Super30 अब बनेगा सुपर 70 या फिर सुपर 90 – आनंद कुमार

super30 अब super70

Mathematician Anand Kumar ने प्रतिष्ठित न्यूज रिपोर्टर से बातचित के दौरान कहा कि अब super30 सुपर 70 बन जाएगा और यदि जरूरत पड़ी तो इसे सुपर 90 भी कर सकते हैं। बता दें कि सुपर थर्टी (Super Thirty) वह संस्थान है जसमें तीस बच्चों को प्रत्येक साल उनके मुकाम को हासिल करने में मदद करता है। अब इस शिक्षा संस्थान में लगभग 70 बच्चों को हरेक साल शिक्षा देने का लक्ष्य रखा गया है। इस में गरीब बच्चों को उसके योग्यता के आधार पर एडमिशन मिलेगा।

श्री आनंद कुमार ने कहा कि देश के प्रत्येक कोने में प्रतिभवान छात्र है लेकिन किसी कारणवश उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण से वे अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाते हैं। हम उनकी सपनो को पुरा कराने में मदद करेंगे। इसलिए हमने अब यह फैसला लिया है कि अब हमारे इस संस्थान में सिर्फ 30 बच्चें नहीं, बल्कि साल में कम से कम 70 बच्चों को एडमिशन देंगे। एडमिशन के लिए एक जुलाई को देश के दो बड़े शहरों (लखनऊ और वाराणसी) में Entrance examination ली गई थी और उनकी कॉपियों की जांच की जा रही है। जिसके बाद सफल होने वाले बच्चों 2019 में आईआईटी एंट्रेंस परीक्षा के लिए हम प्रशिक्षित करेंगे।

बता दें कि श्री आनंद कुमार को राष्ट्रीय कल्याण पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इनको सम्मानित किया था। यह पुरस्कार भारत सरकार के महिला एवं बाल कल्याण विभाग द्वारा आयोजित किया जाता है तथा इसके अंतर्गत एक लाख रुपये और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। super30 शिक्षा संस्थान की चर्चा आज केवल हमारे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी होता है। कई विदेशी विद्वान इनको शिक्षा संस्थान को देखने आ चुके हैं तथा आनंद कुमार की कार्यशैली को गंभीरता से समझने का प्रयास किया है।

super30 शिक्षा संस्थान की लोकप्रियता आज इतनी बढ़ चुकी है कि बॉलीवुड डायरेक्टर विकास बहल आनंद कुमार की जिंदगी पर एक फिल्म बना रहे हैं जिसमें रितिक रोशन सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार की भूमिका निभा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

English English हिन्दी हिन्दी
error: Content is protected !!