Fri. May 29th, 2020
Jalebi Recipe

जलेबी बनाने की रेसिपी

Nidhi Ki Rasoi

Hello friends!

मैं निधि आज आपके लिए लेकर आई हूं जलेबी बनाने की बहुत हीआसान रेसिपी (Jalebi Recipe) आप इस रेसिपी को एक बार जरूर ट्राई करके देखों। जलेबी बहुत ही कुरकुरी बनेगी और देर तक कुरकुरी ही रहेगी। अपने देखा होगा आमतौर पर हम जलेबी बनाते हैं तो वो थोड़ी ही देर में बिल्कुल सॉफ्ट हो जाती है, पर मैं आपको एक टिप्स बताउंगी जिससे जलेबी बहुत देर तक कुरकुरी रहेगी, तो आइए जानते है:

जलेबी बनाने के लिए सामग्री :-

  1. मैदा- 3 कप
  2. दही – 1 कप
  3. बेकिंग सोडा- 1/4 टीस्पून
  4. चीनी- 500 ग्राम (चाशनी के लिए)
  5. नींबू – एक छोटा टुकड़ा
  6. खाने वाला रंग- एक चुटकी
  7. तेल या घी(तलने के लिए)

जलेबी बनाने की विधि:-

जलेबी की की रेसिपी (Jalebi Recipe) शुरू करने के लिए सबसे पहले मैदा को छलनी से छान लें। अब एक पतीले में मैदा, दही, खाने का वाला सोडा और खाने का रंग मिलाकर अच्छी तरह फेट लें और रात भर के लिये छोड़ दें।
सुबह जब आप देखेंगे तो हमारा बैटर बहुत ही हल्का हो चुका होगा।

अब आपको करनी है चाशनी की तैयारी

चाशनी बनाने के लिए एक पैन में चीनी डालें और ओर एक कप पानी डालकर उबलने दें और थोड़ी गाढ़ी होने तक चलते रहे, दोस्तों आपको दो तार की चाशनी बनानी (अगर चाशनी पतली होगी तो जलेबी कुरकुरी नही रहेगी, नर्म हो जााएगी) चाशनी तैयार हो जाये तब उसमें नींबू का रस डाल दें (इस से चाशनी जमेगी नहीं)। अब बारी आती है जलेबी तलने की ,एक पैन में तेल गर्म करें, फिर जलेबी के घोल को किसी प्लास्टिक का कोन बना कर उसमें डाले ओर आगे से काट दे (मेहन्दी की को की तरह बनाना है)। अब हाथ को गोल घूमते हुए जलेबी को मनचाहा आकर दे, सुनहरा होने तक तलें और फिर चाशनी में डालकर निकाल लें (डाल कर ज्यादा देर नहीं रखना है)।

दोस्तों गर्मागर्म कुरकुरी स्वादिष्ट जलेबी बिलकुल तैयार है।

धन्यवाद!

Warm Eegards
Nidhi Aparna Jaiswal

Note: अगर आपको मेरी जलेबी बनाने की रेसिपी पसंद आई हो तो आप मेरे इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Read about Malai Kofta Recipe

HTML Snippets Powered By : XYZScripts.com
error: Content is protected !!