Sat. Jul 11th, 2020

ऐसे करें गेट 2021 एग्जाम की तैयारी | GATE 2021 Exam Tips

गेट एग्जाम 2021

GATE 2021 Exam Tips: Graduate Aptitude Test in Engineering 2021 (गेट 2021 एग्जाम) उम्मीदवारों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण एग्जाम है, भारतीय विज्ञान संस्थान और संयुक्त रूप से सात भारतीय संस्थानों (IITs) की अध्यक्षता में एक बार आयोजित किया गया। हर साल, परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी Higher education courses जैसे M. Tech और PHC के लिए IISc / IITs / NITs में एक सीट सुरक्षित करने के लिए योग्य नहीं हैं, लेकिन विभिन्न PSU (सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम) जैसे भेल, आईओसीएल, एनटीपीसीआदि द्वारा उच्च-वेतन वाली Engineering-related jobs के लिए काम पर रखा जा सकता है।

कोई आश्चर्य नहीं कि Graduate Aptitude Test in Engineering competitive exam दिन-प्रतिदिन छात्रों के बीच लोकप्रियता हासिल कर रही है। आप में से कई लोगों ने इस बात पर घबराहट शुरू कर दी होगी कि GATE 2021 exam में अच्छे रैंक कैसे हासिल किया जायें।

खबराने की जरूरत नहीं है यहां पर हम आपको GATE Exam 2021 Preparation की तैयारी के लिए कुछ टिप्स दे रहे हैं  (GATE 2021 Exam Tips)-

सिलेबस पर ध्यान दें:

GATE 2021 को पास करने के लिए परीक्षा के सिलेबस और इसमें शामिल विषयों से परिचित होना चाहिए, सुनिश्चित करें कि आप नवीनतम और कवर किए जा रहे विषयों से पूरी तरह अवगत हैं। परीक्षा में पूछे गए सभी प्रश्न पाठ्यक्रम में उल्लिखित विषयों से सीधे संबंधित हैं।

विषय और विषय वेटेज :

पिछले 10 वर्षों के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करें और प्रत्येक विषय के अंक वितरण पर शोध करें। यह आपको GATE Exam 2021 की तरह तैयार करने के लिए मुख्य विषयों के बारे में एक विचार देगा, Exam Center में पाठ्यक्रम के मुख्य क्षेत्र से प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसे अच्छी तरह से तैयार करना होता है।

परीक्षा की बुनियादी बातों को स्पष्ट रखें:

अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के विपरीत, गेट की तैयारी करते समय, सूत्रों को रटने के बजाय अपनी सूत्रों के द्वारा प्रश्न को हल करने का प्रेक्टिस करते रहे हैं। चूंकि सरल प्रश्न एक कठिन प्रारूप में पूछे जाते हैं, इसलिए प्रश्नों को समझने और हल करने के लिए अपनी अवधारणाओं के साथ पूरी तरह से समझे और विचार करें।

पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को हल करना:

परीक्षा की तैयारी करते समय सबसे पहले प्रश्नों के पैटर्न को समझे इसके बाद जितना संभव हो उतने मॉक टेस्ट पेपर हल करने का प्रयास शुरू करें, इसके बाद पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें। यह ऑनलाइन पैटर्न को अपनाने में मदद करेगा और आपकी तैयारी का आकलन करेगा। परीक्षण विश्लेषण के आधार पर, आप उनके कमजोर क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखें कि परीक्षा का पैटर्न अगले वर्ष के लिए बदल गया है।

इंजीनियरिंग गणित और सामान्य योग्यता के आसान प्रश्नों पर ध्यान दें:

गेट एग्जाम 2021 की तैयारी के समय, इंजीनियरिंग गणित और सामान्य योग्यता जैसे विषयों पर जोर दें क्योंकि ये कुल अंकों में से 30 प्रतिशत अंक के होते हैं और स्कोर करने में काफी फायदेमंद होते हैं। आप इनकी तैयारी के लिए कुछ ऑनलाइन वेबसाइट को देख सकते हैं।

पहले आसान प्रश्नों का प्रयास करें:

परीक्षा की तैयारी करते समय आपको सभी प्रश्नों को जाना आवश्यक है और पहले उन प्रश्नों को हल करने का प्रयास जो आपको आसान लगते हैं और क्वालिफाइंग अंक स्कोर करने के लिए कम समय में हल हो जाते हैं। ऐसे प्रश्नों का प्रयास करने से सावधान रहें जिन्हें आप आश्वस्त नहीं हैं क्योंकि नकारात्मक अंक GATE Exam 2021 में होता है।

परीक्षा से पहले भयभित न हों:

GATE से पहले सिर्फ एक दिन शेष हो, तो इसके बारे में ज्यादा परेशान बंद कर दें। ड्राइव के लिए बाहर जाएं या ऐसा कुछ भी करें जो आपको सुकून दें। एक कायाकल्प मन के साथ परीक्षा के लिए बैठें।
अपने हाथ में 90 दिनों के साथ, उपरोक्त रणनीति का पालन करें और इसे अपना एकमात्र प्रयास मानते हुए GATE 2021 परीक्षा के लिए अपनी तैयारी शुरू करें। हालाँकि याद रखें कि यह दुनिया का अंत नहीं है, इसलिए परीक्षा का रिजल्ट क्या होगा ये सोचना बंद कर दें।

GATE Exam से संबंधित अन्य लेख:

HTML Snippets Powered By : XYZScripts.com
error: Content is protected !!