विराट कोहली एक कैलेंडर वर्ष में 1000 रन बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान बने

विराट कोहली एक कैलेंडर वर्ष में 1000 रनों का स्कोर बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान बने

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बल्ले के साथ उच्चे उच्चे स्थान प्राप्त किया है और अब मोहिंदर अमरनाथ और राहुल द्रविड़ जैसे महान कैलेंडर वर्ष के बाद एक कैलेंडर वर्ष में विदेशी मिट्टी पर 1000 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बन चुके हैं। Bob Simpson और Graeme Smith के बाद वह इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए विश्व के तीसरे कप्तान बने।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एडीलेड ओवल में पहले टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी के दौरान ऑस्ट्रेलिया में 1000 टेस्ट रन तक पहुंचने वाले सबसे तेज भारतीय बल्लेबाज बनकर अपने शानदार करियर में एक और मील का पत्थर हासिल किया।

इस तरह की उपलब्धि भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए एक शानदार वर्ष रही है, जहां उन्होंने इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के दौरे में बल्ले का अच्छा जोहर दिखाया है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस बल्लेबाजी रिकॉर्ड को उस समय हासिल किया जब वह दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन 84 रन पर पहुंचे। विराट कोहली अब 30 वर्षीय हो चुके है और वे 11 वें ऐसे बल्लेबाज जिन्होने यह कारनामा कर दिखाया हैं।

कैलेंडर वर्ष में विदेशी परिस्थितियों में 1,000 रन बनाने वाले अन्य खिलाड़ियों ने बॉब सिम्पसन (ऑस्ट्रेलिया), विवियन रिचर्ड्स (वेस्टइंडीज), मोहिंदर अमरनाथ (भारत), राहुल द्रविड़ (भारत), नील मैकेंज़ी (दक्षिण अफ्रीका), ग्रीम स्मिथ (दक्षिण अफ्रीका), एलिस्टेयर कुक (इंग्लैंड), हाशिम अमला (दक्षिण अरीका), यूनिस खान (पाकिस्तान), अजहर अली (पाकिस्तान) और विराट कोहली (भारत)।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह कारनामा किया और बल्लेबाजी जारी रखा, जिसमें उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में छठे स्थान पर और छठे डाउन अंडर के साथ अपना शतक बनाया। 123 की उनकी उत्कृष्ट पारी ने भारत को अपनी पहली पारी में 283 रन बनाने में मदद की क्योंकि वे 326 रनों के ऑस्ट्रेलियाई प्रयास से कम हो गए।

34 (104 गेंदों) के नाटक के दौरान, जिसमें तीन चौके शामिल थे, कोहली ऑस्ट्रेलिया में 1000 रन बनाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बने, जिससे सचिन तेंदुलकर (180 9 रन), वीवीएस लक्ष्मण (1236 रन) और राहुल द्रविड़ (1143) कुलीन सूची।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

English English हिन्दी हिन्दी
error: Content is protected !!