JEE Main 2019 examination today, अंतिम मिनट के सुझाव और निर्देश हैं

Jee Main 2019

JEE Main 2019 परीक्षा परीक्षा आज, अंतिम मिनट के सुझाव और निर्देश हैं

JEE Main 2019 examination: परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश की अनुमति के लिए उम्मीदवारों को अपना प्रवेश पत्र ले जाना जरूरी है। जेईई मेन 2019 एडमिट कार्ड को A4 size के पेपर पर रंग में प्रिंट किया जाना चाहिए।

JEE Main 2019 examination: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) रविवार, 6 जनवरी, 2019 से संयुक्त प्रवेश परीक्षा या जेईई मेन 2019 आयोजित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। परीक्षा 20 जनवरी 2019 को समाप्त होगी। यह पहली बार है कि JEE Main, राष्ट्रीय स्तर ऑनलाइन प्रतियोगी परीक्षा पूरी तरह से कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जा रही है। बता दें कि 9 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने इसके लिए पंजीकरण किया है। जेईई मेन 2019 परीक्षा (JEE Main 2019 examination) 360 अंकों की होती है और यह 3 घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाती है। जेईई मेन परीक्षा का परिणाम 31 जनवरी 2019 को घोषित किया जाएगा। 17 दिसंबर को एनटीए ने जेईई मेन 2019 के एडमिट कार्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट अथार्त jeemain.nic.in पर उपलब्ध हो गया हैं। JEE Main 2019 एडमिट कार्ड में सभी महत्वपूर्ण विवरण जैसे उम्मीदवार का नाम, रोल नंबर, माता-पिता का विवरण, फोटो, परीक्षा की तारीख और समय, परीक्षा केंद्र का पता, हस्ताक्षर और आदि शामिल हैं।

परीक्षा में जाने से पहले अंतिम मिनट के लिए टीप्स यहां पर दी जा रही है जो उम्मीदवारों को रविवार को JEE Main 2019 examination के लिए उपस्थित होने से पहले ध्यान में रखना जरूरी हैं-

1. परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश की अनुमति के लिए उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड ले जाना आवश्यक है। JEE Main 2019 admit card को A4 size में कलरफूल होना जरूरी है।

2. उम्मीदवारों को JEE Main 2019 admit card में उल्लिखित निर्धारित समय के भीतर परीक्षा केंद्र पर पहुंचने की सलाह दी जाती है। उन्हें अपने रिपोर्टिंग समय, परीक्षा केंद्र का गेट बंद करने का समय, परीक्षा का समय और समय और स्थल विवरण का ध्यान रखना चाहिए।

3. Admit card के अलावा, राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को एक पासपोर्ट आकार का रंगीन रंगीन फोटो, निर्धारित प्रारूप में पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र की एक प्रति (यदि लागू हो) और एक वैध आईडी प्रमाण – पैन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस ले जाना चाहिए / मतदाता पहचान पत्र / पासपोर्ट / आधार कार्ड (फोटो सहित) / आधार नामांकन संख्या / राशन कार्ड। पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ उसी के समान होना चाहिए जो जेईई मेन 2019 के आवेदन पत्र को भरते समय अपलोड किया गया हो।

4. सेलुलर फोन, ज्यामिति बॉक्स, पेंसिल बॉक्स, पर्स, मोबाइल, पेजर, कैलकुलेटर, लॉग टेबल्स, कॉपी सामग्री, किताबें, नोटबुक, कागज के टुकड़े, घड़ी, कैमरा, टेप रिकॉर्डर, खाने, पानी और किसी भी तरह की धातु की वस्तु या परीक्षा केंद्र के अंदर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स / उपकरणों को प्रतिबंधित किया गया है।

5. हालांकि, विशेष रूप से मधुमेह के छात्रों के लिए नियम में थोड़ी छूट है और उन्हें चीनी की गोलियां, फल, पारदर्शी पानी की बोतल जैसे परीक्षा हॉल / कक्ष में ले जाने की अनुमति होगी। लेकिन अन्य सभी उम्मीदवारों की तरह मधुमेह रोगियों के लिए चॉकलेट, चिप्स, कैंडी या सैंडविच जैसे पैक्ड खाद्य पदार्थ की अनुमति नहीं है।

जेईई मुख्य परीक्षा:

संयुक्त प्रवेश परीक्षा – मुख्य (JEE- मुख्य), पूर्व में अखिल भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (AIEEE), भारत में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित एक परीक्षा है। यह विभिन्न स्नातक इंजीनियरिंग और वास्तुकला संस्थानों का प्रवेश द्वार है जो AIEEE स्कोर को स्वीकार करता है। 2002 में शुरू की गई, प्रतिष्ठित राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा पूरे देश में 31 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (एनआईटी) और 23 भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईआईटी) में प्रवेश के लिए होती है।

Leave a Reply

English English हिन्दी हिन्दी
error: Content is protected !!