वर्चुअल असिस्टेंट सर्विस एलेक्सा को किसने बनाया, क्या आप जानते हैं ?

Virtual Assistant Service Alexa

भारतीय दिमाग की उपज है एलेक्सा –

सुपर30, नई दिल्ली: भारत में एक एमेजन का प्रोडक्ट Alexa दिन प्रतिदिन काफी पॉपुलर होता जा रहा है। ऐलेक्सा एक Wireless Voice Speaking System है और यह आपकी आवाज कमांड पर वर्क करता है। यह डिवाइस ऐसा है कि जो आपकी एक आवाज पर आपकी सारी मांग को पूरी करने में सक्षम है। उद्हारण के लिए आपको कोई फिल्म देखनी है या क्रिकेट का स्कोर जानना है या फिर गाना सुनना है तो आपकी एक आवाज पर यह तैयार हो जाता है। इस शानदार डिवाइस को बनाने के पीछे जिसका दिमाग है, वह दिमाग Rohit Prasad का है जो कि झारखंड के रहने वाले है। लेकिन एलेक्सा कभी भी आपको यह नहीं बतायेगा, वह हमेशा यही बतायेगा कि मुझे एमेजन ने बनाया है।

5 साल पहले इस प्लास्टिक जैसे डब्बे में जान भरने का काम इंजीनियर रोहित प्रसाद ने ही किया था। रोहित Alexa के टेक्नॉलजी मामलों का शुरुआत से ही नेतृतव कर रहे हैं। यह डिवाइस अभी फ्रांस, जर्मनी और इंग्लिश में काम करती है और इसको हिंदी से जड़ने का कर्य किया जा रहा है। इन्होने एक बार कहा था कि मैने यह Device Science Fiction Star Truck से प्रेरित होकर बनाया है। चलिये जानते हैं इनके बारे में कुछ खास बातें।

साल 2017 में टोप 100 लोगों की सूची पर एक नजर डाले, जिन्होंने बिजनेस, टेक और मीडिया के क्षेत्रों में नाम कमाया तो पता चलेगा कि उनमें रोहित प्रसाद और उनके साथ टोनी रीड का नाम 15वें स्थान पर आता है। साल 2017 में Rohit Prasad को टोप 100 सबसे क्रिएटिव लोगों की सूची 9वें स्थान पर रखा गया था। इन्होने अपनी पढ़ाई डीएवी हाई स्कूल से की है इसके बाद IIT Roorkee और Birla Institute of Technology से इंजिनियरिंग करने का उनके पास विकल्प था लेकिन उन्होंने आईआईटी की बजाए बिड़ला को चुना और साल 1997 में Electronics and Communication Engineering की पढ़ाई को पूरी की। इसके बाद इन्होने वायरलेस ऐप्लिकेशन्स के लिए लो बेट रेट स्पीच कोडिंग पर रिसर्च की और यहा से उनको आवाज को पहचानने की टेक्नॉलजी में रुचि बढ़ी।

इन्होने 14 साल तक डिफेंस कंपनी Raytheon की अनुसंधान और विकास शाखा (R&D) BBN टेक्नॉलजी में कार्य किया। इसके बाद 2013 में इन्होने एमेजन को ज्वॉइन। एमेजन में इनको Alexa Artificial Intelligence के हेड साइंटिस्ट का पद मिला। इसके बारे में इन्होने बताया कि मेरा यह सफर बहुत ही शानदार और रोमांचक रहा।

Leave a Reply

error: Content is protected !!