सबसे ज्यादा तेज दिमाग वाला कौन है? – Hrithik Roshan or Super 30?

super30

ऋतिक रोशन की Super30 आईटी जेईई के बिहार के रहस्य की कहानी पर एक फिल्म बना रहे हैं जो कि सची घटना पर अधारित है। इस फिल्म में ऋतिक रोशन आनंद कुमार की भूमिका अदा कर रहे हैं। अब यह सवाल उठता है कि इन दोनों में से सबसे ज्यादा तेज दिमाग वाला कौन है? जाहिर सी बात आनंद कुमार क्योंकि यह फिल्म उनकी ही जिवनी पर अधारित है तो कुछ तो बात होगी उनमें जिसके कारण से यह फिल्म बनने जा रही है।

ऋतिक, गणित महारत हासिल करने वाले आनंद कुमार के चरित्र को रोल प्ले कर रहे हैं, आनंद कुमार ने 2002 में पटना में Super30 की स्थापना की थी। यह कोई रन-ऑफ-द-मिल आईआईटी प्रशिक्षण संस्थान नहीं है। यह केवल भारत के कौने कौने से 30 छात्रों को चुनता है, जो अन्य संस्थानों में कोचिंग नहीं प्राप्त करने में समर्थ नहीं होते। यहां पर ध्यान देने वाली यह बात है कि 2008 में Super30 के सभी छात्रों ने आईआईटी-जेईई को पास कर लिया था। तबसे लेकर अब तक Super30 संस्थान को लेकर काफी फिल्मी बाजी देखने को मिली है जिसकी वजह से यह कहानी भी एक फिल्मी सफलता की कहानी बन गई।

कई छात्र “विफलता” कहानियों के साथ आए थे। उनमें से कुछ ने शिकायत की कि आनंद कुमार जाहिर तौर पर अपने दावों को बढ़ा रहा है और Super30 कुछ भी नहीं बल्कि एक नियमित आईआईटी प्रशिक्षण संस्थान – रामानुज इंस्टीट्यूट – काम कर रहा है। Super30 में आने की उम्मीद के साथ पटना में उतरने वाले कई छात्र रामानुज संस्थान में प्रवेश लेने के लिए कहा गया था।

इस फिल्म के फिल्म निर्माता विकास बहल ने इसे अपनी ऋतिक-अभिनीत फिल्म का विषय चुना क्योंकि आजकल आनंद कुमार से संबंधित बहुत सारे विवाद देखने को मिल रहा है। अब फिल्म को बिक्री योग्य कहानी बनाने के लिए बहुत सारे प्रयास किये जा रहे हैं, इस फिल्म में ऋतिक रोशन गणितज्ञ की तरह नहीं दिखते हैं बल्कि एक संघर्षशील व्यक्ति की तरह दिखाई देते हैं।

इस फिल्म को पहले यह दिखाया जा रहा था कि यह एक बायोपिक है लेकिन कई सारे विवाद के चलते अब इसे एक संघर्षशील गणितज्ञ के रूप में दिखाने का फैसला लिया गया है।



Leave a Reply

error: Content is protected !!