SuperThirty.com: Sarkari Exam, Jobs, Business, Network Marketing

SuperThirty is an E-Pathshala. You can get top 30 news of Sarkari Exam, Government Jobs, Business, Network Marketing and Vastu Shastra.

How to Crack GATE Exam?

GATE 2022

Tips to Crack GATE Exam

Deer friends! often some students ask to question about GATE exam that how to crack GATE exam? That is why today I am going to tell some tips for them, after reading and implementing them, you can score very well in the GATE exam.

गेट एग्जाम कैसे पास करें?

Graduate Aptitude Test in Engineering (GATE) इंजीनियरिंग स्नातक की पहली पसंद होती है जो एक प्रतिष्ठित कॉलेज से अपने स्नातकोत्तर को आगे बढ़ाने की योजना बना रहा है या जो सार्वजनिक क्षेत्र के प्रमुख उपक्रम (PSU) में से एक में काम करने की योजना बना रहे हैं। GATE उन परीक्षाओं में से एक है जिसे पास करना कठिन कार्य है। लेकिन फिर भी यदि आप सही रणनीतिक दृष्टिकोण और अनुभवी मार्गदर्शक की देख रेख में गेट एग्जाम की तैयारी करते हैं तो आप इसमें काफी बेयतर कर सकते हैं।

GATE Exam और COVID-19 Pandemic

जैसा कि हम जान रहे हैं कि अभी हमारा देश COVID-19 महामारी से जूझ रहा है और सरकार की तरफ से सभी लोगों को काफी सावधानियां बरतने को कही गई है। सफी लोगों को कहा गया है कि अनावश्यक घर से बाहर न निकले। ऐसे में यदि आप GATE Students है तो आप इस समय को गेट एग्जाम की तैयारी में लगा दें। आप घर पर ही रह कर इसकी तैयारी ओनलाईन माध्यम से कर सकते हैं। आजकल Online Mode से कई सारे शिक्षा संस्थान गेट की तैयारी करवा रहे हैं। आप उनके पोर्टल को देखें और अपनी तैयारी में लगे रहें।

आप स्नातक है या आप अंतिम सेमेस्टर में हैं तभी आप गेट की तैयारी शुरू कर सकते हैं। जैसा की हमें पता है कि अभी गेट 2021 एग्जाम समाप्त हुआ है और कुछ बच्चों ने गेट 2022 की तैयारी भी शुरू कर दी है। GATE exam की सबसे अच्छी बात यह है कि गेट एग्जाम का अधिकांश सिलेबस स्नातक होने के दौरान ही कवर हो जाता है। गेट एग्जाम को पास करने के लिए एक बात समझना जरुरी है कि यह कॉलेज परीक्षा की तुलना थोड़ा सा अलग है। आपको अपना दृष्टिकोण बदलना होगा क्योंकि GATE exam प्रकृतिक रुप से उद्देश्यपूर्ण है।

आप इस COVID-19 Pandemic के दौरान GATE Exam Preparation करने के लिए जिस स्किल की अवश्यकता होती है उसे बढ़ा सकते हैं या सीख सकते हैं। इसके बाद जैसे ही सरकार की तरफ से कोचिंग संस्थान खोलने के लिये आदेश जारी हो, आप किसी अच्छे और प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थान (Reputed coaching institute) को Join कर लें ताकि आपकी GATE Exam की तैयारी में कोई चूंक न रह जायें। इन कोचिंग संस्थानों में बहुत सारे मार्गदर्शक और टॉपर्स मिलेंगे जिनकी सहायता से आप गेट में एक अच्छा स्कोर प्राप्त कर सकते हैं। ये कोचिंक संस्थान Tips to Crack GATE Exam के बारे में अक्सर Youtube वीडियों भी डालते रहते हैं ताकि आपको एग्जाम की तैयारी करने में हैल्प मिल सकें।

COVID-19 Pandemic के दौरान गेट एग्जाम की तैयारी कैसे करें –

  1. COVID-19 Pandemic के दौरान गेट एग्जाम की तैयारी करने के लिए सबसे पहले किसी भी उपलब्ध सामग्री का उपयोग करके अपनी अवधारणाओं को ब्रश करना शुरू कर दें।
  2. गेट एग्जाम की तैयारी के दौरान नोट बनाने की आदत डालें क्योंकि यह आपको लंबे समय तक जानकारी को याद रखने में मदद करेगा। इस आदत को हमेशा बनाये रखें।
  3. GATE exam की तैयारी करने के लिए किसी ओनलाईन कोर्स का सहारा लें। आजकल बहुत सारे Online course चल रहे हैं जिसके द्वारा परीक्षा की तैयारी में आपको काफी मदद मिलेगी।
  4. पिछले वर्ष के प्रश्नों को हल करने का अभ्यास करें क्योंकि वे Exam pattern और शैली को समझने में आपकी मदद करेंगे।
  5. GATE Exam Preparation के दौरान जिस क्षेत्रों में आपको कठिनाइयाँ महसूस हो रही हो उस पर ज्यादा ध्यान दें और हल करें। सुनिश्चित करें कि आपको अपना संदेह दूर हो जाए। यदि आप इसकों छोड़ते जायेंगे तो बाद में यह एक बड़े ढेर में बदल जाएगा और आपकी मेहनत पर पानी फिर जायेगा।
  6. किसी भी परीक्षा की तैयारी करने में समय का सबसे मात्वपूर्ण रोल होता है। इसलिये गेट की परीक्षा की तैयारी करने के लिए एक समय सारणी बनाये और उसका पालन करके तैयारी करें।
  7. गेट एग्जाम की तैयारी के लिए virtual calculator का उपयोग करें ताकि एग्जाम के दौरान आपको संघर्ष न करना पड़ें।
  8. एग्जाम की तैयारी (GATE Exam Preparation) करने के लिए अच्छे और प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थान के YouTube channel का सहारा लें। ये संस्थान अपने चैनलों पर गेट की तैयारी के लिए वीडियों डालते रहते हैं।
  9. अपने एग्जाम तैयारी का समय समय पर आकलन करते रहें ताकि कोई ऐसी चीज न रह जाये जिससे आपका परीक्षा के समय में नुक्शान हो।

GATE 2021 RANK PREDICTOR TOOL

GATE Official Website

नीचे दी जा रही गेट एग्जाम से संबंधित आर्टिकल को पढ़ना ना भूले:

  1. गेट एग्जाम से पहले क्या करें ताकि अच्छा रैंक मिलें
  2. GATE-2021 परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ टिप्स
  3. GATE Exam 2021 – गेट परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स
  4. गेट एग्जाम 2021 (GATE Exam 2021)
  5. GATE Exam क्यों करना चाहिए?

GATE 2021 Question Paper with Solution

  1. Civil Engineering (CE) Question Paper and Solution
  2. Electronics and Communication Engineering (EC) Question Paper and Solution
  3. Computer Science Engineering (CS) Question Paper and Solution
  4. Instrumentation Engineering (IN) Question Paper and Solution
  5. Electrical Engineering (EE) Question Paper and Solution
HTML Snippets Powered By : XYZScripts.com
error: Content is protected !!