30/10/2020

Super Thirty India: Education, Job, Business and Super 30 News

SuperThirty.com: Super30 is a portal from where you can get FreeJobAlerts, Education, Business, Direct Selling, Health and Super 30 News.

GATE Exam Preparation

GATE Exam Preparation: Today, Digital Transformation (Online Classes) has opened up many ways for students to study and prepare for GATE Exam. Not only GATE exam but you can prepare for other competitive exams like SSC, Engineering Services Examination (ESE/IES) etc. Online Education has brought all those things to the students at home where they can prepare for all types of competitive examinations at their convenience.

ऑनलाइन तैयारी करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

Best way to prepare for GATE exam online

आज डिजिटल ट्रैन्स्फर्मेशन ने Students के लिए अध्ययन करने और परीक्षा की तैयारी करने के कई तरीके खोल दिए हैं। न केवल GATE Exam Preparation बल्कि आप अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे SSC, Engineering Services Examination (ESE), IES आदि तैयारी कर सकते हैं। online education ने उन सभी चीजों को students के घर पर ला दिया है जहाँ वे अपनी सुविधानुसार सभी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षा (Competitive exam) की तैयारी सकते हैं। आज ये Online classes उन students के लिए फायदेमंद साबित हो रही हैं, जो बहुत सारे कारकों के कारण नियमित कक्षाएं लेने में सक्षम नहीं होते हैं अथार्त कॉलेज की उपस्थिति, नौकरी या अन्य कारणों से वे दूर दराज क्षेत्रों में स्थित हैं।

 

GATE Exam Preparation के संदर्भ में बात की जाये तो इन दिनों बहुत सारे संसाधन उपलब्ध हैं जो आपकी तैयारी के दौरान आपकी मदद कर सकते हैं। हालांकि किसी भी संसाधन का चयन करने से पहले उसके लिए क्या भुगतान किया जाना है या मुफ्त में मिलेगी यह आपको सुनिश्चित करना होगा। GATE Exam की तैयारी करने के लिए एक उचित और सही संसाधन का उपयोग करना अच्छा होगा। यहां पर मैं ऐसी बातों का उल्लेख करने जा रहा हूं जिसका यदि आप GATE Exam की तैयारी के लिए उपयोग में लेते हैं तो आपको गेट में काफी अच्छी रैंक मिलेगी।

गेट एग्जाम की तैयारी (GATE Exam Preparation) करने के लिये सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि GATE Exam की basic concepts को स्पष्ट रुप से समझे। क्योंकि यह एक ऐसी परीक्षा है कि जो प्रकृतिक रुप से अप्रत्याशित अथार्त कोई नहीं जानता की एग्जाम में क्या पूछा जाने वाला है।

आजकल GATE Exam Preparation करने के लिए बहुत सारे कोर्स Online Launch हो चुके है जिसमें गुणवत्ता संबंधी प्रश्न होते हैं जो आपकी तैयारी करने के आकलन को बाता सकते हैं। इसे अपनाकर आप वास्तव में अपनी ताकत और विकास को पहचान सकते हैं तथा साथ ही साथ GATE Exam के पैटर्न को भी समझ सकते हैं। ऐसा करने का फायेदा यह होगा की जब आप वास्तविक परीक्षा में बैठेंगे तो आपको डर नहीं लगेगा और आपका आत्मविश्वास बढ़ा रहेगा। जिसके फलस्वरूप आप अपना एग्जाम ठीक प्रकार से दे पायेंगे।

यदि आप GATE Exam की तैयारी Online माध्यम से कर रहे हैं तो एक बात का ध्यान रखिये कि आप उन चैनलों को सबसे पहले पहचान लीजिये जिनकी देखरेख में लाखों students ने सफलता प्राप्त की है। यदि आप ऐसा कर लेते हैं तो उससे आपका Time बरबाद होने से बच जायेगा। क्योंकि आजकल online पर बहुत सारे फर्जी चैनल भी है जो ये दावा कर रहे हैं कि हमारे पास क्वालिटी कनटेंट है जिसको आपनाकर आप GATE Exam में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। ये फर्जी चैनल आपके समय को बरबाद कर देंगे।

 

कई ऐसे Online Channel उपलब्ध है जहां पर बहुत सारे क्विज़ और उसके उत्तर दिये होते है जिसे अपनाकर आप गेट परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इन चैनलों पर कई सारे टॉपरों के Interview और Tips भी मिल जाते हैं जिससे आप प्रेरणा ले सकते हैं जैसे गेट एग्जाम में सही रैंक प्राप्त करने के लिए उनकी रणनीति क्या थी और कैसे उनहोने अपने समय का सदप्योग किया आदि। खुद को प्रेरित करने और आत्मविश्वास का स्तर बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका इन online चैनल पर फ्री में उपलब्ध हो जाता है।

गेट एग्जाम 2021 की सम्पूर्ण जानकारियां – एलिजिबिलिटी, सिलेबस, पैटर्न, फायदे

GATE 2021 Ingraining Institute:

Indian Institute of Technology Bombay

इसके अलावा भी बहुत सारे अन्य Online source भी मौजूद है जिसके बारे में Super 30 India Group आपको बताता रहेगा। आपकी तैयारी के लिए शुभकामनाएं और आशा है कि यह आर्टिकल आपकी मदद करेगा। इसके अलावा यदि आपका कोई सुझाव है या आप हमारे पोर्टल (SuperThirty.com) पर अपने किसी लेख को अपने नाम के साथ प्रकाशित करना चाहते हैं तो आप हमें superthirtyinfo@gmail.com पर E-mail कर सकते हैं।

धन्यवाद!

HTML Snippets Powered By : XYZScripts.com
error: Content is protected !!