JEE Main 2019: परीक्षा से पिछले माह तैयारी

JEE Main 2019

JEE Main 2019: परीक्षा से पिछले माह तैयारी

JEE Main 2019 की परीक्षा 9, 10, 11 और 12 जनवरी 2019 को आयोजित की जाएगी । परीक्षा से एक माह पहले कैसे इसकी तैयारी की जाये, इसकी विस्तृत जानकारी।

JEE Main की परीक्षा, भारत में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के बाद सबसे अधिक दिया जाने वाला परीक्षा है। यह National Testing Agency (NTA) द्वारा 2019 में आयोजित किया जा रहा है । यह परीक्षा 23 IITs, 31 NITs, 23 IIITs, 23 CFTIs और विभिन्न अन्य प्रमुख संस्थानों द्वारा प्रस्तुत प्रतिष्ठित BE/BTech कार्यक्रमों में प्रवेश की दिशा में पहला कदम है ।

JEE Main 2019 परीक्षा का आकर्षण यह है कि यह अभ्यर्थी को एक ही शैक्षणिक वर्ष के अंदर प्रवेश परीक्षा के लिए दो बार मौका देता है । यह भी पहली बार है कि यह विशेष रूप से ऑनलाइन आयोजित किया जा रहा है। एनटीए द्वारा निर्धारित ढांचे के अनुसार, उम्मीदवारों द्वारा अधिग्रहित दो अंकों के बेहतर रैंकिंग के उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाएगा।। एक whopping ९.६५ लाख छात्रों को जेईई मेन 2019 जनवरी संस्करण के प्रयास की उंमीद है । 9.65 लाख छात्रों को JEE Main 2019 की परीक्षा में पास होने का उमीद है।

JEE की परीक्षा के लिए तैयारी की प्रक्रिया को चार चरणों में विभाजित किया जा सकता है –

  1. व्याख्यान में भाग लेना
  2. विषयों की वैचारिक समझ बनाना
  3. विषय के चारों ओर प्रश्नों का अभ्यास
  4. Mock Tests की तैयारी करें

जो भी छात्र पूरे साल व्यापक रूप से इसकी तैयारी करता है उसके परीक्षा की नीव मजबूत बनती है। जो भी छात्र यह सोचता है कि इसकी तैयारी एक महीने में की जा सकती है वह गलत है। क्योंकि यह परीक्षा पास करना कठीन है इसके लिए साल भर पढ़ने के साथ ही परीक्षा से एक महीने पहले से पढ़े हुए को दौहराना जरूरी होता है।

JEE परीक्षा होने से 30 दिनों पहले तैयारी करने के लिए इसको चार चरणों में बाट सकते हैं-

  1. परीक्षा की तैयारी के दौरान बनाये गये नोट्स को ध्यान पूर्वक पढ़े और समझे
  2. नोट्स को मन में बैठा लें
  3. 10-10 प्रश्नों का अभ्यास करते रहें।
  4. साल भर की पढ़ाई को दौहराने का प्रयास करें।

यदि आप इन टिप्स का पालन करते हैं और मन लगाकर कड़ी मेहनत करते हैं तो आप अवश्य सफल होंगे। परीक्षा की तैयारी के दौरान कोशिश करें, शांत माहौल में अपनी पढ़ाई को पूरा करें। तैयारी के दौरान बीच बीच में दोहराने का प्रयार करते रहें। हमेशा शांत रहो, ध्यान केंद्रित रखने से परीक्षा की तैयारी ठीक प्रकार से होती है।

HTML Snippets Powered By : XYZScripts.com
error: Content is protected !!