SuperThirty.com: Super 30 News of Education, Business and MLM

Super 30 India: Keep Learning, Keep Growing

Life after GATE Exam

गेट एग्जाम 2021: GATE Exam की तैयारी के लिए कुछ टिप्स

The GATE 2021 Result has come. All students will be busy checking their marks and analyzing their scores. Amidst all this, there are many students who are confused about what they should do after this and how many gate marks they need for a government job in PSU. For the information, let us know that passing the GATE exam (गेट एग्जाम) and getting good marks is not all, but moreover it matters more why you have given the GATE exam. If after giving the exam, your marks are favorable and the exam for which you have given is being completed, then you can be happy on your success. You have given the GATE exam and you are worried about your future and want to know what is going to change in your life after the GATE exam, then you have made the right choice to come to SuperThirty.com.

गेट एग्जाम के बाद PSUs के अलावा अन्य विकल्प क्या होता है।

GATE 2021 Exam का रिजल्ट आ चुका है। सभी छात्र अपने Marks की जांच करने और अपने Score का विश्लेषण करने में व्यस्त हो जायेंगे। इस सब के बीच बहुत सारे Students ऐसे हैं जो इस बात को लेकर भ्रमित हैं कि उन्हें इसके बाद क्या करना चाहिये और PSU में Government Jobs के लिये कितना GATE Marks चाहिये। जानकारी के लिये बता दें कि GATE Exam में उत्तीर्ण और अच्छे अंक प्राप्त करना ही सब कुछ नहीं होता बल्कि इसके अलावा यह अधिक मायने रखात है कि आपने GATE Exam क्यों दिया है। यदि एग्जाम देने के बाद आपका Marks उसके अनुकूल है और आपने जिस लिये Exam दिया वह पूरा हो रहा है तो आप अपनी सफलता पर खुश हो सकते हैं। आपने गेट एग्जाम दे दिया है और आप अपने भविष्य के लिये चिंतित है और जानना चाहते हैं कि गेट एग्जाम के बाद आपके जीवन में क्या क्या बदलाव आने वाला है तो आपने SuperThirty.com पर आने का सही चुनाव किया है।

गेट रैंक के प्रति जागरूकता

GATE Rank के बारे में कुछ छात्रों की जागरूकता और राय एक जैसी नहीं है। कुछ छात्र सोचते हैं कि गेट में सही रैंक हासिल करने के बाद कोई भी PSUs के लिए आवेदन किया जा सकता है। ये सही नहीं है कुछ PSUs में गेट के बिना भी सरकारी नौकरी मिल जाती है, जब की कुछ में गेट का बहुत अच्छा रैंक होना मायने रखता है। यहां पर आपको यह जानकारी देना बहुत ही आवश्यक है कि यदि आप M.Tech या PHD का विकल्प चुनना चाहते हैं तो आपको गेट एग्जाम जरूर देना चाहिये। हमारे देश में बहुत सारे परीक्षाऐं होती है जिनमें से GATE Exam एक है। यह एग्जाम छात्रों के लिए बेहतरीन करीयर का रास्ता खोलती है। गेट एग्जाम के बात आपको बहुत सारे ऐसे कई विकल्प मिलेंगे जो आपके बेहतर भाविष्य के लिये बहुत ही लाभकारी होगा लेकिन इसके लिये आपको अच्छे GATE Rank हासिल करने होंगे।

आज हम उन सभी विकल्पों के बारे में बात करना चाहते हैं जो गेट एग्जाम पास करने के बाद आपके जीवन में होता है। GATE प्रत्येक वर्ष गेट समिति द्वारा आयोजित किया जाने वाला राष्ट्रीय स्तर का Exam है। गेट एग्जाम मुख्य रूप से इंजीनियरिंग, वास्तुकला या विज्ञान के क्षेत्र में स्नातक और स्नातकोत्तर के लिए है। इस एग्जाम में उस विषय के उम्मीदवारों को ज्ञान का परीक्षण कराया जाता है जिसे उसने चुना होता है जो वैचारिक और अनुप्रयोग पर आधारित हो सकता हैं। GATE Exam का मोड Online होता है जो कि 3 घंटे की अवधि के लिए होता है।

