SuperThirty.com: Super 30 News of Education, Business and MLM

Super 30 India: Keep Learning, Keep Growing

बिहार कांस्टोबल भर्ती के लिए एडमिट कार्ड जारी, डाउनलोड यहां से करें

बिहार कांस्टोबल भर्ती

CBSC Bihar Police Constable Admit Card: बिहार में कांस्टेबल भर्ती के लिये परीक्षा होनी है और इसके लिए एडमिट कार्ड (CBSC Admit Card 2021) केंद्रीय चयन पर्षद ने जारी कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने इसके लिये आवेदन किया था वे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें क्योंक यहां पर दिया जा रहा है कि आप कैसे अपने Bihar Police Constable Admit Card 2021 को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। बिहार कांस्टोबल भर्ती परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों को ई-प्रवेश पत्र (CSBC Admit Card 2021) के साथ अपना वैध पहचान पत्र भी दिखाना होगा।

सिपाही के लिये बिहार सरकार में भर्ती

न्यूज रिपोर्ट के अनुसार 8415 पदों पर सिपाही के लिये बिहार सरकार में भर्ती होनी है। यह सरकारी नौकरियां बिहार राज्य औधोगिक सुरक्षा बल, विशेषीकृत इण्डिया रिजर्व बल और बिहार पुलिस के अंतर्गत आती है। इसके लिये परीक्षा सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CBSC) द्वारा कराया जा रहा है। बिहार कांस्टोबल भर्ती परीक्षा के लिये इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन पत्र 13 नवम्बर से 14 दिसंबर 2020 के बीच ऑनलाइन मांगे गये थे।

CSBC भर्ती परीक्षा 14 और 21 मार्च 2021 को होनी है। इसकी पहली परीक्षा सुबह 10 से 12 और दूसरी परीक्षा दोपहर 2 से 4 बजे के बीज होगी। बिहार में कुल 8415 पदों में से 3489 पदों पर वैकेंसी सामान्य वर्ग, एससी के लिए 1307 पदों पर, 1470 वैकेंसी सामान्य वर्ग ईबीसी पदों पर, ओबीसी के लिए 980 पदों पर, ईडब्लूएस के लिए 842 पदों पर, एसटी के लिये 82 पदों पर और बीसी के लिए 245 पदों पर भर्तियां होगी।

अब Bihar Police Constable Admit Card 2021 जारी हो चुकी है जिसे आप बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट csbc.bih.nic.in को ओपन करके डाउनलोड कर सकते हैं। इस एडमिट कार्ड को आप यहां से कैसे डाउनलोड करेंगे इसके लिये हम नीचे कुछ स्टेप दे रहे हैं। उसे ध्यानपूर्वक पढ़े और CSBC Admit Card 2021 को डाउनलोड करें।

कैसे करें CBSC Admit Card 2021 डाउनलोड

स्टेप-1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in को ओपन करें।
स्टेप-2: इसके होम पेज पर CBSC Bihar Police Constable Admit Card 2021 लिंक मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
स्टेप-3: आप वेबसाइट के नये पेज पर आ जायेंगे। यहां पर आपको Login के लिये अपना रोल नम्बर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी।
स्टेप-4: CSBC Admit Card 2021 डाउनलोड करने के लिए स्क्रीन ओपन हो जायेगा।
स्टेप-5: अब आप बिहार कांस्टोबल भर्ती एडमिट कार्ड को यहां से डाउनलोड कर सकते हैं। इसे डाउनलोड करें और भविष्य के लिए सुरक्षित रखें।

नोट- यदि किसी कारणवश आपका एडमिट कार्ड डाउलोड नहीं हो पा रहा हो तो आप इसके लिये Duplicate CSBC Admit Card 2021 केन्द्रीय चयन पर्षद ऑफिस, बोर्डिंग रोड सेक्रेटिरिएट हाल्ट, पटना 800001 से 10 मार्च से 11 मार्च 2021 के बीच सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार कांस्टोबल भर्ती परीक्षा का पैर्टन

बिहार कांस्टोबल भर्ती परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों से 100 अंको के लिये सवाल पूछे जायेंगे जो ओब्जेक्टिव टाइप के होंगे। पूछे जाने वाले सवाल हिंदी, अंग्रेजी, इतिहास, गणित, राजनीति, भूगोल, भौतिक विज्ञान, जीव-विज्ञान, रसायन विज्ञान और अर्थशास्त्र से सम्बंधित होंगे।

Bihar Police Constable एग्जाम सेंटर लिस्ट

एग्जाम सेंटर की लिस्ट CSBC Admit Card 2021 जारी करने के अलावा एग्जाम सेंटर की लिस्ट भी जारी की है। सभी उम्मीदवारों से अुरोध है कि अपना रोल नम्बर एक बार इस लिस्ट में अवश्य देख लें। इस लिस्ट से आपको परीक्षा किस शिफ्ट में होगा, किस जिले में होगा और किस केंद्र पर होगी आदि जानकारियां भी मिल जायेगी।

अन्य सरकारी नौकियां

Official Website for Download Admit Card: csbc.bih.nic.in

Must Read:

HTML Snippets Powered By : XYZScripts.com
error: Content is protected !!