Super 30 क्या है?

Super 30 क्या है? इसकी कहानी पर फिल्म क्यो बनी?

Super 30 भारत के सबसे अनोखा Institute है। मेरे ख्याल से हर परिवार के लोग खासकर Students और उनके Parents ने Super 30 का नाम जरूर सुना होगा। आज के समय में हर छात्र चाहता है कि उसका प्रवेस अच्छे से अच्छे शिक्षा संस्थान में हो जाये। लेकिन आज के समय में यह हो पाना बहुत ही कठिन है क्योंकि ऐसा करना के लिए आपके पास बहुत सारा रूपया होना चाहिए ताकि आप अपनी पढांके लिए खर्च निकाल सकें। यह एक ऐसी संस्थान है जहाँ Admission होने का मतलब है IIT का Exams पक्का निकल जाएगा।

IIT में हर Student Admission लेने के सपने देखता है। जहाँ Engineering की शिक्षा दी जाती है और ये भारत का सबसे प्रतिष्ठित और Government college है। जिसका full form “Indian Institute of Technology” है। हर साल IIT -JEE की exam ली जाती है जिसमे seat दी जाती है। और जो भी इस Exams को पास कर जाता है उसे IIT में प्रवेश दी जाती है।

प्यारे दोस्तों क्या आपने 10th का Exams पास कर लिया है तो अभी से आप अपनी जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए हर तरह की तैयारी कर सकते हैं।

Super 30 क्या है (What is Super 30 in Hindi)

Super 30 बिहार राज्य की Capital Patna में स्थित एक बहुत ही ख़ास और अनोखा Coaching institute है। I.I.T जो की Indian government का सबसे बड़ा Engineering Institute है, उसमें प्रवेश पाने के लिए तैयारी करने के लिए Super 30 में मुफ्त शिक्षा दी जाती है। जो शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं उन्हें मालूम है कि IIT का entrance Exams कितना कठिन होता है जिसे पास कर पाना ही बहुत कठिन होता है।

Super 30 पूरी world में अपनी Unique पहचान बना चूका है। जी हाँ आपने सही सुना पूरी world में अब इस Institute को पहचाना जाता है। मार्च 2009 में Discovery चैनल ने 1 घंटे का Documentary film का प्रसारण किया था। इस पर National Geographic Channel के द्वारा Documentary film भी बन चुकी है और इसे पूरा world भी देख चूका है।

American news “The New york Times ” करीब आधे पेज पर सिर्फ Super 30 के बारे में एक लेख लिखा था। इसके अलावा Miss Japan and famous actress Norika Fujiwara जब पटना आयी थी तो उन्होंने एक Super 30 पर एक शार्ट फिल्म बनायीं थी।

इसकी Success को वैसे तो पूरा देश जानता ही है लेकिन world में Famous होने से ये हमारे देश को अनोखे रूप से प्रस्तुत करता है।

Super 30 कब और किसने शुरू किया (Who Started Super 30)

Super 30 Institute की शुरुआत 2003 में हुई थी। इस Institute को शुरू करने वाले इंसान का नाम श्री Anand Kumar है। आनंद कुमार अपना एक अलग एजुकेशनल Institute भी चलते हैं। उनके Institute का नाम Ramanuj School of Mathematics है।

Super 30 के सभी बच्चो को मुफ्त शिक्षा दी जाती है और साथ ही साथ उनके रहने और खाने की सुविधा भी मुफ्त में दी जाती है। Ramanuj School of Mathematics से जो आमदनी होती है उसी के पैसे से Super 30 को चलाया जाता है।

श्री आनंद कुमार ने इस Institute की शुरुआत गरीब बच्चो को IIT के लिए तैयार करने के लिए किया था। इसका कारण ये है कि बहुत सारे बच्चे जो होनहार होते हुए भी पैसे के अभाव में नहीं पढ़ पाते और उनका टैलेंट खो जाता है, वैसे बच्चो को मुफ्त में पढ़ा कर वो काबिल बना सके।

श्री आनंद कुमार के कठिन परिश्रम को आज पूरी world सलाम करती है। उन्हें Super 30 Man और सुपर टीचर के नाम से भी पहचाना जाता है। उनकी इस उपलब्धता के कारण रामानुज पुरुस्कार 2010 में, मौलाना अबुल कलाम आज़ाद शिक्षा पुरुस्कार नवंबर 2010 से सम्मानित किया गया है।

इसका नाम Super 30 क्यों है?