गेट एग्जाम देने के लिये आयु सीमा

गेट एग्जाम देने के लिये आयु की कोई ऊपरी सीमा नहीं होती। इसके साथ ही एक उम्मीदवार GATE Exam में असीमित संख्या में प्रयास कर सकता है। गेट एग्जाम पास करने के बाद उसे एक Score Card मिलता है जो कि 3 साल के लिये मान्य होता है। गेट एग्जाम के बाध जीवन में बहुत सारे विकल्प मिल जाते हैं।

GATE Exam के लिए पात्र होने के लिए आयु की कोई ऊपरी सीमा नहीं है। साथ ही एक उम्मीदवार गेट Exam में असीमित संख्या में प्रयास कर सकता है और प्राप्त अंक Result दिनांक से केवल 3 वर्षों के लिए मान्य है। गेट Exam के बाद का जीवन विकल्पों में से एक बहुतायत प्रदान करता है। यहां पर आवश्यक बात यह है कि कोई व्यक्ति अपने विकल्पों को ईमानदारी से चुनता है और फिर कॉलेजों या सार्वजनिक उपक्रमों पर लागू होता है जो एक स्वयं या स्वयं के लिए महत्वपूर्ण है। आपके GATE Result सामने आने पर आपके सभी सपने और आकांक्षाएं पूरी हो जाएंगी।

गेट एग्जाम में अच्छा स्कोर प्राप्त करने के बाद सार्वजनिक उपक्रमों के अलावा, अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान होती है, चलिय आज उसी के बारे में चर्चा करते हैं।

Must Read: No. 1 Engineering Institute in India

पोस्ट-ग्रेजुएशन तथा M.Tech

एक बार जब आप गेट एग्जाम में अच्छा स्कोर और प्रतिशत प्राप्त कर लेते हो तो आपके लिये उच्च अध्ययन जैसे पोस्ट-ग्रेजुएशन तथा M.Tech करने का रास्ता थोड़ा आसान हो जाता है। भारत के विभिन्न शीर्ष संस्थान जैसे IIT, NIT या IISC M.Tech और ME पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं और इन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के मापदंड GATE Exam को क्रैक करना होता है। निजी संस्थान GATE के योग्य उम्मीदवारों को उनके M.Tech कार्यक्रमों के लिए भी देखते हैं। जबकि अधिकांश छात्र M.Tech कार्यक्रमों का चयन करते हैं, IIT, NIT या IISC में भी अन्य कार्यक्रम हैं जिन्हें छात्र गेट के बाद चुन सकते हैं।

अनुसंधान द्वारा एमएस एक आगामी कार्यक्रम है जो छात्रों के बीच लोकप्रिय हो रहा है। प्रत्येक वर्ष एक बार जब GATE Exam Result निकलता है, तो सभी संस्थान पाठ्यक्रम के अनुसार रिक्तियां निकालती है जो GATE Result और आरक्षण मानदंड के आधार पर उनके CutOff अंक जारी किया जाता है। अपने संस्थान का चयन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। ये महत्वपूर्ण बिंदु वे कॉलेज हैं जिन्हें आप चुनते हैं और जो विशेषज्ञता आप चाहते हैं। इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी प्राथमिकता दूसरे का चयन बुद्धिमानी से करती है।

संस्थान का चयन

सा कि पहले उल्लेख किया गया था, सभी कॉलेजों को अपने M.Tech कार्यक्रम के लिए आवेदन प्राप्त करने के मापदंड के रूप में गेट स्कोर मांगते हैं। आपको जो कॉलेज प्रदान किया जाता है, वह आपकी रैंक, गेट Exam में प्राप्त अंकों और विशेषज्ञता के विकल्प पर निर्भर करता है । जिस संस्थान के लिए आप आवेदन कर रहे हैं, उसके आधार पर प्रवेश प्रक्रिया अलग-अलग होती है।

IIT में प्रवेश

IIT में प्रवेश GOAP (सामान्य प्रस्ताव स्वीकृति पोर्टल) के माध्यम से होता है, जो सामान्य प्रवेश पोर्टल है जो IIT के M.Tech आवेदकों को एक सामान्य मंच प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया है। प्रवेश प्रस्ताव सामान्यतः GATE GOAP के माध्यम से उपलब्ध होंगे लेकिन उम्मीदवारों के लिए संबंधित IIT के लिए व्यक्तिगत रूप से आवेदन करना अनिवार्य होगा।

