आईएएस की तैयारी कैसे करें | IAS Preparation Strategy

ias preparation strategy

यूपीएससी (UPSC): यह तो सभी को पता है कि आईएएस बनने के लिए सिविल सेवा परीक्षा देनी होती है और यह परीक्षा संघ लोक सेवा (UPSC) आयोग करता है। यह देश का सबसे कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षा होता है। इस परीक्षा में सफल होने के लिए यह जनना आवश्यक है कि आईएएस की तैयारी कैसे करें (How to start preparation for ias / What is IAS Preparation Strategy)।

हमारे देश के लोखों छात्र UPSC परीक्षा की तैयारी करते हैं और इसमें सफलता प्राप्त करके अफसर बनने का सपना देखते हैं। इसमें सफलता प्राप्त करने के लिए छात्रों को परीक्षा की प्रक्रिया और प्रकृति को पहले ध्यानपूर्वक समझना चाहियें और एक सटीक रणनीति तथा व्यवस्था के साथ UPSC परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। यदि कोई अभ्यर्थी इस परीक्षा की तैयारी अपनी स्नातक के पढ़ाई के दौरान से ही कर रहा है तो उसे इस परीक्षा में सफल प्राप्त करने में थोड़ा लाभ मिल जाता है।

स्नातक शिक्षा के दौरान से ही आईएएस की तैयारी कैसे करें

How to start preparation for ias during graduation?

1. यदि कोई अभ्यर्थी जिसकी शुरू से ही आईएएस बनने का सपना है तो उसे स्नातक शिक्षा के दौरान से ही इसकी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। अभ्यर्थीयों को शुरू से ही यह जान लेना आवश्यक है कि इस परीक्षा में पास होने के लिए धैर्य और अनुशासन का होना बहुत ही आवश्यक है इसलिए शुरू से ही इसकी आदत डालने का प्रयास करना चाहिए।

2. आईएएस परीक्षा की तैयारी करने के लिए कम से कम दो से तीन साल का समय बहुत होता है यदि ठीक प्रकार और लगन से इसकी तैयारी की जाये। इस परीक्षा को देने वाले अभ्यर्थी के लिए यह आवश्यक है कि उसे सिविल सेवा परीक्षा की पाठय, पुस्तक, उसकी विषयवस्तु की समझ और आधारभूत हो।

3. आईएएस परीक्षा की तैयारी कैसे करनी है उसकी सूचि स्नातक शिक्षा के समय से ही बना ले तथा उसका कड़े से पालन करें इससे इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में आसानी होगी।

4. आईएएस परीक्षा की तैयारी शुरू करने के प्रारंभ में एन०सी०ई०आर०टी० की किताबों का ठीक प्रकार से अध्ययन करें। इससे अभ्यर्थी को अपनी
भाषा की समझ तथा क्षमतों का विकास ठीक प्रकार से कर पायेगा। इसके साथ साथ सिविल सेवा परीक्षा के पाठ्यक्रम की भी ठीक प्रकार से अध्ययन करते रहना चाहिए।

क्या कोचिंग के बिना IAS तैयारी की जा सकती है?

आज हमारे देश के बहुत से युवा यह सोचते रहते हैं कि क्या कोचिंग के बिना IAS की तैयारी की जा सकती है या बिना कोचिंग के IAS बन सकते हैं तो सुपरथर्टी ग्रुप का मानना है कि हां, बिल्कुल किया जा सकता है। आज आपने बहुत सारे IAS बने छात्रों के बारे में पढ़ा होगा कि उन्होने कोई कोचिंग नहीं की फिर भी IAS परीक्षा में अच्छे रैंक प्राप्त करके IAS बन गये। IAS बनने के लिए कोचिंग की नहीं बल्कि गहन अध्ययन और उच्च विचार तथा एक कुशल मार्गदर्शक की जारूरत है। यदि IAS की तैयारी ठीक ढंग से की जाये तो इसमें सफलता प्राप्त करने के लिए कोचिंग की आवश्यकता नहीं है।




सिविल सर्विसेज की मेन्स परीक्षा 28 सितंबर शुरू

(UPSC Mains Exam 2018)

सिविल सर्विसेज की मेन्स परीक्षा (UPSC Mains Exam) सितंबर 28, 2018 से शुरू हो रहा है जो कि 7 अक्टूबर तक होगी। इस परीक्षा से संबंधित सारी जानकारियां UPSC के वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है। इसकी परीक्षा प्रतिदिन 2 शिफ्टों में होगी, जिसके लिए UPSC ने परीक्षार्थी का एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर चुका है। एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको UPSC के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। परीक्षा की तारीख इतनी नजदीक होने के वजह से परीक्षार्थियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि UPSC 3 जून को प्रीलिम्स की परीक्षा आयोजित किया था। इस बार UPSC Mains Exam में परीक्षार्थियों को 9 पेपर देने होंगे।

UPSC Mains Exam पेपर कुछ इस प्रकार है –
क्वालीफाइंग पेपर्स (Qualifying Papers)

Exam Paper A: संविधान में शामिल भारतीय भाषाओं में से कोई एक भाषा का Paper चुननी होगी.
अंक: 300
Exam Paper B: English Comprehension एवं सार लेखन
अंक: 300
रेकिंग पेपर्स (Ranking Papers)
Exam Paper I: एस्से का पेपर.
अंक: 250
Exam Paper II: सामान्य अध्ययन 1 (भारतीय संस्कृति एवं विरासत,विश्व एवं समाज का इतिहास और भूगोल)
अंक: 250
Exam Paper III: सामान्य अध्ययन 2 (शासन,संविधान,राज्य-व्यवस्था,सामाजिक न्याय एवं अंतर्राष्ट्रीय सम्बन्ध)
अंक: 250
Exam Paper IV: सामान्य अध्ययन 3 (प्रौद्यौगिकी,आर्थिक विकास, जैव-विविधता, पर्यावरण, सुरक्षा एवं आपदा प्रबंधन)
अंक: 250
Exam Paper V: सामान्य अध्ययन पेपर 4 (एथिक्स, इंटेग्रिटी और एवं एप्टीट्यूड)
अंक: 250
Exam Paper VI: ऑप्शनल सब्जेक्ट 1
अंक: 250

Exam Paper VII: ऑप्शनल सब्जेक्ट 2
अंक: 250

To be continued in next post…coming soon…

Leave a Reply

error: Content is protected !!