Wed. Jun 3rd, 2020

मकान के ग्रह वास्तु दोष को दूर करने के उपाय (Vastu Dosh Nivaran)

वास्तुक ग्रह-निर्माणः-

  • मकान में होने वाले झगड़ों को गांव के मुखिया द्वारा सुलझाना सही रहता है।
  • सीमाबंध, तालाब, मकान, खेत, बाग-बगीचे तथा बांध आदि वस्तुओं को वास्तु के नाम से जाना जाता है।
  • सभी मकानों के चारों तरफ चारों किनारों पर लोहे के छोटे-छोटे खंभों को गाड़कर उनमें जिस तार को खींचकर लगाया जाता है, उसी को सेतु (सीमा) के नाम से जाना जाता है। उसी सेतु (सीमा) के अनुसार ही मकान का निर्माण करवाना चाहिए।
  • अपने मकान को बनवाते समय किसी दूसरे की दीवार के सहारे पर अपने मकान को नहीं बनवाना चाहिए। मकान की नींव डालते समय उस नींव में सवा फुट अथवा तीन पद कंकर-पत्थर आदि को मिलाकर नींव भरवानी चाहिए।
  • सभी मकानों में शौचालय, पाइप, कुंआ, रसोईघर और खाना खाने के कमरों को जरूर ही बनवाना चाहिए तथा दस दिन के लिए बनाए जाने वाले सूतिका ग्रह को छोड़ देना चाहिए।
  • इसी तरह से उत्सवों या समारोहों के समय कुल्ला करने के पानी को बाहर निकालने के लिए नालियों और भट्टियों को भी हर मकान में बनवाना चाहिए।
  • सभी मकानों पर सवा फुट का गहरा, सीधा तथा साफ-सुथरा परनाला पानी के बहने के लिए मकान की दीवार के साथ-साथ या दीवार से अलग ही बनवाना चाहिए। अगर कोई इस तरह के मकान को नहीं बनवाता है तो उसको पचास पर्ण की सजा देनी चाहिए।
  • एक यज्ञशाला बनवानी चाहिए जो मकान के बाहर एक तरफ चार खंभों से बनी हुई हो तथा जिसमें पानी बाहर निकलने के लिए आधे फुट की नाली बनी हो। यज्ञशाला की दूसरी तरफ आटा पीसने की चक्की तथा अनाज को काटने के लिए एक ओखली भी बनवानी चाहिए। इस तरह से अगर कोई नहीं बनवाता है तो उसको चौबीस पर्ण (शर्त) की सजा देनी चाहिए।
  • बारिश के मौसम में बारिश से बचने के लिए स्थाई रूप से घासफूस की एक छत भी बनवानी चाहिए।
  • ऐसे व्यक्तियों को जो बाहर की तरफ दरवाजा अथवा खिड़की बनवाकर अपने आसपास के पड़ोसियों को किसी तरीके से परेशान करते हैं, उनको भी पूरी तरह से सजा दी जानी चाहिए।
  • अगर कोई मकान मालिक अपने घर के गड्ढे, मकान के अंदर जाने के रास्ते, सीढ़ी तथा पाखाना आदि के द्वारा अपने आस-पास के मकान वालों को परेशान करता हो तथा चबूतरे को रोके और पानी के निकलने के लिए ठीक तरह से इंतजाम न करता हो, तो उस व्यक्ति को पूरी तरह से दण्डनीय सजा देनी चाहिए।
  • ऐसे व्यक्तियों को जो पानी आदि के द्वारा दूसरे व्यक्तियों की दीवारों को हानि पहुंचाता हो, उस व्यक्ति को कम से कम बारह पर्ण की सजा देनी चाहिए। पेशाब और पाखाने की बाधा डालने वाले व्यक्तियों को चौंबीस पर्ण की सजा देनी चाहिए।
  • बारिश के मौसम में कूड़े-करकट के बहने के लिए हर तरह की नाली खुली रखनी चाहिए।
  • ऐसे किरायेदार जो मकान मालिक के मना करने पर भी मकान को खाली न करें और मकान का किराए देने पर भी मकान मालिक किरायेदार को निकाल दे, तो ऐसे व्यक्ति को बारह पर्ण की सजा देनी चाहिए। इस प्रकार की सजा वास्तु दोष (Vastu Dosh Nivaran) के अंतर्गत में आता है।
  • जो धर्मशाला आदि पंचायती कामों में मदद न देने वाले व्यक्ति को उन मकानों का इस्तेमाल करने में रूकावट पैदा करती हो, ऐसे व्यक्ति को बारह पर्ण की सजा देनी चाहिए। अगर कोई उन पंचायती घरों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है तो उस व्यक्ति को कम से कम चौबीस पर्ण की सजा देनी चाहिए।
  • अग्निशाला, अनाज को कूटने वाला कमरा तथा और अन्य सभी दूसरी खुली जगहों को हर तरह के व्यक्ति इस्तेमाल कर सकते हैं, केवल कोठा तथा आंगन को छोड़ दें।

नोट- आशा है उपर दी गई वास्तु दोष (Vastu Dosh Nivaran) के बारे में आप ने ध्यानपूर्वक पढ़ा होगा।



घर के लिए वास्तु टिप्स (Top 10 Vastu Tips)

  1. जड़ी बूटी से वास्तु दोष को दूर करना
  2. ज्योतिष तंत्र के द्वारा वास्तुदोष का उपाय
  3. वास्तु दोष निवारण के उपाय
  4. वास्तु दोष को दूर करने के उपाय और वास्तु पुजा
  5. अनिष्ट ग्रहों की शांति के लिए वास्तु टिप्स
  6. कैसे दूर करें, जमीन वास्तु दोष
  7. घर, ऑफिस, धन, शिक्षा, स्वास्थ्य, संबंध और शादी के लिए वास्तु शास्त्र टिप्स
  8. जाने घर का सम्पूर्ण वास्तु शास्त्र, वास्तु शास्त्र ज्ञान और टिप्स
  9. मकान को बनाने के लिए वास्तु टिप्स और सुझाव
  10. विभिन्न स्थान हेतु वास्तु शास्त्र के नियम एवं निदान

👉 Suvichar in Hindi and English

प्लॉट, फ्लैट और घर खरीदें आसान किस्तों पर

दिल्ली, फरीदाबाद और नोएडा में यदि आप प्लॉट (जमीन) या फ्लैट लेना चाहते हैं तो नीचे दी गई बटन पर क्लिक कीजिये। आपको सही वास्तु शास्त्र के अनुकूल जमीन (प्लॉट) व फ्लैट मिलेगी। प्लोट देखने के लिए हमसे सम्पर्क करें, आने जाने के लिए सुविधा फ्री है। जब आपकों देखना हो उस समय हमारी गाड़ी आपको आपके स्थान से ले जायेगी और वहीं पर लाकर छोडे़गी। धन्यवाद! Buy Plots, Flats and Home on Easy Installments
HTML Snippets Powered By : XYZScripts.com
error: Content is protected !!