Sun. Feb 16th, 2020

Super 30 India

Super 30 News & Jobs Information

Top 10 Direct Selling Company In India 2020

Top 10 Direct Selling Company In India

क्या आप भारत की Top 10 Direct Selling Company की खोज कर रहे हैं? अगर हाँ, तो आपकी यह खोज जल्द ही समाप्त होने वाली है क्योंकि आज में आपके लिये यह लिस्ट ले कर आया हूं। इस Direct Selling के लेख में आप भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ MLM Companies List को देखेंगे।

आज भारत में Direct Selling Companies का जाल बिछता जा रहा है और ऐसा इसलिए क्योंकि यह बेरोजगारी को दूर करने का साधन बन रही है। हम सब जानते हैं कि हमारे देश में बेरोजगारी किस कदर बढ़ रही है और एक मात्र यह फिल्ड ऐसा है जहां पर एक व्यक्ति इसको करता है तो वह कई व्यक्ति को इससे जोड़ता है। 2025 तक भारत में बेरोजगारी को दूर अगर कोई कर सकता है तो केवल डारेक्ट सेलिंग बिजनेस ही है।

हैल्लों दोस्तों आज मैं आपके लिए एक ऐसी जानकारी लेकर आया हूं जिसें जानकर आश्चर्य होगा की भारत में कौन कौन से कंपनियां है जो टोप 10 डायरेक्ट सेलिंग में आपना नाम बना चुकी है (Top 10 Direct Selling Company in India 2020)। मैं आपकों यहां पर यह भी बताउंगा कि क्यों ये Top 10 MLM Company में आती है।

(Hello friends, today I have brought such information for you. Some people will be surprised to know which companies are listed in top 10 Direct Selling in India. I will also tell you here why it comes in the Top 10 MLM Company.)




Top 10 MLM Companies के उत्पाद बहुत ही अच्छी quality की है और उनका Range भी उनके के quality अधार पर सटीक बैठता है। जिसकी वजह से भारत के लोगों को इन कंपनियों का उत्पाद काफी पसंद आ रहा है। इन Top 10 Direct Selling Company से बहुत सारे लोग लाखों रुपये हर महीने आमदनी प्राप्त कर रहे हैं। इनके बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद आप समझ जायेंगे कि ये क्यों भारत में सर्वश्रेष्ठ 10 डायरेक्ट सेलिंग कंपनी (Top 10 Direct Selling Company in India 2020) आते हैं।

नंबर 1 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी (No. 1 Network Marketing Company)

दुनियां भर में रूपये कमाने के कई तरीके हैं लेकिन सबसे तेज गति से रूपये कमाने के लिए आज जो सबसे अच्छा तरीका माना जाता है वह है नेटवर्क मार्केटिंग (Network Marketing)। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग को चुनने से पहले यह जांच परख लेना चाहिए कि वह कंपनी कब से चल रहीं है। याद रखें जो कंपनी जितना पुराना होगा वह उतना ही अच्छा होगा क्योंकि आगर कोई कंपनी 15 या 20 सालों से चल रही है तो उसमें जरूर कोई बात होगी तभी तो वह चल रही है। इन्ही आधार पर जो कंपनी Top 10 Direct Selling Company में No. 1 Position पर आती है वह केवल Vestige Marketing Pvt. Ltd. ही है। Vestige एक तो 15 साल से चल रही है और दूसरा Products Price क्वालटी के हिसाब से बहुत ही अच्छा है तभी तो इसकों करने पसंद करने वाले की संख्या लगभग 1 करोड़ को पार कर गई है।

भारत में शीर्ष 10 डायरेक्ट सेलिंग कंपनी 2020

Top 10 Direct Selling Company in India 2020

1.  Vestige
2.  Amway
3.  Herbal Life
4.  Forever living
5.  MI lifestyle
6.  Modi care
7.  RMCL Universe
8.  Avon Top
9.  4Life
10. Safe shop



