MPPSC MP-SET 2018 की आवेदन प्रक्रिया शुरू

MPPSC MP-SET 2018

MPPSC MP-SET 2018 के लिए official notification 6 अक्टूबर को MPPSC द्वारा जारी कर दिया गया है। आवेदन करने के लिए mppsc.nic.in पर जायें।

MPPSC ने गुरुवार, 11 अक्टूबर से मध्यप्रदेश राज्य की MP State Eligibility Test या MP-SET 2018 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सभी इच्छुक candidates एमपी लोक सेवा आयोग (MPPSC) की वेबसाइट mppsc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। याद रखें की आवेदन करने का अंतिम दिन न 11 नवंबर है इसलिए इससे पहले ही आवेदन कर ले तो आपके भविष्य के लिए अच्छा रहेगा।

MP-SET 2018 एग्जाम एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है और उम्मीदवारों के पास से चुनने के लिए इसमें 1 9 विषयों को समिलित किया गया हैं। यह परीक्षा मध्यप्रदेश राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों में सहायक व्याख्यान के पद के लिए आयोजित की जाती है।

MP-SET 2018 एग्जाम को देने के लिए candidate के पास master’s degree होनी जरूरी है। इसके साथ साथ अनारक्षित उम्मीदवारों के पास 55% अंक तथा आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों 50% अंक भी degree होना अनिवार्य है। इच्छुक candidate किसी भी विषय के लिए आवेदन कर सकता है लेकिन उनको उस विषयों के लिए सिफारिश की जा रही है जिससे उन्होने मास्टर की डिग्री प्राप्त की हो।

MP-SET 2018 की परीक्षा के लिए शुल्क
सामान्य वर्ग के candidates के लिए 1200 रूपये परीक्षा शुल्क और अनारक्षित वर्ग के candidates के लिए 600 रूपये परीक्षा शुल्क रखा गया है।

MP-SET 2018 परीक्षा UGC-NET की तरह दो प्रश्न पत्र का होगा जिनमें से पेपर 1 और पेपर 2 कंप्यूटर पर आधारित टेस्ट मोड पर कराया जायेगा। दोनो प्रश्न पत्रों की जानकारी तथा पिछली परीक्षाओ का प्रश्न पत्र आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।




MP-SET 2018 एग्जाम के लिए कैसे करे आवेदन

  1. सबसे पहले MPPSC की आधिकारिक वेबसाइट को लॉग इन कर लें।
  2. इसके बाद दाहिने पैनल पर ऑनलाइन लागू बटन पर क्लिक करें।
  3. फिर MP-SET 2018 के लिए आवेदन करने के लिए दी गई लिंक पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद Click here to Register लिंक पर क्लिक करें
  5. अब दी गई आवेदन registration/application form को भरें। इसके बाद शुल्क के भुगतान करने के लिए log-in credentials का उपयोग कीजिये।

MP-SET 2018 से संबंधित सारी जानकारियां जैसे – अभ्यर्थियों को पात्रता मानदंड, आरक्षण नीति, आवेदन प्रक्रिया, और अधिसूचना (eligibility criteria, reservation policy, application process, and other details) को प्राप्त करने के लिए MPPSC की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!