इसका जवाब ये है कि इसमें हर साल सिर्फ 30 बच्चों को ही मुफ्त शिक्षा देने के लिए चुना जाता है। 30 बच्चे जो पढाई में तो बहुत अच्छे होते हैं और जिन में ये काबिलियत होती है कि वो IIT के entrance Exams निकाल सकते हैं।

Super 30 इसी बात के लिए बहुत ख़ास है क्योंकि इसमें हर साल पुरे देश से सिर्फ 30 बच्चों को चुनती है। फिर उन्हें मुफ्त में शिक्षा एक साल के लिए दी जाती है। और वहां हर साल का रिजल्ट 100 % होता है यानि की हर साल 30 में से लगभग सभी बच्चे IIT entrance Exams को पास कर जाते हैं।

बहुत सारे ऐसे बच्चे होते हैं,जिन बच्चों को पढाई में बहुत इंटरेस्ट होता है। जो पढ़ने में बहुत तेज़ भी होते है लेकिन पैसे के अभाव में पढाई नहीं कर पाते हैं। ऐसे ही बच्चों को Success हासिल करने के लिए Super 30 बहुत कठिन मेहनत कर के बच्चों को मुफ्त शिक्षा देती है।

आप Super 30 Coaching institute का महत्व तभी समझ सकेंगे जब ये जानेंगे की IIT यानि Indian Institute of Technology क्या है ? जिसमे प्रवेश पाने के लिए स्टूडेंट्स को Super 30 कोचिंग सेंटर में पढ़ाया जाता हैं। तो चलिए अब जानते हैं की IIT का क्या महत्व है।

Super 30 के लिए Admission योग्यता (Super 30 Admission Eligibility)

जो भी Student गरीब परिवार से होते हैं और गरीबी के कारण पढाई नहीं कर पाते वैसे लड़को में से ही Super 30 अपने बच्चो का चुनाव करते हैं। Super 30 में Admission योग्यता के तौर पर छात्र उस लायक हैं या नहीं, ये एक exam लेके देखा जाता है।

इस Institute में Admission लेने के लिए स्टूडेंट्स की भरी भीड़ लगी होती है हर साल।

मई और जून के महीने में हर साल ( super 30 admission eligibility ) यानि कौन सा छात्र इसमें पढ़ने लायक है ये देखा जाता है। जिसके लिए एक फॉर्म भरना होता है। और फिर Test में बच्चे बैठ कर अपना इस्तिहान देते हैं।

इसमें क्लास 11th के syllabus के आधार पर सवाल पूछे जाते हैं। जिसमे physics chemistry और math से सवाल पूछे जाते हैं। exam के रिजल्ट के आधार पर बच्चो का सिलेक्शन किया जाता है।

IIT क्या है और इसका क्या महत्व है?

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी Indian Institute of technology भारत की सबसे बड़ी Engineering Institute है जहाँ Engineering की शिक्षा दी जाती है। जहाँ हर Engineering पढ़ने में interest रखने वाला Student पढाई करना चाहता है। ये एक सपना है उनके लिए जो Engineering करना चाहता है। स्टूडेंट्स के साथ साथ हर माँ बाप चाहते हैं की उनका बच्चा अचे से अच्छा पढाई करे। और इसी लिए वो चाहते हैं की उनके बच्चे भी IIT में पढ़े।

आप चाहे world के किसी भी Exams में 100 % भी अंक प्राप्त कर ले लेकिन फिर भी IIT का Exams पास करना जरुरी है उसमे Admission लेने के लिए। इसके लिए 12th का Exams science में 60 % नंबर के साथ पास होना अनिवार्य है। इसके बिना आप IIT entrance Exams में नहीं बैठ सकते हैं।

IIT इतना प्रतिष्ठित संस्थान क्यों है?

