#MeToo Movement – मीटू को लेकर बॉलीवुड और भारत में सनसनी

Meto and

आजकल बॉलीवुड और भारत में #MeToo Movement का रंग नजर आने लगा है। कई बड़े बड़े डायरेक्टर, एक्टर्स और नामित व्यक्ति इसमें फंसते नजर आ रहे हैं। इनमें से बहतु से डायरेक्टर और एक्टर्स तो इस प्रकार के घिनौनी हरकत को अंजाम भी दे चुके हैं। जिसके चलते उनकी रातों कि नींद उडी पड़ी है कि न जाने कौन सा दिन उनका नम्बर आ जायेगा। खैरे जैसे जैसे बॉलीवुड और भारत में #MeToo कैंपेन ने अपना असर दिखाना शुरू किया है, कई सारे पर्दें दिन प्रतिदिन खुलते जा रहे हैं।

#MeToo आंदोलन भारत में इकट्ठा बल

#MeToo आंदोलन सितंबर के आखिर में तब शुरू हुआ था जब बॉलीवुड अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने भारतीय मीडिया से बात की कि 2008 में यौन उत्पीड़न का दावा करते समय उन्हें कैसे नजरअंदाज कर दिया गया था। उन्होंने एक अनुभवी बॉलीवुड अभिनेता नाना पाटेकर पर आरोप लगाया कि वह फिल्म के सेट पर अनुपयुक्त तरीके से मुझको छूए। दत्ता अब पाटेकर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर रही हैं, जिन्होंने आरोपों का खंडन किया है।

Metoo को लेकर एमईटीयू ने यू.एस. में राष्ट्रीय आंदोलन शुरू

#MeToo आंदोलन आज एक बहुत बड़ा रूख ले चुका है। आज में महिलाएं सोशल मीडिया पर दुर्व्यवहार करने वाले लोगों का नाम उजाकर रही हैं और उन्हें शर्मिंदा कर रही हैं। हार्वे वेनस्टीन के खिलाफ यौन हमले के आरोपों के एक साल बाद # एमईटीयू ने यू.एस. में राष्ट्रीय आंदोलन शुरू हो चुका है।

#MeToo के कारण MJ Akbar पर आरोप

भारत में अबतक #MeToo आंदोलन तहत कई नामित व्यक्तियों पर यौन उत्पीड़न का आरोप लग चुका है जिसमें श्री अकबर अब तक के उच्चतम प्रोफ़ाइलों में से एक है।

भारत के #MeToo Movement में एक दर्जन महिलाओं द्वारा यौन उत्पीड़न के आरोप में Union Minister MJ Akbar ने उस महिला को मानहानि के लिए मुकदमा दायर किया है जिसने पहले उसे नामित किया था – पत्रकार प्रिया रमनी। उनके मुकदमे का नाम एमएस रमनी का एकमात्र आरोपी है और कहता है कि वह “जानबूझकर दुर्भावनापूर्ण, फैब्रेटेड और सशक्त” आरोपों को अपनी सद्भावना और प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के आरोपों को आगे बढ़ाती है।

Union Minister MJ Akbar ने आरोप लगाया है कि पत्रकार “कथित तौर पर, जानबूझकरऔर दुर्भावनापूर्ण रूप से मुछे अपमानित कर रही है” उसने मेरे उपर “पूरी तरह झूठी, बेवकूफ, अन्यायपूर्ण और घृणित आरोप मेरे उपर लगाया है।
इसके बाद श्रीमती रमनी ने कहा कि सत्य और पूर्ण सत्य मेरी एकमात्र रक्षा है और इसके लिए में लड़ने को तैयार हूं।
एक विदेशी यात्रा से लौटने के बाद, Union Minister MJ Akbar ने यह स्पष्ट तौर पर कह दिया था कि वह इस्तीफा नहीं देंगे बल्कि यौन दुर्व्यवहार के आरोपों के खिलाफ कोर्ट में लड़ेंगे।

#MeToo Movement के चलते अक्षय कुमार ने रद्द की साजिद खान की हाउसफुल 4 शूटिंग

बॉलीवुड में ताजा विवाद #MeToo को लेकर सामने आया है जिसमें अक्षय कुमार ने अपने ट्विटर अकाउंट पर यह ट्विट किया कि “मैने हाउसफुल 4 की शूटिंग रद्द कर दी है और यह तब तक रहेगा जबतक की मामले की जांच नहीं हो जाती, मैं किसी भी अपराधी के साथ काम नहीं कर सकता।”

