SuperThirty.com: Super 30 News of Education, Business and MLM

Super 30 India: Keep Learning, Keep Growing

ऐसे करें गेट 2022 एग्जाम की तैयारी | GATE 2021 Exam Tips

GATE 2021 Exam Tips

GATE 2022 Exam Tips: Graduate Aptitude Test in Engineering 2022 (गेट 2022 एग्जाम) उम्मीदवारों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण एग्जाम है, भारतीय विज्ञान संस्थान और संयुक्त रूप से सात भारतीय संस्थानों (IITs) की अध्यक्षता में एक बार आयोजित किया गया। हर साल, परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी Higher education courses जैसे M. Tech और PHC के लिए IISc / IITs / NITs में एक सीट सुरक्षित करने के लिए योग्य नहीं हैं, लेकिन विभिन्न PSU (सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम) जैसे BHEL, IOCL, NTPC आदि द्वारा उच्च-वेतन वाली Engineering related jobs के लिए काम पर रखा जा सकता है।

कोई आश्चर्य नहीं कि Graduate Aptitude Test in Engineering competitive exam दिन-प्रतिदिन छात्रों के बीच लोकप्रियता हासिल कर रही है। आप में से कई लोगों ने इस बात पर घबराहट शुरू कर दी होगी कि GATE 2022 exam में अच्छे Rank कैसे हासिल किया जायें इसके लिये GATE 2022 Exam Tips नीचे दी जा रही है। इसे ध्यान से पढ़े और एग्जाम की तैयारी में लग जाये।

खबराने की जरूरत नहीं है यहां पर हम आपको GATE Exam 2022 Preparation की तैयारी के लिए कुछ टिप्स दे रहे हैं  (GATE 2022 Exam Tips)-

1. Syllabus पर ध्यान दें:

GATE 2022 को पास करने के लिए परीक्षा के Syllabus और इसमें शामिल विषयों से परिचित होना चाहिए, सुनिश्चित करें कि आप नवीनतम और कवर किए जा रहे विषयों से पूरी तरह अवगत हैं। Exam में पूछे गए सभी प्रश्न पाठ्यक्रम में उल्लिखित Syllabus से सीधे संबंधित हैं।

2. विषय और विषय वेटेज :

पिछले 10 वर्षों के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करें और प्रत्येक विषय के अंक वितरण पर शोध करें। यह आपको GATE Exam 2022 की तरह तैयार करने के लिए मुख्य विषयों के बारे में एक विचार देगा, Exam Center में पाठ्यक्रम के मुख्य क्षेत्र से प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसे अच्छी तरह से तैयार करना होता है।

3. परीक्षा की बुनियादी बातों को स्पष्ट रखें:

अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के विपरीत, गेट की तैयारी करते समय, सूत्रों को रटने के बजाय अपनी सूत्रों के द्वारा प्रश्न को हल करने का प्रेक्टिस करते रहे हैं। चूंकि सरल प्रश्न एक कठिन प्रारूप में पूछे जाते हैं, इसलिए प्रश्नों को समझने और हल करने के लिए अपनी अवधारणाओं के साथ पूरी तरह से समझे और विचार करें।

4. पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को हल करना:

परीक्षा की तैयारी करते समय सबसे पहले Question patterns को समझे इसके बाद जितना संभव हो उतने Mock test paper हल करने का प्रयास शुरू करें, इसके बाद Previous Year Question Papers को हल करें। यह ऑनलाइन पैटर्न को अपनाने में मदद करेगा और आपकी तैयारी का आकलन करेगा। परीक्षण विश्लेषण के आधार पर, आप उनके कमजोर क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखें कि Exam pattern इस वर्ष के लिए बदल गया है।

5. Engineering mathematics और General ability के आसान प्रश्नों पर ध्यान दें:

गेट एग्जाम 2022 की तैयारी के समय, Engineering mathematics और General ability जैसे विषयों पर जोर दें क्योंकि ये कुल अंकों में से 30 प्रतिशत अंक के होते हैं और स्कोर करने में काफी फायदेमंद होते हैं। आप इनकी तैयारी के लिए कुछ Online website को देख सकते हैं।

6. पहले आसान प्रश्नों का प्रयास करें:

GATE Exam preparation करते समय आपको सभी प्रश्नों को जाना आवश्यक है और पहले उन प्रश्नों को हल करने का प्रयास जो आपको आसान लगते हैं और Qualifying score score करने के लिए कम समय में हल हो जाते हैं। ऐसे प्रश्नों का प्रयास करने से सावधान रहें जिन्हें आप आश्वस्त नहीं हैं क्योंकि नकारात्मक अंक GATE Exam 2022 में होता है।

Must Read: No. 1 Engineering Institute in India

7. परीक्षा से पहले भयभित न हों:

GATE से पहले सिर्फ एक दिन शेष हो, तो इसके बारे में ज्यादा परेशान बंद कर दें। ड्राइव के लिए बाहर जाएं या ऐसा कुछ भी करें जो आपको सुकून दें। एक कायाकल्प मन के साथ परीक्षा के लिए बैठें।
अपने हाथ में 90 दिनों के साथ, उपरोक्त रणनीति का पालन करें और इसे अपना एकमात्र प्रयास मानते हुए GATE 2022 Exam के लिए अपनी तैयारी शुरू करें। हालाँकि याद रखें कि यह दुनिया का अंत नहीं है, इसलिए Exam Result क्या होगा ये सोचना बंद कर दें।

नीचे दी जा रही गेट एग्जाम से संबंधित आर्टिकल को पढ़ना ना भूले:

  1. गेट एग्जाम से पहले क्या करें ताकि अच्छा रैंक मिलें
  2. GATE-2022 परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ टिप्स
  3. GATE Exam 2022 – गेट परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स
  4. गेट एग्जाम 2022 (GATE Exam 2022)
  5. GATE Exam क्यों करना चाहिए?

GATE 2021 Question Paper with Solution

  1. Civil Engineering (CE) Question Paper and Solution
  2. Electronics and Communication Engineering (EC) Question Paper and Solution
  3. Computer Science Engineering (CS) Question Paper and Solution
  4. Instrumentation Engineering (IN) Question Paper and Solution
  5. Electrical Engineering (EE) Question Paper and Solution
HTML Snippets Powered By : XYZScripts.com
error: Content is protected !!