GATE Exam क्यों करना चाहिए?

Why should I appear in GATE exam?

GATE exam देने के दो मुख्य कारण है, पहला भारत के सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों जैसे IIT/NIT/IIIT से Post Graduation करना और दूसरा सार्वजनिक क्षेत्र (Public sector) की उच्च कमाई की नौकरियां जैसे NTPC, GAIL, PGCIL, BHEL etc. में जोब्स प्राप्त करना है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

स्नातकोत्तर (Post Graduation)

IIT/NIT/IIIT जैसे इंजीनियरिंग कॉलेजों M.Tech or Ph.D. करना खास क्यों है यह कुछ ज्यादा नहीं लेकिन यदि आप पहले से ही इन Engineering colleges के छात्र है या आप कुछ निजी या राज्य स्तरीय इंजीनियरिंग कॉलेज से Engineering कर रहे हैं तो यह अपके लिए एक बड़ा सौदा क्यों नहीं हो सकता? GATE exam में उपस्थित होना अपके लिए इसलिए भी आवश्यक है क्योंकि आप Engineering करने जा रहे हैं और इसके साथ साथ आप भारत के कुछ खास greatest faculties के साथ जुड़ने जा रहे हैं तथा आपको इसके साथ काम करने का मौका मिलेगा। GATE करने के साथ साथ आप वास्तविक जीवन का अनुभव भी प्राप्त करेंगे। यहां पर आपको रहने और काम करने के लिए एक सबसे अच्छा बुनियादी ढांचा (The best Infrastructure) प्राप्त करेंगे।

GATE Exam की खास बात

GATE exam की खास बात एक यह भी है कि यह पूरी तरह से मुफ्त होता है। जब आप GATE exam को पास कर लेते हैं तो अगले दो साल के लिए post-graduation करने के दौरान हर महीने वजीफा के रूप में 12400 / – प्राप्त करते हैं । (यदि आप अपने पढ़ाई के समय में न्यूनतम CPI बनाए रखते हैं जो विभिन्न कॉलेजों में अलग अलग होता है।) इसका मतलब यह होता है कि इससे अपके व्यक्तिगत खर्च के साथ साथ आपके शिक्षण, होटल और मैस फीस से इसका कवर होगा।

GATE score एक अच्छी नौकरी दिला सकता हैं –

यदि आप दो वर्ष तक कड़ी मेहनत करते हैं, तो आपको नौकरी या इंटर्नशिप के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यदि आप M.B.A करने में रूचि रखते हैं तो इसके लिए आप GATE score ले सकते हैं। NITIE Mumbai भारत का एक मात्र बहुत अधिक प्रतिष्ठित संस्थान (Reputed institutes) जो 15 Lakhs प्रति वर्ष के औफर के साथ PGDIE course गेट स्कोर के द्वारा प्रदान करता है। कुछ केसों में कुछ लोग आगे पढ़ना नहीं चाहते तो उनके लिए GATE score एक अच्छा जोब्स प्रदान करता है। क्योंकि PSU (Public sector units) में बहुत सारे jobs होता है जो अच्छे GATE score करने वाले को मिलता है।

सार्वजनिक क्षेत्र की बहुत सी कंपनियां (PSUs) आंशिक रूप से सरकार द्वारा चलाई जाती है जिसमें वाणिज्यिक गतिविधियों का संचालन सरकार करती है। ये Public Sector Undertakings कंपनियां नौकरी के लिए उम्मीदवारों का चयन GATE score द्वारा करती है। कुछ कंपनियां इस प्रकार है जैसे – BHEL, NTPC, IOC, BPCL, HPCL, BARC, etc.

मझे लगता है कि अब आप समझ चुके होंगे कि GATE exam क्यों महत्वपूर्ण है। GATE Exam इतना अधिक महत्वपूर्ण है कि यदि आपका कुछ समय बरबाद हो भी गया है तो यह उसके पाप को पूरी तरह से धो देगा और आपको एक बेहतर जिंदगी दिला सकता है।

1 thought on “GATE Exam क्यों करना चाहिए?

Leave a Reply

error: Content is protected !!