Super 30 controversy

Super 30 Controversies: Mathematician और academician आनंद कुमार ने Super 30 फिल्म को लेकर कहा कि ‘मैं किसी से कोई अनुदान या दान नहीं लेता’। बता दें कि आनंद कुमार के रूप में Hrithik Roshan इस फिल्म में किरेदार निभी रहे है और यह 12 जुलाई 2019 को प्रदर्शित होने वाली है।

एक जाने माने समाचार एजेंसी के Interview में , Mathematician और academician Anand Kumar ने कहा कि उन्होंने पटना में अपने Non-Profit Coaching Institute की सफलता की दर बढ़ा दी और अपने छात्रों को अन्य, अधिक महंगे, केंद्रों में शामिल होने के लिए प्रोतसाहन किया।

आन्नद कुमार के जीवन पर बनने वाली बायोपिक ही Super 30 फिल्म का विषय है । विकास बहल ने इसको निर्देशित किया है। मृणाल ठाकुर, आदित्य श्रीवास्तव और वीरेंद्र सक्सेना के साथ मुख्य भूमिका , Hrithik Roshan अभिनीत फिल्म Super 30 12 जुलाई को रिलीज़ होगी।

जानकारी के लिए बता दें कि Super 30 संस्थान की स्थापना 2002 में की गई थी, और प्रत्येक वर्ष 30 छात्र जो आर्थिक रूप से पिछड़े होते है उनको मुफ्त कोचिंग प्रदान करने का काम करते हैं। हालांकि, Anand Kumar पर हाल के वर्षों में कई बार धोखाधड़ी और मुकदमेबाजी के आरोप लग चुके हैं।

Super 30 Students

Indian Institute of Technology Guwahati और Super 30 controversy

Indian Institute of Technology Guwahati के चार छात्रों द्वारा 2018 में Gauhati high court में Anand Kumar के खिलाफ दायर एक जनहित याचिका ने Anand Kumar के दावों को चुनौती दी थी कि उनके सुहर 30 छात्रों में से 26 ने IIT-JEE प्रवेश परीक्षा को मंजूरी दे दी है। छात्रों ने यह भी कहा था कि आन्नद कुमार ने इन छात्रों के नामों को उजागर नहीं किया है, और उनका असली मकसद Ramanujan School of Mathematics नामक एक Private institute की ओर नामांकन को मोड़ना है। यही कारण है कि याचिकाकर्ताओं ने फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने की मांग सरकार से की है ।

आन्नद कुमार ने एक न्यूज Interview में इन आरोपों से इनकार किया है और कहा है कि “ऐसे लोग हैं जो मेरे बारे में Negative बातें कर रहे हैं। जब मेरे जीवन पर कोई फिल्म नहीं बनी थी तो कोई Negative नहीं थी, लेकिन अब वहाँ है ऐसा कैसे हो सकता है, ”उन्होंने एक न्यूज चैनल को बताया कि। “मैं किसी से कोई Grant or donation नहीं लेता हूं। हमारे प्रधान मंत्री, Corporator, Business Tycoon जैसे मुकेश अंबानी या आनंद महिंद्रा ने दान की पेशकश की पेशकस की थी, लेकिन मैंने लेने से मना कर दिया क्योंकि मुझे ये नहीं चाहिए… मैं केवल education में अच्छा काम करना चाहता हूं। “

Super 30 को इसी तरह के बहुत सारे मुश्किलो का सामना करना पड़ा। विकास बहल को Reliance Entertainment, नाडियाडवाला ग्रैंडसन एंटरटेनमेंट और Phantom Films के बीच सह-निर्माण से हटा दिया गया था, आरोप है कि उन्होंने A former associate का यौन उत्पीड़न किया। आरोपों के मद्देनजर Hrithik Roshan ने खुद को बहल से दूर कर लिया था।

Reliance Entertainment द्वारा आंतरिक जांच के बाद बहल के निर्देशन को बहाल किया गया था। आनंद कुमार ने कहा कि वह विकास बहल के आरोपों से स्तब्ध थे, जिन्हें उन्होंने कहा था कि “एक बहुत ही मददगार व्यक्ति” के रूप में वर्णित किया, जिन्होंने अपने गांव के लिए अच्छा किया। Anand Kumar ने न्यूज रिपोर्टर से कहा, “मुझे पता है कि वह एक Good filmmaker हैं और इस फिल्म पर पूरी ईमानदारी से बना रहे हैं।”

चूंकि Anand Kumar चाहते थे कि उनकी Biopic “यथासंभव सटीक और प्रामाणिक हो”, उन्होंने व्यक्तिगत रूप से Script को मंजूरी दी थी और अपनी पसंद के Actor, director और music director पर जोर दिया था। सैराट के हिटमेकर्स अजय-अतुल ने Super 30 के लिए संगीत तैयार किया है ।

Anand Kumar ने दावा किया कि Script को 13 बार फिर से लिखना पड़ा था। उन्होंने Queen (2014) की सफलता के बाद विकास बहल को चुना और Hrithik Roshan के साथ काम करने से पहले कई actors के संपर्क में थे। Hrithik Roshan “फिल्म के लिए बहुत समर्पित थे”, ऐसा भी उन्होने बताया।

Anand Kumar ने Hrithik Roshan के गहरे रंग और असभ्य मगही लहजे की आलोचना भी की थी। Anand Kumar ने न्यूज रिपोर्टर से भाषा के बारे में कहा था कि, “मैं एक Middle class व्यक्ति हूं और अपने जीवन में ज्यादातर समय मैं पसीना बहाता हूं, काम करता हूं, व्याख्यान देता हूं और मैं आमतौर पर एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाता रहता हूं, इसलिए मेरी त्वचा पर निश्चित रूप से प्रतिबंध लग जाएगा।” “Hrithik Roshan ने अपने लुक और Language को सही साबित करने के लिए बहुत काम किया। उसे सटीक भाषा और कुछ मगही टोन मिला है” खैर जो भी हो अब देखते हैं कि फिल 12 जुलाई को सेनेमा घरों में आती है या नहीं।

Super 30 Movie से संबंधित अन्य लेख:

  1. Cloud of crisis on Hrithik’s super-30, this may be due to the ban on the release date
  2. Super 30 क्या है? इसकी कहानी पर फिल्म क्यो बनी?
  3. Hrithik Roshan Super 30 Movie
  4. गणितज्ञ आनन्द कुमार – Super 30 बहुत अच्छी ट्रैक पर है
  5. सबसे ज्यादा तेज दिमाग वाला कौन है? – Hrithik Roshan or Super 30?
  6. Super 30 founder, आनंद कुमार ने कहा कि भारत के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच नहीं है
  7. MeToo Case के बाद भी, Super 30 के लिए डायरेक्टर को चेंज करने की आवश्यकता नहीं
  8. ऋतिक रोशन की Super 30 और कंगाना की Manikarnika एक दूसरे को देगी टक्कर

Search Tags: Super 30 controversy, Mathematician, academician, आनंद कुमार, Super 30, Hrithik Roshan, Non-Profit Coaching Institute, Gauhati high court

HTML Snippets Powered By : XYZScripts.com
error: Content is protected !!