स्टेनोग्राफर भर्ती – कर्मचारी चयन आयोग ने आशुलिपिक पद के लिए निकाली आवेदन

स्टेनोग्राफर भर्ती - कर्मचारी चयन आयोग

स्टेनोग्राफर भर्ती

कर्मचारी चयन आयोग अथार्त ssc ने स्टेनोग्राफर भर्ती (आशुलिपिक पद) के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। जो भी उम्मीद्वार इस सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहता है वे जल्दी ही इसके लिए आवदेन करें।

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने स्टेनोग्राफर भर्ती @ ssc.gov.in के लिए सरकारी नौकरी आवेदन आमंत्रित किए हैं। जो भी उम्मीद्वार इच्छुक और योग्य है वे 1 9 नवंबर, 2018 से पहले अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। एसएससी भर्ती 2018 के लिए आवेदन योग्यता मानदंड और कदम नीचे दिए जा रहे हैं।

स्टेनोग्राफर भर्ती 2018: कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) ने सरकारी नौकरी अनुप्रयोगों में आशुलिपिक ग्रेड ‘सी’ (समूह ‘बी’, गैर राजपत्रित) और आशुलिपिक ग्रेड ‘डी’ (समूह ‘सी’) सहित कई पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। जो भी उम्मीदवार चयनित किये जायेंगे उनको देश भर के सरकारी कार्यालयों में विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में इन पदों पर रखा जायेगा। उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर ssc.nic.in पर नौकरियों के लिए अधिसूचना की जांच कर सकते हैं।

स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए SSC की अंतिम तिथि

इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को चाहिए कि स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए जल्द से जल्द आवेदन करें क्योंकि आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 19 नवंबर, 2018 हैं।

एसएससी भर्ती 2018 में स्टेनोग्राफर भर्ती मानदंड:

एसएससी द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवारों को एक मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है। आवेदकों के लिए आयु सीमा (ए) आशुलिपिक ग्रेड सी 1 जनवरी, 201 9 को 18 से 30 साल है। उम्मीदवार जो ग्रेडोग्राफर ग्रेड डी नौकरी के लिए आवेदन करेंगे, उनका आयु 18 से 27 वर्ष होना चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंडों और विनियमों के अनुसार आयु छूट मिलेगी।

स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के दौरान कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी), स्टेनोग्राफी में कौशल परीक्षण और इसके बाद इससे संबंधित दस्तावेज़ सत्यापन करना होगा।

एसएससी भर्ती 2018 में स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क:

आवेदकों को डिमांड ड्राफ्ट (डीडी), एसबीआई चालान / नेट बैंकिंग माध्यम से 100 रुपये का शुल्क देना होगा। एसएससी बोर्ड ने फीस के भुगतान में आरक्षित श्रेणियों से संबंधित महिलाओं और उम्मीदवारों को छूट दी है।

एसएससी भर्ती 2018 के लिए कैसे करें आवेदन जमा-

एसएससी भर्ती चरण 1- उम्मीद्वार सबसे पहले कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc-cr.org पर जाएं।
एसएससी भर्ती चरण 2- होम पेज पर एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती 2018 के लिए दी गई लिंक पर क्लिक करें।
एसएससी भर्ती चरण 3- उम्मीद्वार अपना नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, ई-मेल पता, मोबाइल नंबर और शैक्षिक योग्यता जैसे विवरण दर्ज करें।
एसएससी भर्ती चरण 4- एसएससी द्वारा निर्देशित निर्देशों का पालन करें और फार्म को सबमिट कर दें।
एसएससी भर्ती चरण 5- अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड नोट करें ताकि बाद में जब इसकी जरूरत पड़े तो इसका इस्तेमाल किया जा सकें।

नोट: जो भी उम्मीद्वार स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए एसएससी में आवेदन कर रहें है उनसे एक बार अनुरोध किया जाता है कि एसएससी के द्वारा दी की अधिसूचना का ध्यान पूर्वक पढ लें। धन्यवाद!

Leave a Reply

error: Content is protected !!