SuperThirty.com: Super 30 News of Education, Business and MLM

Super 30 India: Keep Learning, Keep Growing

Can Meesho Products be sold on Amazon?

Can Meesho Products be sold on Amazon?

Can Meesho Products be sold on Amazon? Friends, today we will tell in this article whether you can sell Meesho Products on Amazon or not. Today, this Topic is the most searched in Google. Today, who does not want the sale of our products to increase significantly. Meesho is a platform where you can get Commission by selling products from reselling without investing a single rupee and earn a good income every month. But here the question arises where and how to sell Meesho products.

क्या अमेज़न पर Meesho Products को बेचा जा सकता है?

दोस्तों आज हम इस Article में यह जानेंगे कि क्या आप Meesho Products को Amazon पर बेच सकते हैं या नहीं। आज यह Topic सबसे ज्यादा लोग Search कर रहे हैं। आज कौन नहीं चाहता कि हमारे Products का Sale काफी बढ़ जायें। मीशो एक ऐसा Platform है जहां आप एक भी रुपये का Invest किए बिना Products को दूबारा से बेचकर Commission प्राप्त कर सकते हैं और एक अच्छा Income हर महीने कमा सकते हैं। लेकिन यहां पर सवाल यह उठता है कि Meesho के Products कहां और कैसे बेचा जाएं।

हमें कुछ Articles पर Research किया है, जहां पर ये बताया गया है कि आप कैसे Meesho Products को Amazon पर Sale कर सकते हैं। यहां मैं जानकारी के लिए आपको बता दूं कि ऐसी Websites से सावधान रहने की जूरूरत है।

यदि कोई भी व्यक्ति आपको यह बताता हो कि आप Amazon पर Meesho Products को केवल छवियों और विवरणों की प्रतिलिपि बनाकर Sale सकते हैं, तो उनसे दूर रहें। क्योंकि ऐसा करने से आपका Amazon Account ससपेंड हो सकता है।

अब चलिए जानते हैं कि कैसे आप Meesho Products को बेचेंगे और कहां पर। क्या मीशो उत्पाद को Amazon पर Sale करना संभव है।

मीशो कैसे काम करता है?

मीशो एक Reselling App है। इस ऐप पर Fashion और Lifestyle products को बेच सकते है। सबसे बड़ी बात तो इस App पर यह है कि आप बिना Invest किये ही काम को शुरू कर सकते हैं। Meesho ऐप पर दी गई products को अपने मित्रों और रिस्तेदारों को Whatsapp और Facebook या किसा अन्य Platform के माध्यम से शेयर करके बेच सकते हैं। आपके द्वारा की गई हर Sale पर आपको Commission मिलता है। यह Commission जुड़ते जुड़ते एक बड़ा Income बन जाता है। यदि किसी सप्ताह में, आप दी गई Target से ज्यादा Sale करते हैं तो आपको एक Big Bonus भी मिलता है। यह Business भी एक Network Marketing की तरह ही काम करता है। जैसे जैसे आपके Network बढ़ेगा वैसे वैसे ही आपका Income बढ़ता चला जायेगा।

आप नीचे बताये गये Tips के अनुसार काम करेंगे तो अवश्य ही इस Business में सफल होंगे-

  1. ऐसे Meesho Products का चुनाव करें जो आपके परिवार और मित्र पसंद करते हो।
  2. इसके बाद उन Meesho Products को उनके Whatsapp और Facebook पर शेयर करें।
  3. जब आपके Customer को कोई Products पसंद आता है तो Meesho पर Order करें

अमेज़न पर आप मीशों Products बेच सकते है या नहीं इसे समझने के लिए सबसे पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि अमेजन कैसे काम करता है। चिलए जानते हैं-

अमेज़न कैसे काम करता है?