टॉप 10 डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों के बारे में जानकारी (Information about Top 10 Direct Selling companies):

1. Vestige Marketing PVT LTD:

वेस्टीज मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड (VESTIGE MARKETING PVT LTD) कंपनी की शुरूआत 2 जून 2004 में हुई थी। इस कंपनी को गौतम बाली, दीपक सूद और कंवर वीर सिंह ने मिलकर शुरू किया था। कंपनी का शुरूआत में दिल्ली और बैंगलोर में ओफिस था और आज भारत और विदेशों में 50 से ज्यादा ब्रांच ओफिस और 4000 से ज्यादा डिस्ट्रीब्यूटर सेंटर है। वेस्टीज में 2000 से ज्यादा लोग एक लाख से ज्यादा इंकम हर महीने कमाते हैं। 500 से ज्यादा लोग वेस्टीज में ऐसे है जो BMW, MERCEDES, AUDI, JAGUAR जैसी कार ले चुके हैं। वेस्टीज डायरेक्ट सेलिंग के माध्यम से अपने उपभोक्ताओं को उत्पाद उपलब्ध कराती है जो इस प्राकर है – पर्सनल केयर, ओरल केयर, हेल्थ केयर, हेल्दी फूड और बिजनेस टूल्स।

Read More >> 

2. Amway:

आज भारत में वेस्टीज के बाद कोई भी कंपनी अच्छी मानी जाती है तो वह है Amway। क्योंकि एमवे पिछले 70 वर्षों से ग्राहकों को Direct Selling के माध्यम से उत्पाद उपलब्ध कराता है। Amway की स्थापना 1959 में Jay van Andel, Richard DeVos ने की थी। पोषण, सौंदर्य, व्यक्तिगत देखभाल, घर की देखभाल, कृषि, और व्यवसाय आदि उत्पाद को Amway प्रत्यक्ष बिक्री के माध्यम से बेचती है। । यह भारत में सबसे अच्छी MLM कंपनी है।




3. Herbal Life:

Herbal Life भारत में Vestige के बाद सबसे प्रसिद्ध और सबसे लाभदायक MLM Company है। यह न केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में अपने पोषण उत्पाद के लिए प्रसिद्ध है। Herbal Life लगभग 94 देशों में अपने उत्पादों की आपूर्ति करती है। लगभग 3.2 मिलियन प्रमाणित ग्राहक इससे जुड़कर कार्य करते हैं। हर्बेल लाइफ प्रोडक्ट्स एक बहुत ही उपयोगी उत्पाद है। वजन कम करना और वजन बढ़ना, पोषण और व्यक्तिगत देखभाल से सम्बंधित उत्पाद को यह Direct Selling के माध्यम से बेचती है।

4. Forever Living:

Forever Living कंपनी पूरी दुनिया की नजर में बहुत प्रसिद्ध है। इस कंपनी की स्थापना 1978 में CEO Rex Maughan ने की थी। Forever Living कंपनी ज्यादातर स्कॉट्सडेल, एरिज़ोना, (जो एलोवेरा आधारित है) और मधुमक्खी से प्राप्त सौंदर्य प्रसाधन (Beauty Products – जो सुंदरता को बढ़ाने में मदद करता है) और व्यक्तिगत देखभाल से सम्बंधित उत्पादों का निर्माण करती है।

5. MI lifestyle:

भारत में चेन्नई की MI lifestyle एक नेटवर्किंग कंपनी है। यह कंपनी 13 अगस्त 2013 को शुरू हुई थी। यह कंपनी अपने उत्पाद को Direct Selling माध्यम से बेचने का काम करती है। इस कंपनी के निदेशक मनमोहन सिंह किशोर कुमार, हकीम अब्दुल रहीम, और कोला सत्य नारायण हैं। MI lifestyle पर्सनल केयर, न्यूट्रिशन केयर और हेल्थ केयर और स्किनकेयर से सम्बंधित उत्पाद बनाती है।

