SuperThirty.com: Super 30 News of Education, Business and MLM

Super 30 India: Keep Learning, Keep Growing

ESIC Recruitment | ESIC के द्वारा 6,552 पदों के लिए निकली सरकारी नौकरियां

ESIC Recruitment 2021

ESIC के द्वारा 6,552 पदों के लिए निकली सरकारी नौकरियां

ESIC Jobs 2021: कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए बम्पर भर्तियां निकाली है जिसका Notification ESIC (Employees State Insurance Corporation) के Official Website www.esic.in पर दी गई है। इस अधीसूचना के अंतर्गत अपर डिवीजन क्लर्क और स्टेनोग्राफर के पद के लिए कुल 6,552 Vacancies निकाली गई है। इनमें से 6,306 रिक्तियां अपर डिवीजन क्लर्क / अपर डिवीजन क्लर्क कैशियर और 246 स्टेनोग्राफर पदों रखी गई है। जो भी उम्मीदवारों इन पदों के अनुकूल हो वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

भर्ती के लिए योग्यता

स्टेनोग्राफर पदों पर भर्ती के लिए योग्यता मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से कक्षा 12 वीं Board Exam उत्तीर्ण मांगी गई है। अपर डिवीजन क्लर्क / अपर डिवीजन क्लर्क कैशियर के पद के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री या इसके समकक्ष डिग्री होना अनिवार्य है तथा इसके साथ ही Computer का ज्ञान जिसमें MS Office और Detabase का ज्ञान होना अनिवार्य बताया गया है। इन सरकारी नौकरियों के लिए आपका आयु सीमा 18 से 27 वर्ष होना अनिवार्य है। ध्यान रहे की जब भी आप ESIC Jobs 2021 के लिए आवेदन कर रहे हो तो सभी प्रमाण पत्रों, डिग्री और शैक्षिक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करना न भूलें।

 

ESIC Recruitment के लिए वेतन

अपर Division Clerk या Uper Division Clerk Cashier  के लिए वेतन Rs. 25,500 – 81,100/- Level 04 और स्टेनोग्राफर (Group C) के लिए वेतन Rs. 67,700/-+ Other allowances बताई गई है।

नोटिफिकेशन के अनुसार ये Government Jobs पूरे भारत में उपलब्ध होगी। इसके लिये उम्मीदवारों को चयन चयन ऑनलाइन टेस्ट / लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा। इसके लिए आवेदन शुल्क आप क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड या Net Banking के माध्यम से कर सकते हैं। ओबीसी के लिए Application Fee 500 रुपये और SC / ST / PH / महिला के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये रखी गई है।

 

महत्वपूर्ण तिथियाँ: ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तिथि तथा अंतिम तिथि जल्दी ही घोषित की जायेगी।

 

आधिकारिक वेबसाइट:  Official Website

FAQs (प्रश्न- उत्तर):

प्रश्न : कर्मचारी राज्य बीमा योजना क्या है?

उत्तर : यह योजना भारतीय श्रमिकों के लिए शुरू की गई है। श्रमिकों को नियोक्ता से चिकित्सा, मौद्रिक और अन्य लाभों की एक विशाल विविधता प्रदान की जाती है। कोई भी गैर-मौसमी कारखाना और कंपनी जिसमें 10 से अधिक कर्मचारी हैं जिनका Maximum Salary रु 81,100 / – को ईएसआईसी के साथ अनिवार्य रूप से पंजीकरण करना होगा।

 

प्रश्न : कर्मचारी राज्य बीमा निगम का मुख्यालय कहाँ है?

उत्तर : नई दिल्ली

 

प्रश्न : कर्मचारी राज्य बीमा निगम का प्रधान कार्यालय कहां है?

उत्तर : कर्मचारी राज्य बीमा निगम, Panchdeep भवन, कोटला रोड, नई दिल्ली -110002

Must Read: BSSC से संबंधित सरकारी नौकरियों की जानकारी

HTML Snippets Powered By : XYZScripts.com
error: Content is protected !!