IAS Topper Kajal Jawla

यूपीएससी आईएएस टॉपर काजल ज्वाला की कहानी – Success Story

UPSC IAS का एग्जाम भारत का सबसे कठीन एग्जाम है। इस परीक्षा में Kajal Jawla ने AIR 28 रैंक प्राप्त किया और टॉपर बनी। जानकारी के लिए बता दें कि इन्होंने UPSC IAS की परीक्षा बिना कोचिंग किया प्राप्त किया है जो की बहुत ही बड़ी बात है। आज के समय में बहुत सारे कोचिंग सेंटर है जिसमें UPSC IAS के लिए एग्जाम की तैयारी कराई जाती है। इससे कोचिंग सेंटर की मोटी कमाई होती है। बहुत से लोग तो इसे करने से सफलता प्राप्त कर लेते है लेकिन बहुत से लोग कोचिंग करने के बाद भी इस एग्जाम को पास नहीं कर पाते।

काजल ज्वाला आज एक ऐसी मिसाल बन चूकी है, इन्होंने शूरी से ही यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC IAS Exam) को क्लीयर करने के दृढ़ संकल्प लिया और मेंहन की जिससे उन्हें सफलता प्राप्त हुआ।

UPSC सिविल सेवा परीक्षा को पास करना कभी आसान नहीं होता है। यह बहुत ही कठिन परीक्षा है यदि इसे बिना किसी उचित कोचिंग के किया जाए तो पास होना बहुत ही मुश्किल होता है लेकिन Kajal Jawla ने अपनी लगन और कार्य करने के निरंतर प्रयास किया जिसका फल उन्हे मिला।

Kajal Jawla के लगन और कार्य करने के निरंतर प्रयास ने इस सुविचार को सही साबित कर दिया जो इस प्रकार है –

यदि आप सफल बनना चाहते हो तो असफलता को सोचे बगैर, लगतार मेहनत तब तक करों जब तक कि वह हाशिल न हो। ✍️ VK SINGH

UPSC IAS का एग्जाम में 28 वीं रैंक पाने वाली काजल ज्वाला पिछले नौ साल से एक Multi-national company में काम कर रही थीं। Kajal Jawla के पास 23 लाख रुपये सालाना का पैकेज था। जिसको वह छोड नहीं सकती थी और वे शादीशुदा भी थी इसके बावजूद उन्होंने अपनी परीक्षा की तैयारी करते रहें जिससे उनको सफलता मिली। आप भी चाहे तो ऐसा कर सकते हैं बस आपको काजल ज्वाला की तरह निरंतर प्रयास के साथ मेंहन करना होगा।

काजल ज्वाला हरियाणा के शामली की रहने वाली हैं इन्होने अपने पांचवें प्रयास में IAS की परीक्षा पास की। इसके अलावा वह मथुरा से इलेक्ट्रॉनिक संचार में बी.टेक की हुई है। इनकी शादी 2016 में रोहतक के आशीष मलिक से हुई। उनका पती दिल्ली में American embassy में काम करता है। Kajal Jawla ने विप्रो कंपनी में काम भी किया है।

कुछ पत्रकारों से बतचित में इन्होंने बताया कि मेरे लिए परीक्षा की तैयारी करने में समय की कमी सबसे बड़ी चुनौती थी। मेरा प्रारंभिक विफलता का कारण समय की कमी ही थी। लेकिन फिर भी मैंने कोचिंग का सहारा नहीं लिया और सेल्फी अध्ययन के साथ 28 वीं रैंक हासिल की।

Kajal Jawla का कहना है कि UPSC का पाठ्यक्रम बहुत बड़ा है और News Paper पढ़ना तैयारी का एक अभिन्न भाग है। हर चरण के लिए अलग रणनीति बनाने की जरूरत होती है और यही मैने किया। इसके अलावा प्रारंभिक परीक्षा को पास करने के लिए बहुत सारी जानकरी इक्ठा करना होता है। इसके बाद मेन्स परीक्षा के लिए पढ़े गए प्रत्येक विषय पर ध्यान केंद्रित करना होता है। यदि कोई भी छात्र ऐसा करता है तो वह अवश्य ही पास कर सकता है।

Search Tags: यूपीएससी आईएएस टॉपर, काजल ज्वाला, Success Story, AIR 28, UPSC IAS Exam, सिविल सेवा परीक्षा, Kajal Jawla, UPSC IAS Topper, IAS Success Story, American embassy




Latest Govt Jobs Notifications

TNFUSRC Forest Watcher Recruitment 2019

TNFUSRC Forest Watcher Recruitment वन चौकीदार भर्ती 2019 के लिए 564 Forest Watcher की नौकरी निकली, जल्दी आवेदन करें- TNFUSRC Forest Watcher Recruitment 2019 के…

UPSSSC Recruitment 2019 for Forest/ Wild Life Guard

UPSSSC Recruitment 2019 के अतंर्गत 655 फॉरेस्ट गार्ड और वाइल्डलाइफ गार्ड पदों पर निकली सरकारी नौकरियां UPSSSC Recruitment 2019 for Forest Guard/ Wild Life Guard: 655…

Delhi University Recruitment 2019

दिल्ली यूनिवर्सिटी भर्ती 2019: सहायक और एसोसिएट प्रोफेसर पदों के लिए निकली सरकारी नौकरियां सहायक और एसोसिएट प्रोफेसर पदों के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी भर्ती 2019…

Income Tax Department Recruitment

Income Tax Department Recruitment 2019 for 20 Tax Assistants & Multi-Tasking Staff posts Income Tax Department Recruitment: Income Tax Department reacquire 20 subsidiaries and multi-tasking staff….

Translate »
error: Content is protected !!