6. Modi Care:

Modi Care भारत की सबसे पुरानी Direct Selling कंपनी है। इस कंपनी का स्थापना 1996 में समीर मोदी ने किया था। जब यह कंपनी शुरू हुई थी तब कंपनी के अंदर 1 उत्पाद और 400 सलाहकार थे। लेकिन अब इस कंपनी ने कई तरह के उत्पाद और अपना 40 केंद्र बना लिया है। पर्सनल केयर, कलर कॉस्मेटिक, स्किनकेयर, होम केयर, लॉन्ड्री केयर, न्यूट्रिशन, फूड और बेवरेजेज और हेल्थ केयर से सम्बंधित उत्पाद को Modi Care प्रत्यक्ष बिक्री के माध्यम से बेचती है। भारत में कई MLM कंपनियाँ हैं उनमें मोदी केयर MLM भारत में सबसे आम और सर्वश्रेष्ठ है।

7. RMCL Universe:

RCML कंपनी का पुरा नाम राधा माधव निगम लिमिटेड हैं। यह कंपनी 7 जनवरी 2005 को शुरू हुई थी। इसने भारत में एक अच्छी MLM कंपनी में अपना नाम दर्ज करा रखा है। इस कंपनी के सीईओ मितेश ए अग्रवाल हैं। RMCL कंपनी अपने ग्राहकों को स्वास्थ्य, व्यक्तिगत देखभाल, भोजन और पेय पदार्थ, घर के सभी उत्पाद, जीवन शैली और फैशन, स्टेशनरी और शिक्षा के उत्पाद बेचने के लिए प्रसिद्ध है।

8. Avon Top:

Avon Top कंपनी की स्थापना 1886 में David H. Connell ने किया था। 2018 की रिपोर्ट के अनुसार, एवन एमएलएम कंपनी की वार्षिक बिक्री 5.5 बिलियन थी। यह कंपनी लंदन यूनाइटेड किंगडम (London united kingdom Company) में स्थापित हुई। लेकिन Avon Top कंपनी भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अपने उत्पादों को Direct Selling के माध्यम से बेचने के लिए बहुत ही प्रसिद्ध है। यह अभी 100 से अधिक देशों में काम करती है। सौंदर्य उत्पाद, घरेलू उत्पाद, व्यक्तिगत देखभाल, कॉस्मेटिक और इत्र से सम्बंधित उत्पाद बेचती है।



9. 4Life:

4Life कंपनी की स्थापना 1998 में हुई थी। 4Life 50 से अधिक देशों में अपने ग्राहकों को Direct Selling के द्वारा उत्पाद बेचने का कार्य कर रही है। डेविड लिसनबी ने अपनी पत्नी और सह-संस्थापक बियांका लिसनबी के साथ इस कंपनी की स्थापना की। हेल्थ फिटनेस, पर्सनल केयर, स्किनकेयर, स्पा प्रोडक्ट्स, वेट मैनेजमेंट और वेट सप्लीमेंट्स, एरोमाथेरेपी और हाइजीन से सम्बंधित उत्पाद को यह बनाती है।

10. Safe Shop:

सेफ शॉप कंपनी लगभग 20 वर्षों से भारत में नेटवर्किंग मार्केटिंग का काम कर रही है। लोग अक्सर अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए एक बेस्ट डाइरेक्ट सेलिंग कंपनी ढूंढते हैं, इसी उदेश्य की पूर्ती के लिए सेफ शॉप की स्थापना हुई थी। सेफ शॉप न केवल लोगों को जोड़ता है, बल्कि उन्हें अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करता भी करता है। एजुकेशन, प्रोटेक्शन, हेल्थ, फैशन, लाइफस्टाइल और टेक्नोलॉजी से सम्बंधित उत्पादों को बेचने का कार्य Safe Shop में किया जाता है।


HTML Snippets Powered By : XYZScripts.com
error: Content is protected !!