उम्मीदवारों को पहले IIT के साथ पंजीकरण करना होगा और अपनी पसंद के पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करना होगा जिसे वे आगे बढ़ाना चाहते हैं। उसके बाद उम्मीदवार को आवंटित सीटों की संख्या की जांच करने के लिए COAP के साथ पंजीकरण करना होगा। उम्मीदवार के पास चुनने के लिए तीन विकल्प हैं: स्वीकार करें और फ्रीज करें, अस्वीकार करें और प्रतीक्षा करें, प्रतीक्षा करें और बनाए रखें और प्रतीक्षा करें। यदि आप आवंटित किसी भी सीट पर अपने प्रवेश की पुष्टि करना चाहते हैं तो आपको शुल्क का भुगतान करना होगा और अपनी सीट लॉक करनी होगी।

एनआईटी में प्रवेश

गेट एग्जाम के माध्यम से एनआईटी में प्रवेश CCMT (M.Tech के लिए केंद्रीकृत परामर्श) विधि द्वारा किया जाता है, जो एक केंद्रीकृत परामर्श प्रणाली है। इस विधि में आपको पंजीकरण करना होता है, अपनी पसंद भरें और अपनी पसंद को लॉक करें। रिक्तियों और आपके अंकों के आधार पर आपको सीटें आवंटित की जाएंगी। अपनी सीट की पुष्टि करने के लिए आपको सीट की पुष्टि शुल्क का भुगतान करना होगा और अंत में आवंटित कॉलेज में पंजीकरण करना होगा।

विशेषज्ञता : नवीनतम प्रवृत्ति पर निर्भर करता है और इंजीनियरिंग क्षेत्र में क्या प्रमुखता हासिल कर रहा है, आपको अपनी विशेषज्ञता को बहुत विवेकपूर्ण तरीके से चुनना होगा। यह विशेषज्ञता आपके भविष्य को आकार देने में मदद करेगी। इसलिए अपनी शाखा और कॉलेज के आधार पर आप अध्ययन करना चाहते हैं और भविष्य में कैरियर की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए अपनी विशेषज्ञता चुनें।

उच्च कोटी के शिक्षा जैसे M.Tech में प्रवेश करने के लिये फेलोशिप कार्यक्रमों का प्रावधान भी उपलब्ध है, जो एक वैध गेट स्कोर वाले छात्र लाभ उठा सकते हैं। सभी M.Tech छात्रों के लिए एक मासिक वजीफा तय है और इन M.Tech कार्यक्रमों में विभिन्न कार्यक्रमों जैसे कि स्टूडेंट एक्सचेंज, रिसर्च इंटर्नशिप प्रोग्राम आदि की भी पेशकश की जाती है, जिसके माध्यम से आप अपने शोध कार्य के लिए और सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

गेट फेलोशिप कार्यक्रम

मान्य GATE स्कोर कार्ड वाले उम्मीदवार MHRD और अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा समर्थित संस्थानों द्वारा फैलोशिप कार्यक्रमों के लिए भी पात्र हैं। M.Tech छात्रों के लिए फेलोशिप 2 साल के लिए सेमेस्टर के आधार पर दी जाती है, जबकि पीएचडी छात्रों के लिए यह अधिकतम 5 साल के लिए प्रदान की जाती है। प्रति माह 8 घंटे के काम के लिए M.Tech छात्रों को INR 12,400 प्रति माह का एक स्टाइपेंड प्रदान किया जाता है, जबकि INR 25,000 तक का मासिक स्टाइपेंड 2 साल तक दिया जाता है। छात्र। पीएचडी के लिए। छात्रों को वित्तीय सहायता अगले दो वर्षों के लिए INR 3,000 द्वारा जुटाई गई है। कार्यक्रम छात्रवृत्ति, फेलोशिप कार्यक्रम आदि के रूप में अतिरिक्त सहायता प्रदान करते हैं, जो अन्य संगठनों, जैसे सीएसआईआर, डीएई, आदि के माध्यम से उपलब्ध हो सकते हैं।

पोस्ट-ग्रेजुएशन, अन्य कोर्स

पोस्ट-ग्रेजुएशन के लिए कॉलेजों द्वारा दिए जाने वाले M.Tech पाठ्यक्रमों के अलावा, विभिन्न कॉलेज पीजीडीआईई (इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम), पीजीडीआईएम (औद्योगिक प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा), पीजीडीपीएम (उत्पाद प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा) पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। GATE Result आने के बाद कोई भी इन पाठ्यक्रमों में आवेदन कर सकता है।

