NEET 2019 Registration की तारीख बढ़ी, 7 दिसंबर तक कर सकते है आवेदन

NEET 2019 Registration की तारीख बढ़ी

NEET 2019 Registration के लिए पंजीकरण अथार्त Registration की तारीख बढ़ी दी गई है। जो भी उम्मीदवार इसके लिए पंजीकरण करना चाहते हैं वे ntaneet.nic.in पर जाकर पंजीकरण (आवेदन) कर सकते हैं। याद रखे कि आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 December हैं जबकि शुल्क जमा करने के लिए 8 December है।

NEET 2019 Registration : सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद, NTA ने स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के लिए पंजीकरण अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। इसलिए आवेदन पत्र भरने के लिए उम्मीदवारों के पास अब 7 दिसंबर तक का समय है।

उच्चतम न्यायालय ने गुरुवार को 25 साल और उससे अधिक उम्मीदवारों को भी परीक्षा में बैठने की अनुमति दी। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने पहले सामान्य रूप से 25 की ऊपरी आयु सीमा और एनईईटी-यूजी परीक्षाओं (NEET-UG exams) के आवेदन करने के लिए आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों की आयु 30 अधिसूचित किया था।

भारत में प्रवेश एमबीबीएस / बीडीएस पाठ्यक्रम सुरक्षित (MBBS/BDS courses) करने के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा 5 मई, 201 9 (रविवार) को आयोजित की जा रही है। यह पहली बार है जब राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) परीक्षा आयोजित करेगी। हालांकि आवेदन प्रक्रिया (NEET 2019 Registration Process) 30 नवंबर, 2018 को बंद हो रही थी, जो सुप्रीम कोर्ट के आदेश के कारण अब बढ़ाया दिया गया है।

जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा का लिए इच्छुक है वे ntaneet.nic.in वेबसाइट पर जा कर आवेदन कर सकता हैं। NEET 2019 के लिये शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 8 दिसंबर है। चिकित्साक उम्मीदवार उस समय आवेदन के विवरण को सही कर सकते हैं जब आवेदन पत्र में सुधार सुविधा उपलब्ध होगी, जो कि 14 जनवरी से 31 जनवरी 201 9 तक लागू हो जायेगी।

इसके अलावा NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर एक नई अधिसूचना जारी हुई है जिसके अनुसार शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवार NEET के लिए आवेदन कर सकते हैं, हालांकि, चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश अदालत के फैसले पर निर्भर करता है।

“भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय से प्राप्त सलाह के अनुसार 20.11.2018 के पत्र के माध्यम से एक सूचना जारी किया गया है कि पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार NEET (UG) 201 9 के ऑनलाइन आवेदन पत्र को भर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) की वेबसाइट पर दी गई दिशानिर्देश को एक बार पढ़ें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!