Super 30 founder, आनंद कुमार ने कहा कि भारत के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच नहीं है

Super 30 founder - गणितज्ञ आनंद कुमार

Super 30 founder, गणितज्ञ आनंद कुमार ने कहा भारत में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की कमी

गणितज्ञ आनंद कुमार (Super 30 founder) ने कहा है कि भारतीय क्षात्रों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, लेकिन बड़ी संख्या में छात्रों को गुणवत्ता की शिक्षा तक पहुंचना आता ही नहीं है जो आधुनिक भारत के सपना को साकार कर सके। बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन श्री आनंद पर बायोपिक फिल्म बना रहे हैं।

आनंद कुमार शनिवार को कैलिफोर्निया के सैन जोस गए। उन्होंने यहां आयोजित ‘Indian for collective action’ के स्वर्ण जयंती समारोह में शिक्षा की इन चीजों को कहा और शिक्षा पर अपना एक नया पक्ष रखा। “आज, प्रौद्योगिकी के माध्यम से, भारत में गिरती शिक्षा की गुणवत्ता को सही करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, यहां आने वाले सभी लोग इसे ठीक करने के लिए काम कर सकते हैं क्योंकि आपके पास अच्छी तकनीक है।

भारत में, छात्रों को गुणवत्ता शिक्षा प्राप्त करने के लिए बहुत लालसा है, लेकिन गुणवत्ता शिक्षा सभी के द्वारा नहीं मिल सकती है। भविष्य में, आगे की तकनीक के माध्यम से शिक्षा प्रदान करना संभव हो सकता है। इसके बाद आनन्द (Super 30 founder) ने कहा कि भारत में ऑनलाइन कक्षाएं ऐसा कर सकती हैं जो असंभव नहीं है, इसके अलावा आनन्द कुमार ने कहा कि आज शिक्षा तेजी से बदल रही है क्योंकि आवश्यकताएं बदल रही हैं।

बता दें कि आनंद कुमार भारत के प्रतिष्ठित आईआईटी-जेईई परीक्षा के लिए एक साल के आवासीय कार्यक्रम चलाते हैं और इसमें 30 होनहार छात्रों को मुफ्त में शिक्षा व्यवस्था दी जाती है ताकि उनके सपने साकार हो सकें। Super 30 founder, आनन्द कुमार ने अपने 17 साल की करीयर में, सुपर 30 के सैकड़ों छात्रों के सपने को साकार करने में मदद की है। इसके लिए वे बहुत बहुत बधाई के पात्र है।

सुपर 30 क्या है? – भारत का एक खास प्रशिक्षण संस्थान

सुपर 30 (Patna Super 30) खास एक खास प्रशिक्षण संस्थान अथार्त कोचिंग इन्स्टीट्यूट है जो आईआईटी में प्रवेश दिलवाने के लिए गरीब से गरीब विद्यार्थियों की मदद करती है। ये संस्थान सबसे पहले ऐसे 30 गरीब विद्यार्थियों को चुनती है जो प्रतिभावान होते हैं… Read More>>

Leave a Reply

error: Content is protected !!