भारत ने सातवीं बार जीता एशिया कप, बांग्लादेश को 3 विकेट से हराया

भारत फिर बना एशिया का चैंपियन

भारत फिर बना एशिया का चैंपियन

भारत ने बांग्लादेश से ASIA CUP 2018 का खिताब छीना और क्रिकेट के दुनियां में एशिया का बादशाह बनने का हक फिर से अपने नाम किया।

सबसे पहले बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 223 रन का लक्ष्य दिया। मैच बहुत ही रोमांचक रहा और मैच के दौरान हर वक्त यह लगता रहा कि यह मैच किसी के भी पक्ष में जा सकता है लेकिन मैच के आखिरी गेंद पर भारत ने मैच को अपने नाम करके इतिहास रच दिया।

टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को शिखर धवन के रूप में पहला झटका लगा और वे 15 रन का योगदान देकर पवेलियन लौट गये। इसके बाद अंबाती रायडू भी 2 रन बनाकर चलते बने। इसके बाद भारतीय टीम को रोहित शर्मा ने संभाला, लेकिन 48 रन बनाकर वो भी पवेलियन लौटे। फिर महेंद्रसिंह धोनी और दिनेश कार्तिक ने भारतीय पारी को संभाला। महेंद्रसिंह धोनी ने 36 रन तथा दिनेश कार्तिक ने 37 रन का योगदान दिया। भारतीय पारी में चौथे विकेट के लिए महेंद्रसिंह धोनी और कार्तिक ने अर्धशतकीय पारी खेली। जिसकी वजह से इस मैच को जीतने में भारत को काफी फायदा मिला।

मैच में एक वक्त केदार जाधव 19 रन बना चुके थे तभी उनके पैर में दिक्कत हुई जिसकी वजह से उन्हें पवेलिय लौटना पड़ा। इसके बाद रवींद्र जडेजा ने भारत को खिताब के काफी करीब पहुंचा दिया और आउट हो गये। उन्होने 23 रन बनाये। इसके बाद फिर से जाधव मैदान पर आये। तब तक मैच रोमांचक दौर में पहुंच चुका था। दोनो ही टीम को एक दुसरे पर पलड़ा भारी दिख रहा था, कोई नहीं बता सकता था कि मौच कौन जीतेगा।

मैच के आखिरी औवर में भारत को 2 गेंदों में 2 रन की जरूरत थी इसके बाद 5वीं गेंद पर कुलदीप ने एक रन लेकर केदार जाधव को स्ट्राइक दे दी। मैच बहुत ही रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया था। भारत को मैच जीतने के लिए 1 रन लेनी थी, इसके बाद केदार जाधव ने आखिरी गेंद पर एक रन लेकर मैच को भारत की झोली में डाल दी और भारत को फिर से एशिया का बादशाह बना दिया।

एशिया कप 2018 फाइनल मैच अपडेट – भारत VS बांग्लादेश

इस मैच में भारत ने टॉस जीता और बॉलिंग करने का फैसला किया। एशिया कप 2018 के फाइनल मैच शुरू होने पर में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 विकेट पर 222 रन बनाये। बांग्लादेश की पूरी टीम को भारत ने 48.3 ओवर में 222 रन पर समेट दिया। अब भारत को यह मैच जीतने के लिए 223 रन बनाने हैं।

एशिया कप 2018 फाइनल मैच

बांग्लादेश ने पहले 10 ओवर में 65 रन बिना विकेट खोये बनाये और 20 ओवर तक संभल कर खेला लेकिन 21 ओवर के बाद पूरा मैच का रूख ही पलट गाया और पूरी टीम 50 ओवर भी न खेल पाई।
बांग्लादेश ने अपनी पूरी पारी में 17 चौके और 4 छक्के की मदद से भारत को 223 रन का लक्ष्य दिया।




Read More >>

Leave a Reply

error: Content is protected !!