NITIE मुंबई, जो अपने शिक्षाविदों और कॉलेज प्लेसमेंट के लिए एक बहुत प्रसिद्ध कॉलेज है, GATE के माध्यम से इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में छात्रों को शामिल करता है। मुंबई में NITIE परिसर इंजीनियर्स के लिए तीन स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम चलाता है। प्रवेश मानदंड GATE स्कोर प्लस GD / PI पर आधारित है। यह औद्योगिक इंजीनियरिंग के क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन को आगे बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे संस्थानों में से एक है।

बहुत से छात्रों को आईआईएम द्वारा प्रस्तावित “फेलो प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (एफपीएम)” के बारे में पता नहीं होता है, जिसमें छात्रों का चयन गेट स्कोर के आधार पर भी किया जाता है। प्रबंधन में फैलो कार्यक्रम (FPM) है डॉक्टरेट कार्यक्रम द्वारा की पेशकश आईआईएम । इस एफपीएम कार्यक्रम का उद्देश्य प्रबंधन के क्षेत्र में जटिल मुद्दों की पहचान और अनुसंधान के लिए आवश्यक कौशल के साथ छात्रों को विकसित करना और प्रदान करना है।

आईआईएम में अन्य सभी कार्यक्रमों के विपरीत, जिसमें भारी शुल्क की आवश्यकता होती है, इस कार्यक्रम के लिए कोई शुल्क नहीं है, इसके अलावा आप अध्ययन की अवधि के लिए एक भयानक मासिक छात्रवृत्ति के हकदार हैं और शोध, पुस्तकों, फोटोकॉपी के खर्च को कवर करने के लिए वार्षिक आकस्मिक भत्ता और भी कई। इसके अलावा अधिकांश संस्थानों में सभी छात्रों के लिए बोर्डिंग और लॉजिंग भी मुफ्त है। सभी आईआईएम द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति राशि समान नहीं है, लेकिन यह किसी भी अन्य डॉक्टरेट कार्यक्रम की तुलना में भारत में आपको मिल सकती है। कई अन्य वित्तीय लाभ भी हैं, जो उस संस्थान पर निर्भर करता है जिसमें आपको प्रवेश मिलता है।

उच्च अध्ययन के लिए विदेश उड़ना

यदि आप एक विदेशी विश्वविद्यालय से उच्च अध्ययन करने का सपना देखते हैं, तो GATE आपको अपने इस सपने को भी पूरा करने में मदद करता है। भारत में M.Tech कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने के अवसर के अलावा, GATE आपको विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में विदेश में अध्ययन करने का अवसर भी प्रदान करता है। GATE स्कोर को स्वीकार करने वाले कुछ विदेशी विश्वविद्यालय नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिंगापुर (NUS), नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (NTU) सिंगापुर, जर्मनी के तकनीकी विश्वविद्यालय, RWTH ACHEN जर्मनी हैं। तो GATE भी बिना GRE अंक के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में विदेश में अध्ययन करने का आपका समाधान है।

शोध

आपका GATE स्कोर 3 साल के लिए वैध रहता है। आपके M.Tech के बाद यदि आप वास्तव में अपने विषय के बारे में भावुक हैं और उसी मोर्चे पर तलाशना चाहते हैं, तो आपको प्रयोगशालाओं में अनुसंधान, कनिष्ठ अनुसंधान छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना होगा। हमारे देश में अनुसंधान एक ऐसा क्षेत्र है जिसे वास्तव में अच्छी तरह से विकसित और अन्वेषण नहीं किया गया है, यही वजह है कि छात्र शोध के लिए विदेश जाने का विकल्प चुनते हैं। इसी मानसिकता को ध्यान में रखते हुए सरकार भी शोध कार्यों को बढ़ावा दे रही है और अनुसंधान विद्वानों को वजीफा प्रदान करती है।

