अब भारत में लॉन्च होगा, पोस्ट ऑफिस पेमेंट्स बैंक, इसके फायदे अनेक

Post Office Payments Bank

नई दिल्ली: किसी समय इंडियन पोस्ट ऑफिस जो कि चिट्ठी को भेजने का काम करती थी, वह अब एक नये रूप में सामने आने के लिए तैयार है क्योंकि भारत सरकार द्वारा इसकी मंजूरी मिल गई है। अप्रेल से पूरे देश में इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक लॉन्च हो जायेगा। बता दें कि इसके शुरू होने से देश में पेमेंट्स बैंक का विस्तार और तेज हो जायेगा।  इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक (Post Office Payments Bank) अथार्त IPPB देश में तीसरा ऐसा बैंक होगा जो एयरटेल और पेटीएम के बाद पेमेंट बैंक का काम पूरी तरह से सेवा शुरू कर देगा। इसकी सेवा देश के सभी 1.55 लाख डाकघरों से असानी प्राप्त की जा सकेगी।

कुछ सूत्रों से ज्ञात हुआ है कि डाकियों और डाक सेवकों की सहायता से इसकी सेवा (Post Office Payments Bank) को लोगों के घरों तक भी पहुंचाया जायेगा। इस सेवा को पूरी तरह लागू करने के लिए आईपीपीबी की 650 शाखा का नेटवर्क को काम पर लगाया जायेगा। इस सेवा का विस्तार होने से हमारे देश का वित्तीय नेटवर्क बहुत अधिक मजबूत हो जायेगा।




Post Office Payments Bank सेवा के शुरू होने से सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को मिलेगा जो शहर से काफी दूर रहते हैं और उनके गांव के आस पास बैंक नहीं होता तथा जिनकी पहुंच अभी बैंक तक नहीं है। बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने साल 2015 में पेटीएम, एयरटेल, भारतीय डाकघर तथा कुछ अन्य कंपनियों को इस प्रकार की सेवा देने की अनुमति दे दी थी।

वैसे देखा जाये तो पेमेंट बैंक पूरी तरह से बैंक नहीं होता है लेकिन फिर भी यह सामान्य बैंकों की तरह ही सेवा प्रदान करता है।  आप इस प्रकार के बैंकों में 1 लाख तक के रुपये को जमा कर सकते हैं और इसके अलावा पैसे प्राप्त करने और भेजने जैसे साधारण बैंकिंग के कार्य को कर सकते हैं। ये बैंक सामान्य बैंको की तरह लोन प्रदान नहीं कर सकता है। एक व्यक्ति अपने छोटे कारोबार के लिए 1 लाख तक की जमा रकम को असानी से स्वीकार कर सकता है या उसे ट्रांसफर भी करवा सकता है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!