वैसे ये तो जरुरी नहीं की IIT से पढ़ कर निकला हुआ हर Student जीवन में सफल हो ही जाता है लेकिन फिर भी IIT के स्टूडेंट्स इतने सक्षम होते हैं की वो world के हर हिस्से में काम करते हैं क्यों world के हर हिस्से से कंपनियां आती है और IIT से पढ़े हुए बच्चों को नौकरी देती हैं।साथ ही उन्हें बहुत अच्छे पैसे भी देती है।

IIT पास हुए बच्चों को पढ़ कर निकलने के बाद सबसे अच्छे कंपनी में नौकरी मिलती है। जब अच्छी कंपनी में जॉब मिल जाता है तो आप समझ सकते होंगे की पैसे भी अच्छे मिलते हैं। हाल ही में एक IIT ian को सबसे ज्यादा 93 लाख साल का पैकेज मिला था वो भी फ्रेशर को, क्यूंकि फ्रेशर को इतनी सैलरी मिलना नामुमकिन होता है। इसको मुमकिन सिर्फ IIT के छात्र ही कर सकते हैं।

तो अब आप समझ सकते हैं की कौन ऐसे माँ बाप नहीं होंगे जो अपने बच्चे को सफल देखना न चाहते हो। इसके लिए अच्छे से अच्छे एजुकेशनल Institute में पढ़ा कर IIT में Admission करवाना चाहते हैं।

Super 30 की खास उपलब्धि ( Super 30 पर मूवी)

वैसे तो अगर मैं सुर 30 ने क्या क्या achieve किया है, ये बताना शुरू करूँ तो बस Achievements के ऊपर ही लिखना पड़ जायेगा। क्योंकि achievments ही इतना ज्यादा है कि गिनना कठिन है। हर साल ये Institute कुछ नए नए करनामें करता है। जिससे इसकी छवि और भी मजबूत होती जा रही है।

श्री आनंद कुमार का नाम 2009 में Limca Book of world record में नाम दर्ज हो चूका है।

अभी सबसे ख़ास बात ये है कि Super 30 के ऊपर बहुत जल्द एक फिल्म रिलीज़ होने वाली है , जिसमे श्री आनंद कुमार का किरदार सुपर स्टार Hrithik Roshan कर रहे हैं। अभी इस फिल्म की शूटिंग किया जा रहा है और बहुत जल्द फिल्म बन कर तैयार भी हो जायेगी.इस फिल्म का इंतज़ार सभी लोग बहुत ही बेसब्री कर रहे हैं।

तो दोस्तों अब आप अच्छे से समझ गए होंगे की Super 30 क्या है (What is Super 30 in Hindi), इसको इतना महत्व क्यों दिया जाता है। साथ ही ये भी जाना की super 30 admission eligibility क्या है यानि इसमें Admission कैसे ले सकते हैं। आपको ये लेख कैसा लगा यदि ये पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Super 30 Movie से संबंधित अन्य लेख:

  1. Hrithik Roshan Super 30 Movie
  2. गणितज्ञ आनन्द कुमार – Super 30 बहुत अच्छी ट्रैक पर है
  3. सबसे ज्यादा तेज दिमाग वाला कौन है? – Hrithik Roshan or Super 30?
  4. Super 30 founder, आनंद कुमार ने कहा कि भारत के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच नहीं है
  5. MeToo Case के बाद भी, Super 30 के लिए डायरेक्टर को चेंज करने की आवश्यकता नहीं
  6. ऋतिक रोशन की Super 30 और कंगाना की Manikarnika एक दूसरे को देगी टक्कर

Search Tags: Super 30, Super Thirty India, Engineering Institute, Indian Institute of Technology, Patna Super30, IIT entrance Exams, Coaching institute, Aanand Kumar, Super 30 Achievments

Translate »
error: Content is protected !!