SSC एग्जाम को पास करने के लिए सुपर 30 टिप्स

Super 30 Tips to creck SSC Exam

SSC Exam को कैसे पास करें – जानियें कुछ सुपर 30 टिप्स

Super 30 Tips to crack SSC Exam

भारत सरकार के अंतर्गत कई प्रकार का रिक्त स्थानों को भरने के लिए Staff Selection Commission हर साल SSC एग्जाम आयोजित करती है। इन रिक्त स्थानों में कुछ सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) हैं। ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP), और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA)आती है।

हर साल SSC Exam को देने के लिए लाखों छात्रों को आमंत्रित किया जाता है जिसमें से बहुत से छात्र इसको पास करके अपने सपने को साकार करते हैं। अब बात करते हैं कि यह परीक्षा पास कैसे की जाये। SSC एग्जाम की तैयारी करते समय सभी महत्वपूर्ण विषयों और इससे जुड़ी सुझावों को जानना भी महत्वपूर्ण है।

SSC Exam को पास करने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव और सलाह-

  1. परीक्षा की तैयरी के दौरान सबसे पहले किसी भी तरह के सोशल मीडिया से बचें।
  2. कम से कम सुबह 5 बजे बिस्तर छोड़ दें।
  3. रोजाना लगभग 25 मिनट तक ध्यान करें।
  4. रोजाना 30 मिनट तक एक्सरसाइज करें।
  5. उचित समय सारणी बनाएं और अपने सप्ताह के अंकों के अनुसार उसका समय विभाजित करें।
  6. पिछले दिनों आपने जो अध्ययन किया था, उसे संशोधित करने के लिए कुछ समय को चिह्नित करें।
  7. हर 1.5 घंटे में 10 मिनट के अंतराल पर ब्रेक लें तथा हताशा से बचने के लिए कुछ समय मनोरंजन को दें।
  8. स्वयं को SSC Exam के लि प्रेरित करते रहे और हताशा से बचे। याद रखे कि कड़ी मेहनत सकारात्मक परिणाम लेकर आती है।
  9. किसी भी तरह की व्याकुलता से बचें। केवल उन चीजों पर चर्चा करें जो आपकी तैयारी से जुड़ी हैं। इससे आप प्रेरित रहेंगे।
  10. पड़ोसियों, दोस्तों या परिवार की टिप्पणियों से दूर न हों। शांति बनाए रखें और खुद पर विश्वास रखें।
  11. धैर्य, दृढ़ता, कड़ी मेहनत और दूरदर्शिता सफलता की कुंजी होती है।

अब SSC Exam के पाठ्यक्रम की दृष्टिकोण पर आते हैं-

SSC Exam को पास करने में मैथ सब्जेक्ट एक बहुत बड़ा रोल निभाता है। इसलिए जितना संभव हो मैथ का अभ्यास करें। आपके द्वारा हल किए गए प्रश्नों की अधिक संख्या, आपके बेहतर प्रयासों, सटीकता और इस प्रकार समग्र प्रदर्शन की संभावना है। कई पुस्तकों के बारे में भ्रमित मत हो। बस किसी एक अच्छी पुस्तक का अनुसरण करें और बुनियादी बातों और अवधारणाओं के लिए आप कक्षा 10 तक की NCERT पुस्तक को पढ़ें।

SSC एग्जाम में अंग्रेजी सब्जेक्ट भी बहुत ही महत्वपूर्ण है इसलिए जितना संभव हो इसे पढ़े। अंग्रेजी पढ़ते समय निम्न विष्यों पर जरूर ध्यान दें – word meanings, synonyms, antonyms, usage और English Grammer।

Reasoning सब्जेक्ट के लिए कम से कम 30-40 अभ्यास सेट को हल करें।

General Awareness section के लिए रेगुलर अखबार, कॉम्पिटिशन मास्टर, कॉम्पिटिशन सक्सेस रिव्यू या प्रतीयोगिता डारपन जैसी पत्रिकाएं पढ़ें। पिछले 6 से 7 महीने के समाचार पत्रों पर अधिक ध्यान फोक्स रखें। परीक्षा से पहले अपने समान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए एक General Knowledge की पुस्तकों को पढ़ें।

SSC Exam को पास करने के लिए अभ्यास एक कुंजी है, जितना हो सके उतने मॉक टेस्ट लें। नमूना प्रश्न पत्र और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का प्रयास करना हमेशा एक अच्छा विचार है।

समय समय पर अपने परीक्षा की तैयारी के जांच करते रहें और अपने कमजोर बिंदुओं का विश्लेषण करें तथा अन्य उम्मीदवारों के साथ प्रश्नों पर चर्चा करें। अपने कमजोर बिंदुओं पर काम करें और उसके बाद ही अपने कमजोर क्षेत्रों में एक और मॉक टेस्ट या अभ्यास सेक्शन मॉक टेस्ट लें।

अपने दोस्तों के साथ समूह में SSC एग्जाम की चर्चा करने की कोशिश करें। इससे मुख्य बिंदुओं को आसानी से याद करने में मदद मिलेगी। नवीनतम वेबसाइटों और ईमेल के साथ अपने आप को अपडेट करते रहें।

एसएससी एग्जाम के प्रत्येक प्रश्न को हल करने की कोशिश न करें; समय का ध्यान रखें, आपको परीक्षा में 90% स्कोर करने की आवश्यकता नहीं है। CGL टियर 1 परीक्षा के लिए कट ऑफ सामान्य श्रेणी के लिए 200 अंकों की परीक्षा में से 80-105 के एक बैंड में बनी हुई है, अन्य सभी श्रेणियों के लिए यह बहुत कम है। इसलिए, पहले उचित प्रश्नों का प्रयास करें और सही उत्तर देने का प्रयास करें। 150 प्रश्नों का एक अच्छा प्रयास आपको सफलता दिलाने में मदद करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!