यूपीएससी ईएसई परीक्षा 2019 की सूचना

यूपीएससी ईएसई परीक्षा 2019

सिविल सेवा या यूपीएससी परीक्षा को देश की सबसे चुनौतीपूर्ण परीक्षाओं में से एक माना जाता है और हर साल हमारे देश के लाखों युवा भारत के सिविल सेवक बनने के लिए इस परीक्षा देते हैं और अपने योग्यता को साबित करते हैं। भारत की सिविल सेवाओं की शुरुआत 1757 में हई थी।

भारतीय इंजीनियरिंग सेवा या IES सबसे महत्वपूर्ण श्रेणियों में से एक है और इसके माध्यम से भारत सरकार हर साल इंजीनियरिंग सिविल सेवकों का चुनाव करती है। IES परीक्षा तीन चरणों में पूरी कराई जाती है। पहली प्रारंभिक परीक्षा (preliminary exam), दूसरी मुख्य परीक्षा (main exam) और तीसरी साक्षात्कार परीक्षा (interview test) होती है।

यूपीएससी ईएसई परीक्षा के माध्यम से, सरकार सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स, और दूरसंचार इंजीनियरिंग में इंजीनियरिंग कार्यालयों की युवाओ की भर्ती करती है।

एक रिपोर्टों के अनुसार, हर साल लगभग दो लाख उम्मीदवार IES परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं। नियमों के अनुसार, मुख्य परीक्षा के लिए केवल 7 गुना रिक्तियों की संख्या का ही चयन किया जाता है। इसलिए यहां यह कहना जरूरी है कि मुख्य परीक्षा के लिए एक सीट को सुरक्षित करने के लिए उम्मीदवारों को बहुत अधिक मेहन करनी पड़ती है। उनमें से केवल 3 में से 1 उम्मीदवार का चयन किया जाता है और जिसे देश के सिविल सेवकों के रूप में चयनित उम्मीदवारों की अंतिम सूची में शामिल किया जाता है।

यूपीएससी ईएसई 2019 परीक्षा तिथि

यूपीएससी अथार्त संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से भारत सरकार के लिए विभिन्न पदों और सेवाओं के लिए उम्मीदवारों का चयान किया जाता है। उनमें से IES एक है।

यूपीएससी ईएसई परीक्षा 2019 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण तिथियां घोषित कर दी गई हैं जो इस प्रकार हैं –

EVENT DATE (तिथि)
1. आवेदन पत्र का विमोचन 26 सितंबर 2018
2. एडमिट कार्ड की उपलब्धता दिसंबर 2018 का दूसरा सप्ताह
3. IES के लिए प्रारंभिक परीक्षा 6 जनवरी 2019
4. प्रारंभिक परीक्षा परिणाम की घोषणा फरवरी 2019 का दूसरा सप्ताह
5. मेन के लिए एडमिट कार्ड की उपलब्धता जून 2019 का पहला सप्ताह
6. IES के लिए मुख्य परीक्षा 30 जून 2019

ईएसई परीक्षा से संबंधित अन्य लेख –

  1. शशांक शेखर – इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग टापर | आईईएस / ईएसई 2018
  2. UPSC ESE 2019: यूपीएससी ने इंजीनियरिंग सेवाओं की परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी की
  3. ESE परीक्षा (Engineering Services Examination) के बारे में जानकारियां

Leave a Reply

English English हिन्दी हिन्दी
error: Content is protected !!