सुपर 30 क्या है? – भारत का एक खास प्रशिक्षण संस्थान

Super Thirty team

सुपर 30 (Patna Super 30) खास एक खास प्रशिक्षण संस्थान अथार्त कोचिंग इन्स्टीट्यूट है जो आईआईटी में प्रवेश दिलवाने के लिए गरीब से गरीब विद्यार्थियों की मदद करती है। ये संस्थान सबसे पहले ऐसे 30 गरीब विद्यार्थियों को चुनती है जो प्रतिभावान होते हैं। चुनने के बाद यह संस्थान विद्यार्थियों के सभी जरूरते को नि:शुल्क पुरा करती है और इनको आईआईटी में प्रवेश दिलवाने के लिए सभी प्रकार की कोचिंग देती है। यह पिछले कई वर्षों से हर साल 30 विद्यार्थियों को आईआईटी में क्वालिफाई करवाता आया है।

कैसे चलाया जाता है सुपर 30 संस्थान (Patna Super 30)

सुपर 30 (Super Thirty) संस्थान पटना, बिहार में स्थित है। इनके संस्थापक श्री आनंद कुमार और श्री अभयानंद है। वैसे देखा जाये तो इसके जन्मदाता मुख्य रूप से श्री आनंद कुमार ही है। इस संस्थान को बनाने का विचार इन दोनों का था। इसके अलावा आनंद कुमार जी रामानुज स्कूल ऑफ मैथेमेटिक्स नामक संस्थान के प्रबंधक भी है। इस संस्थान के आमदनी से ही Patna Super 30 को चलाया जाता है। इन्होने सबसे पहले ये सोचा था की गरीब और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग से 30 ऐसे प्रतिभावान विद्यार्थियों को चुना जाये जो आईआईटी कोचिंग लेने में असमर्थ हो, और उनको नि:शुल्क में प्रशिक्षित करके उन्हें आईआईटी में सफलता दिलवाई जाये। सुपर 30 को लेकर एक जापानी अभिनेत्री द्वारा एक डाक्यूमेंट्री फिल्म भी बनाई जा चुकी है।




सुपर 30 की स्थापना

Patna Super 30 संस्थान 2003 में शुरू हुई थी और उस समय उसके द्वारा चुने गये 30 विद्यार्थियों में से 18 ने आईआईटी में सफलता प्राप्त की थी। उसके बाद 2014 में इसके 33 विद्यार्थियों ने सफलता पाई और अब 2017 में इस संस्थान द्वारा चुने गये सभी 30 विद्यार्थियों ने सफलता का परचम लहराया।

अप कमिंग मूवी Super 30

सुपर 30 के लोक प्रियता से प्रभावित होकर बॉलीवुड जाने माने निर्देशक विकास बहल एक फिल्म बना रहे है जिसका नाम “सुपर 30” ही रखा है और इसमें वे ऋतिक रोशन श्री आनंद कुमार के रूप में कास्ट कर रहे हैं। यह पूरी फिल्म श्री आनंद कुमार की जीवनी पर आधारित होगी।

कौन बनेगा करोड़पति के मुख्य अतिथि

अभी पिछले साल ही श्री आनंद कुमार को एक लोकप्रिय टेलीविजन गेम शो कौन बनेगा करोड़पति में एक अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था और इसमें उन्होंने सात प्रश्नों का सही जवाब देकर 25 लाख रुपये जीता था।

सुपर 30 की लोकप्रियता

सुपर 30 (Super Thirty) को 2010 के एक लोकप्रिय टाइम मैगज़ीन की सूची में शामिल किया गया था और इसको “द बेस्ट ऑफ एशिया 2010” के खिताब से नवाजा गया था। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के विशेष दूत रशद हुसैन ने भी Patna Super 30 संस्थान की थी जो एक बहुत बड़ी बात है। सल दर साल इसकी लोकप्रयता बढ़ती ही जा रही है।

Patna Super 30 की लोकप्रियता की वजह से इस पर एक फिल्म भी बन रही है जिसका नाम सुपर30 हैं और इसमें  ऋतिक रोशन आनंद कुमार की भूमिका में नजर आयेंगे। यह फिल्म 25 जनवरी, 2019 सिनेमा घरों में रिलीज होगी

 

Patna Super 30 News

2 thoughts on “सुपर 30 क्या है? – भारत का एक खास प्रशिक्षण संस्थान

Leave a Reply

error: Content is protected !!