप कभी भी आसानी से नहीं भूल पाएंगे! यदि आप इसकी अवधारणा की अच्छी समझ रखते हैं, तो आप आसानी से जटिल प्रश्नों को हल कर पाएंगे।
  • गुणवत्ता से अधिक मात्रा में पीछे जाएं। अगर आपको लगता है कि किताबों के ढेर से सीखने से आपको अपने लक्ष्य को हासिल करने का बेहतर मौका मिलेगा, तो आप बिल्कुल गलत हैं! बहुत सारी किताबों से अध्ययन करना आपको भ्रमित कर सकता है। यही कारण है कि केवल उन पुस्तकों को प्राप्त करना बेहतर होता है जो विश्वसनीय हैं और जिनकी अच्छी प्रतिष्ठा है! केवल उन का उपयोग करने से आपको अधिक व्यापक ज्ञान प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • कोचिंग क्लासेस हो या सेल्फ स्टडी, इससे बहुत फर्क नहीं पड़ता! यदि आपने अनुसरण करने के लिए एक अच्छी संरचना और कार्रवाई का पाठ्यक्रम तैयार किया है, तो आप एक कोचिंग क्लास में भाग लेने पर जितना हो सकता है, उससे अधिक हासिल कर सकते हैं।
  • यदि आपने अपने लक्ष्य निर्धारित किए हैं और उन्हें प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको उनके प्रति अपने दृष्टिकोण में सक्रिय रहना होगा। यह सुनिश्चित करना कि आप अपने GATE परीक्षा की तैयारी शुरू कर रहे हैं, यह उन चरणों में से एक है जो आपको इसमें एक शानदार स्कोर प्राप्त करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। इसके अलावा, एक अच्छी तरह से परिभाषित अध्ययन योजना का पालन करने का प्रयास करें ताकि आप सर्वोत्तम तरीके से यथासंभव कवर कर सकें।
  • यदि आप अपने GATE 2019 के रिजल्ट को वापस सेट कर रहे हैं, तो प्रतीक्षा करें कि यह दुःखद और अपंग होने का समय नहीं है, उठो और अपनी GATE 2020 की तैयारी में जुट जाओ।

गेट एग्जाम 2020 और गेट एग्जाम से संबंधित अन्य लेख नीचे दी जा रही है –

गेट 2019 एडमिट कार्ड

GATE 2019 Admit Card Download

गेट 2019 एडमिट कार्ड GATE 2019 admit card GATE 2019 admit card – गेट 2019 एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट gate.iitm.ac.in या appsgate.iitm.ac.in पर उपलब्ध है।…

गेट एग्जाम

इंजीनियरिंग छात्रों को GATE Exam देना क्यों आवश्यक है?

इंजीनियरिंग छात्रों के लिए गेट एग्जाम पोस्ट ग्रेजुएट इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए गेट एग्जाम (GATE Exam) देना बहुत ही आवश्यक है। इसको यदि…

HTML Snippets Powered By : XYZScripts.com
error: Content is protected !!