यूपी बोर्ड परीक्षा में सफलता प्राप्त करते ही खुशी से झूम उठे विद्यार्थी – UP Board Results

UP Results 2018

यूपी बोर्ड परीक्षा में 10वीं तथा 12वीं के परिणाम 29/04/2018 को रविवार के दिन घोषित कर दिया गया है। Uttar Pradesh Board Result 2018 आने के वजह से छात्रों में सुबह से ही उत्सुकता बनी हुई थी। छात्रों में उत्सुकता इतनी ज्यादा थी कि वे सुबह से ही मोबाइल व कंप्यूटर से घंटों चिपके रहे। यूपी बोर्ड परीक्षा में 12वी में 72.43%, हाई स्कूल में 75.16% छात्रों को सफलता हाथ आई। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र खुशी में झूम उठे। जो छात्र पास नहीं हो सके उनके चेहरे से निराशा साफ झलक रही थी। रविवार होनो के बावजूद बाजारों में रौनक देखने को मिली। बहुत से छात्र परीक्षा परिणाम को देखने के लिए साइबर कैफे में जमे रहें। परीक्षाफल को जानने के लिए बहुत से छात्रों के अभिभावक अपने बच्चों के साथ स्कूल में गये। कामयाबी की जानकारी मिलते ही परिजनों ने अपने अपने रिस्तेदारों को खबर दी। यूपी बोर्ड परीक्षाफल प्राप्त करने वाले छात्रों के घर में कल जश्न का माहौल रहा। देर रात तक रिश्तेदारों ने अपने मित्रों के घर जाकर उनके घर के छात्रों को सफलता प्राप्त करने के लिए बधाई दी।

12वीं परीक्षा में रजनीश शुक्ला ने 93.20 फीसदी अंक लाकर टॉपर बने हैं। वही दूसरी ओर 10वीं की परीक्षा में इलाहाबाद की अंजलि वर्मा ने 96.13 फीसदी नंबर प्राप्त कर टॉपर बनी। इसबार जो भी छात्र टॉपर बने हैं उनके आंसर शीट ऑनलाइन के द्वारा सार्वजनिक किया जा रहा है जिससे औल भी छात्रों को परीक्षा के प्रति प्रेरणा मिले और मन लगाकर पढ़े। सरकार के इस कदम से ऐसा लग रहा है कि उत्तर प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था का स्तर उच्चा होगा। 12वीं के परीक्षा परिणाम आने के लगभग एक घंटे बाद ही 10वीं का भी परीक्षा परिणाम घोषित कर दिय गया। उत्तर प्रदेश में पहली बार 12वीं और 10वीं का परीक्षा परिणाम (Uttar Pradesh Board Result 2018) एक ही दिन आया।

इस वर्ष यूपी बोर्ड का परीक्षा परिणाम लगभग एक महीने पहले घोषित किया गया। पिछली बार 12वी का परीक्षाफल जून के तीसरे हफ्ते में जारी किया गया था। इसबार 12वीं और 10वीं में लगभग 66 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी। परीक्षा के दौरान नक्कल को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश में बहुत अधिक कड़ाई की गई थी जिसके चलते सबकी निगाहें परीक्षाफल पर टिकी हुई थी कि क्या होगा। रिजल्ट को लेकर छात्रों में दबाव देखने को मिल रही थी इसलिए सुपर30 की तरफ से छात्रों के अभिभावकों से आग्रह है कि अपके बच्चों का रिजल्ट चाहे जो भी आया हो उन्हों सपोर्ट करे क्योंकि यह उनके जीवन में सफलता प्राप्त करने का कुंजी है। जो छात्र असफल हुए है वे ये न समझे को कि उनका मौका चला गया बल्कि ये समझे कि यह उनके बेहत्तर भाविष्य को बनाने के लिए भागवान ने एक और मौका दिया है कि वे अपने परीक्षाफल को और बेहत्तर बना सकें। बच्चों इस वक्त आपके सपोर्ट और प्यार की बहुत अधिक जरूरत है।

यूपी बोर्ड के परीक्षाफल (Uttar Pradesh Board Result 2018)को जानने के लिए आप इस वेबसाइट पर जायें – upresults.nic.in

Leave a Reply

error: Content is protected !!