मीटू बनाम बॉलीवुड

बता दें कि अभिनेता नाना पाटेकर भी इस फिल्म में अभिन्य कर रहे हैं और जिसके कारण अक्षय कुमार ने कहा कि मैं एक अपराधी के साथ काम नहीं कर सकता हूं। नाना पाटेकर पर महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न का आरोप लगा है। इस #MeToo विवाद के चलते ही हाउसफुल 4 के निर्माता साजिद खान ने फिल्म को निर्देशित करने से “कदम उठाने की नैतिक जिम्मेदारी” ले रहे हैं। बता दें कि तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर पर आरोप लगाया था कि हॉर्न ओके प्लीज फिल्म की शूटिंग पर ‘नाना पाटेकर जबरन मेरे करीब आना चाहते थे, वो शूटिंग के दौरान गाने का हिस्‍सा नहीं थे, फिर भी इसके बावजूद उन्‍होंने उनके साथ इंटीमेट होने की कोशिश की।’

47 वर्षीय निर्माता साजिद खान ने कहा कि मेरे खिलाफ आरोपों और मेरे परिवार पर दबाव पड़ने के बाद, मैं फिल्म के निदेशक का पद से नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए तबतक के लिए त्यागपत्र देता हूं जबतक कि मामले की सुनवाई नहीं हो जाती।




बता दें कि अभिनेता नाना पाटेकर पर तनुश्री दत्ता द्वारा यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया है। वे हाउसफुल 4 फिल्म के हिस्सा है, जिसकी वजह से अक्षय कुमार ने फिल्म की शूटिंग रद्द कर दी है। वही दूसरी तरफ अक्षय कुमार की वाईफ और फिल्म अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना ने बचे लोगों के समर्थन में ट्विटर पर कब्जा कर लिया था और ट्विटर पर लिखा था कि “यौन उत्पीड़न की कई घटनाओं को सुनकर अचंभित हो गई हूं और सुनकर वास्तव में डर लग रहा है कि ये महिलाएं क्या कर रही है। हाउसफुल 4 में शामिल हर किसी को इस मुद्दे पर दृढ़ रूख लेने की जरूरत है। इसको आगे बढ़ावा नहीं देना चाहिए।”

MeToo Movement vs Bollywood

साजिद खान की बहन और फिल्म निर्माता तथा कोरियोग्राफर फराह खान ने भी परिवार के लिए एक संवेदना वाला बयान जारी किया। उन्होंने ने ट्वीट किया कि “हमें इन मुश्किल पलों में काम करना है, यदि मरे भाई ने इस तरह की व्यवहार किया है तो उसके पास बहुत कुछ है। मैं इस तरह के व्यवहार का समर्थन नहीं करती और किसी भी महिला को चोट पहुंचाने के साथ एकजुटता के साथ खड़ी हूं।”



मीटू बनाम बॉलीवुड (MeToo vs Bollywood)

सुभाष घई पर रेप का आरोप

बॉलीवुड में सुभाष घई को कौन नहीं जानता, उन्होंने कई एक से बड़कर एक हिट फिल्मे बॉलीवुड को दी है जैसे ताल, खलनायक, परदेस आदि। अभी अभी खबर मिली है कि सुभाष घई पर उनकी पूर्व कर्मचारी ने रेप का आरोप लगाया है। हालेंकि सुभाष घई ने इन आरोपों को बेबुनियाद बाता दिया है। खैर आने वाला पल सुभाष घई के लिए क्या लाता है ये तो वक्त बतायेगा।

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन द्वारा #MeToo कैंपेन पर बयान

अमिताभ बच्चन ने कहा कि यौन उत्पीड़न महिला के संग दुर्व्यवहार तथा बहुत बड़ा अत्याचार है, इस प्रकार की घृनित कार्य नहीं होना चाहिए। बता दें कि कुछ दिन पहले ही अमिताभ बच्चन का जन्मदिन मनाया गया है। इस दौरान कुछ पत्रकारों ने अमिताभ बच्चन से इस पर सवाल किया था तो वे इससे बचने कि कोशिश कर रहे थें लेकिन फिर भी उन्होनें यह कहा कि महिला के साथ ऐसा नहीं होना चाहिए खास करके कार्य स्थल पर। ये एक अपराध है और हम सबको इसके खिलाफ आवाज उठानी चाहिए।

#MeToo – आलोक नाथ ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया

एक मशहूर फिल्म अभिनेता आलोक नाथ पर भी इस तरह के आरोप लगे हैं। उन्होने इस पर सफाई देते हुए कहा कि ये सब मेरे खिलाफ एक सड़यंत्र है और सोशल मीडिया पर मेरे खिलाफ पोस्ट किया जा रहा है जो कि गलत है। उन्होंने कहा कि सभी आरोपों कि जांच होनी चाहिए। बता दें कि कई महिलाओं ने आलोक नाथ के खिलाफ इस तरह के आरोप लगाय है। इसी के चलते आलोक नाथ ने कोर्ट में एक शिकायती पत्र लिखकर दिया है और कहा हे कि पुलिस को आरोपों की जांच का आदेश देना चाहिए।

Leave a Reply

error: Content is protected !!