Indian Navy Recruitment 2019 – 3400 पदों पर निकली भर्तियां

भारतीय नौसेना में 3400 पदों पर निकली भर्तियां

भारतीय नौसेना में 3400 पदों पर निकली भर्तियां, जल्दी करे आवेदन

भारतीय नौसेना भर्ती 2019 के अंतर्गत 3400 पदों (3400 Sailor posts) पर भर्तियां निकली है। आवेदन करने के लिए भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in का उपयोग करें।

भारतीय नौसेना भर्ती 2019: भारतीय नौसेना में 3400 नाविक रिक्तियों को भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट – joinindiannavy.gov.in पर शुरू हो चुकी है। भारतीय नौसेना योग्य अविवाहित भारतीय पुरुष उम्मीदवारों से वरिष्ठ माध्यमिक भर्ती (SSR) के पद के लिए 2500 रिक्तियों, आर्टिफिशर अपरेंटिस (AA) के लिए 500 रिक्तियों और मैट्रिक भर्ती (MR) के लिए 400 रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित कर रही है। SSR और AA भर्ती अगस्त 201 9 में शुरू होने वाले पाठ्यक्रमों के लिए है, जबकि MR भर्ती अगले वर्ष अक्टूबर 201 9 में शुरू हो रही है।

भारतीय नौसेना भर्ती 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया मूल रूप से 14 दिसंबर 2019 को शुरू होने वाली थी, हालांकि प्रशासनिक कारणों से, इसे भारतीय नौसेना के एक नोट के साथ स्थगित कर दिया गया था। अधिक जानकारी के लिए नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।

कुछ सूत्रों से ज्ञात हुआ है कि भारतीय नौसेना के साथ अपने करियर की शुरुआत करने वाले उम्मीदवारों के लिए खुशी खबर है, जल्दी ही इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं और 30 दिसंबर 2019 या उससे पहले अपना ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं:

भारतीय नौसेना भर्ती 2019 में आवेदन प्रक्रिया

स्टेप 1 – आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – https://www.joinindiannavy.gov.in

स्टेप 2 – ‘Current Events’ टैब पर क्लिक करें
स्टेप 3 – ‘ऑनलाइन आवेदन SSR, MR अगस्त 201 9 और AA 146 बैचों पर क्लिक करें, यह 30 दिसंबर 18 तक खुला रहेगा’
स्टेप 4 – ‘Apply Online’ टैब पर क्लिक करें
स्टेप 5 – स्वयं को पंजीकृत करें और आवेदन पत्र भरें
स्टेप 6 – आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें और पुष्टि पृष्ठ डाउनलोड करें
स्टेप 7 – आगे के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें

भारतीय नौसेना भर्ती 2019 के लिए योग्यता

वरिष्ठ माध्यमिक भर्ती (SSR) – आवेदक गणित और भौतिकी के विषयों के साथ कक्षा 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए और इनमें से कम से कम एक विषय: भारत सरकार के MHRD द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान।

आर्टिफिशर अपरेंटिस (AA) – आवेदक को गणित और भौतिकी के साथ कुल 60% या अधिक अंक के साथ कक्षा 12वीं में उत्तीर्ण होना चाहिए और कम से कम इन विषयों में से एक:
एमएचआरडी, भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एक शिक्षा बोर्ड से रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान।

मैट्रिक भर्ती (MR) – आवेदक को भारत सरकार के एमएचआरडी द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

भारतीय नौसेना भर्ती 2019 के लिए प्रक्रिया:

उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा में उनके प्रदर्शन से तैयार मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा, शारीरिक फिटनेस टेस्ट (PFT) और मेडिकल परीक्षा अर्हता प्राप्त करने के अधीन।

Important notice:

सभी प्रकारी की सरकारी नौकरियों की सूचना जैसे – रेलवे जॉब्स, बैंक जॉब्स और एसएससी, संघ लोक सेवा आयोग आदि के लिए आप हमारी वेबसाइट सुपर थर्टी से जुड़े रहियें। धन्यवाद!

Information about all kinds of government jobs like Railway Jobs, Bank Jobs, and SSC, Union Public Service Commission etc., stay connected to our website Super Thirty. Thanks! Get more information about government recruitment:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!