अंबाला की छात्रा ने बनाया अनोखा डिवाइस, छेडख़ानी करने वाले बदमाशों को पहुंचायेगी सलाखों के पीछे

Unique Device

अंबाला: हरियाणा के अंबाला में Government polytechnic के Electronic finals year की छात्रा ने महिलाओं के विरुद्ध बढ़ते crime को देखते हुए ऐसा कारनामा किया है जो काबिले तारीफ है। कोमल नाम की छात्रा ने एक ऐसे Unique Device को बनाया है, जो महिलाओं से छेडख़ानी करने वाले बदमाशों को पलक झपकते ही सलाखों के पीछे पहुंचा सकती है।

GSM technology का उपयोग करके इस Live project से कोमल नाम की इस छात्रा ने Women security को ध्यान में रखते हुए अपनी इस device में सिम कार्ड के अलावा Programming module लगाया है, जिसमें उन्होंने पुलिस, दोस्तों और अपने परिजनों के नंबर दिए हुए हैं। इस Unique Device में एक लाल रंग का बटन भी दिया गया है जिसे दबाते ही एक text message device में फीड उन सभी Phone Numbers में चला जाएगा। जिन्हें इस device में पहले से फीड किया जा चुका है।

अनोखा डिवाइस

Text message में लिखा गया है “I AM IN TROUBLE , PLZ HELP ME” इस text message के साथ ही Google technology का सहारा ले कर उपयोगकर्ता की सही location मेसेज के रूप में इन निर्धारित Phone Numbers पर चली जाएगी, जिससे पुलिस या परिजन Google maps का सहारा लेकर पलक झपकते ही युवती तक पहुंच सकेंगे।




कोमल चाहती है की यह Unique Device जल्दी से जल्दी एक छोटे आकार में बनाई जाए ताकि देश की हर लड़की अपनी safty के लिए इसका उपयोग कर सके। इस Unique device को ईजाद करने का श्रेय कोमल अपने Teachers को भी दे रही है, जिन्होंने उसे प्रोत्साहित किया कि वह कुछ ऐसा जो बनाए जो आज के समय की जरूरत हो।

Government polytechnic के Principal का मानना है कि Real Life Situation से Connected device बना कर छात्रा ने कमाल किया है। Principal होने के नाते इस प्रोजेक्ट को Indian institute of electronics और National Innovation Foundation में भेजेंगे ताकि इस device को नए रूप और नए रंग में विकसित करके देश की करोड़ों महिलाओं के काम में लाया जा सके।

Leave a Reply

error: Content is protected !!