इसलिए, एक नियमित नौकरी के लिए जाने के बजाय आप अनुसंधान के क्षेत्र में जा सकते हैं, वजीफे के माध्यम से अच्छी कमाई कर सकते हैं और जीवन में कुछ बड़ा खोज करने के लिए अपनी खोज पर जारी रख सकते हैं। अनुसंधान एक दायर है जो देश में बहुत तेजी से बढ़ रहा है और उसी के लिए चयन करने से आपको अपने करियर में एक छलांग लगाने और आपको सबसे अच्छी नौकरी प्रदान करने में मदद मिल सकती है। अनुसंधान आपको एक स्थिर आर्थिक स्थिति के साथ आपके लिए पथ ब्रेकिंग कैरियर पथ प्रदान करने में भी मदद करता है।

प्रायोजन

विभिन्न सरकारी निकाय GATE योग्य कर्मचारियों को प्रायोजन कार्यक्रम प्रदान करते हैं। इसलिए यदि आप DRDO , ISRO, BARC , दूरदर्शन, IAF, INDIAN NAVY और आर्मी आदि जैसे प्रख्यात सरकारी निकायों में काम कर रहे हैं , तो एक अच्छा GATE Score आपके करियर के लिए एक बोनस हो सकता है। गेट स्कोर आपको उनके प्रायोजन कार्यक्रमों के लिए योग्य बनाता है, जो दो साल तक जारी रहता है। इन प्रायोजकों को एक खंड के साथ पेश किया जाता है जो एक बार M.Tech या ME पूरा होने के बाद उम्मीदवारों को कुछ वर्षों के लिए प्रायोजन प्रदान करने वाले संगठन के लिए काम करना चाहिए। इस प्रकार एक अच्छा गेट स्कोर आपको बहुत सारे लाभ प्रदान करता है।

नौकरी आश्वासन

गेट स्कोर , एक एक नौकरी आश्वासन प्रदान करता है के माध्यम से है कि क्या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों या बाद में अगर आप M.Tech या ME के लिए चुनते हैं। एक वैध गेट स्कोर सफलता के लिए आपका टिकट है। आपको एक तकनीकी Naukri Profile का अवसर भी मिल सकता है जो आपको अपने सपने को पूरा करने और आरामदायक जीवन जीने में मदद करेगा। बहुत अधिक अध्ययन करते हुए आप प्रोफेसर के तहत कॉलेज में शिक्षण सहायक के रूप में काम कर सकते हैं और वास्तव में आपकी पढ़ाई को अच्छी तरह से समर्थन कर सकते हैं।

जबकि गेट Exam इन दिनों वास्तव में लोकप्रिय हो रही है, छात्रों को अभी भी गेट के माध्यम से अवसरों के बारे में पता नहीं है। इस लेख के साथ हमने आपको वास्तव में अपना आदर्श मैच खोजने में सहायता प्रदान की है और GATE द्वारा प्रदान किए जाने वाले करियर विकल्पों में से चुनें। अन्य सभी परीक्षाओं में से, गेट Exam नौकरी सुरक्षा के साथ एक रोमांचक कैरियर के संयोजन को प्राप्त करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। हम सभी भविष्य बनाने का सपना देखते हैं जो हमें उत्साहित करता है और वास्तव में हमें आपके करियर में सर्वश्रेष्ठ करने के लिए पंप करता है। आपका GATE स्कोर आपको अपने सपनों को चुनने और अपने विषय में एक शानदार Career बनाने में मदद करेगा। M.Tech से पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा कोर्स से लेकर फेलोशिप प्रोग्राम, PSUs, विदेशी अध्ययन गेट एक पेंडोरा बॉक्स है जो छात्रों को अपने करियर को विकसित करने के लिए विभिन्न अवसर प्रदान करता है।

अब चूंकि GATE Exam समाप्त हो गई है और Result के लिये कुछ महीने बाकी हैं। हमें उम्मीद है कि आप अपने लिए सर्वश्रेष्ठ पाएंगे। यदि आपके पास कोई अन्य सुझाव हो तो बतायें हम उसे पूका करने की कोशिश करता हूं। हम आपको उज्ज्वल और समृद्ध भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं।

Check you Marks and Rank

नीचे दी जा रही GATE Exam से संबंधित आर्टिकल को पढ़ना ना भूले:

  1. गेट एग्जाम से पहले क्या करें ताकि अच्छा रैंक मिलें
  2. GATE परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ टिप्स
  3. GATE Exam गेट परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स
  4. गेट एग्जाम (GATE Exam)
  5. GATE Exam क्यों करना चाहिए?
HTML Snippets Powered By : XYZScripts.com
error: Content is protected !!