India Beat South Africa by 6 Wickets

ICC Cricket World Cup 2019, South Africa Vs India, Match 8

ICC Cricket World Cup 2019: India Beat South Africa by 6 Wickets

ICC क्रिकेट विश्व कप 2019, दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत, मैच 8: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हराया, रोहित शर्मा ने नाबाद शतक लगाया

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच साउथ अफ्रीका में बुधवार को द रोज बाउल में खेले गए 2019 विश्व कप के 8 वें मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हरा दिया। साउथेम्प्टन में खेले गए इस मैच में रोहित शर्मा ने नाबाद 122 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। महज 13 रनों के स्कोर पर टीम को शिखर धवन के रूप में पहला झटका लगा। तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने क्विंटन डी कॉक के हाथों विकेट के पीछे कैच कराकर उन्हें पहली सफलता दिलाई। धवन केवल 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

पहले विकेट के लिए गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान विराट कोहली भी ज्यादा देर तक रोहित शर्मा को नहीं खेल सके। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी हुई। इससे पहले कि यह साझेदारी खतरनाक साबित होती, फेहलुकवे ने कप्तान कोहली (33 गेंदों में 18 रन) को विकेट के पीछे लपक लिया।

अब टीम इंडिया की हालत नाजुक लग रही थी, लेकिन केएल राहुल की मदद से रोहित शर्मा ने तीसरे विकेट के लिए 85 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की। टाइमिंग के अनुसार, राहुल ने 42 गेंदों में 26 रनों की धीमी लेकिन सनसनीखेज पारी खेली। इस जोड़ी ने सफलता हासिल करते हुए 32 वें ओवर में रबाडा को तोड़ा और अपनी टीम को मैच में लौटाया।

एक छोर से विकेट गिर रहा था, लेकिन रोहित कुछ और ही सोचते हुए मैदान पर आए थे। नए बल्लेबाज धोनी के साथ, उन्होंने न केवल पारी पूरी की, बल्कि शैली के खिलाफ भी खेला, 128 गेंदों में 10 चौकों और दो छक्कों की मदद से अपने करियर का 23 वां शतक भी पूरा किया।

इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका ने भारत को जीत के लिए 228 रनों का लक्ष्य दिया था। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 227 रन बनाए। दूसरी ओर, चहल ने चार विकेट लिए, जबकि जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने दो-दो और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने एक विकेट लिया।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को बोल्ड किया। भारत और दक्षिण अफ्रीका 1992 के बाद से चार बार विश्व कप में आमने-सामने रहे हैं, जिनमें से तीन बार अफ्रीकी टीम खेल चुकी है। जबकि भारतीय टीम ने सिर्फ एक मैच जीता है।

भारत के कप्तान विराट कोहली का कहना है कि यहां उनके लिए भीड़ का समर्थन हमेशा भारी रहेगा। मेंशन करता है कि यह उनके लिए कोई नई बात नहीं है, उन्होंने इस तरह के दबाव और उम्मीदों को संभाला है कि वे जो भी खेल खेलते हैं उसमें जीत हासिल करते हैं, और यह कि उन्हें अपने कौशल को वापस करने की जरूरत है। राज्यों ने देर से पहुंचे और उन खेलों के पैटर्न को देखा है जो खेले गए हैं, कैसे टीम स्थितियों से संपर्क कर रही है और उन्होंने इससे सीखने की कोशिश की है। हार्दिक, भुवनेश्वर, बुमराह, कुलदीप और चहल में आगे कहते हैं कि उनके पास संतुलित गेंदबाजी आक्रमण है और वे अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उनका समर्थन कर रहे हैं। स्ट्रेसस विश्व कप बिल्कुल सही समय पर आया है और वह इसके लिए बहुत उत्साहित है। यह कहते हुए समाप्त होता है कि विश्व कप में अपने देश की कप्तानी करने का प्रतिनिधित्व करने से बड़ा कुछ नहीं है।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान, फाफ डु प्लेसिस का कहना है कि वे अपने पक्ष के मेकअप के कारण पहले बल्लेबाजी कर रहे हैं। मेंशन हाशिम अमला खेलने के लिए बिल्कुल फिट हैं और उन्होंने बड़े खेल के लिए अपने सभी अनुभवी खिलाड़ियों को वापस ला दिया है। सूचित करता है कि वे एक अतिरिक्त स्पिनर में लाए हैं और दो ऑलराउंडरों के साथ गए हैं क्योंकि मॉरिस अभी भी खेल रहे हैं। राज्यों ने कहा कि टीम में अभी भी बहुत सारी लड़ाई बाकी है। आगे कहते हैं कि उन्हें 7 गेम बचे हैं और उन्हें जीतने की जरूरत है इसलिए यह सब खत्म नहीं होगा। भारत के खिलाफ खेलना हमेशा अच्छा होता है।

टीमें (Teams):

South Africa XI – Quinton de Kock (WK) , Hashim Amla, Faf du Plessis (C), Rassie van der Dussen, David Miller, JP Duminy, Andile Phehlukwayo, Chris Morris, Kagiso Rabada, Imran Tahir, Tabraiz Shamsi.

India XI – Rohit Sharma, Shikhar Dhawan, Virat Kohli (C), Lokesh Rahul, MS Dhoni (WK), Kedar Jadhav, Hardik Pandya, Bhuvneshwar Kumar, Kuldeep Yadav, Yuzvendra Chahal, Jasprit Bumrah.

Translate »
error: Content is protected !!