Amazon पर किसी भी Products को बेचने के लिए, एक seller या Reseller को अपने Brand से संबंधित Brand authorization letter की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, आपको creator, Distributor या अन्य Genuine supplier से Products की Inventory list लेने की जरूरत होती है, जिसमें उचित Products के सभी विवरणों के साथ-साथ संपर्क जानकारी और Suppliers के GST विवरणों का उल्लेख किया गया हो। जब आपके पास ये जानकारी होगी तभी आप Amazon Products को बेच पायेंगे।

याद रखे कि Amazon आपसे Products से संबंधित सभी documents की जानकारी कभी भी पूछ सकता है। यदि किसी कारण से Products के documents को प्रदान करने में आप विफल हो जाते हो तो Amazon account सस्पेंड हो सकता है। यहा तक कि आपके खाते में मौजूद शेष राशि को भी रोका जा सकता है। अब आप समझ गये होंगे कि यदि आपको पास कोई documents नहीं हो तो अमेज़न पर Products सेल करने से बचे नहीं तो आपको अपने रुपये की चपत भी लग सकती है।

Must Read: General Store Product List

अमेज़न पर मीशो उत्पाद बेचना

अभी तक आप समझ गये होंगे कि बिना Products document के अमेजन पर सेल करना घाटे का सौदा है। अब जानते है कि Amazon पर Meesho Products बेच सकते है या नहीं। हमारे विचार से Amazon पर मीशो Products बेचना एक गलत विचार है। क्योंकि ऐसा करने से आपके अमेजन अकाउंट ससपेंड हो सकता है या तक कि आपका पैसा भी बरबाद हो सकता है। लेकिन फिर भी आप Amazon पर मीशो Products बेचना चहते हैं तो आपको एक बार अमेज़ॅन की सभी नीतियों को पड़ा लेना चाहिए। अमेजन का सेल से संबंधित बहुत ही सख्त नीतियां है। यदि किसी भी नीति का आपने उल्लंघन किया तो आपका अमेजन अकाउंट Suspend हो जायेगा और आप कभी भी अपना Products अमेजन पर नहीं बेच पायेंगे।

लेकिन फिर भी कुछ नीतियों के साथ Amazon पर Meesho Products बेच सकते हैं लेकिन इसका एक तरीका होता है। हम आपको इसका सलाह बिल्कुल भी नहीं देंगे क्योंकि यह जोखिम से भरा हो सकता है। चलिए जानते हैं कि आप Amazon पर Meesho Products को कैसे बेच पायेंगे।

Amazon पर Meesho Products बेचने का तरीका

अमेज़न पर Meesho उत्पाद बेचना मूल रूप से Dropshipping का एक तरीका है जो तकनीकी रूप से Amazon इसका अनुमति देता है लेकिन कुछ शर्तों के साथ। इसके लिए आपके पास Brand owner से Brand authorization card लेना होगा। जब अमेजन आपके Document के बारे में पूछताछ करें तो आपको वे दिखाने में सक्षम होना होगा। Products का Invoice स्पष्ट रूप से अमेज़न पर सूचीबद्ध Products और उत्पादों की मात्रा के नाम को प्रतिबिंबित करना होगा।

इसके अलावा Customer के पास उत्पाद के साथ भेजा गया है उसका चलान आपके नाम पर होना अनिवार्य है न कि उस seller या creator का जिसने उत्पाद को Meesho में उत्पाद को List था उसके नाम पर। अब आप यह जान लें क्योंकि Customer Products को अमेजन से खरीद रहे हैं इसलिए वे अमेजन से चालान का उम्मीद तो करेंगे ही। ये ड्रॉप शिपिंग के लिए अमेजन पर बुनियादी आवश्यकताएं जो आपके पास होना चाहिए। ऐसा करने के लिए आपको Creator, Brand या Seller के साथ Tie up करना होगा। यदि आप ऐसा Setup कर सकते हैं तो आप Amazon पर Meesho Products को बेच पायेंगे अन्यथा नहीं।

Meesho Products को अमेजन पर बेचने से क्यों बचना चाहिए?

अभी तक आप समझ गये होंगे कि Amazon पर Meesho Products को बेचने पर क्या क्या दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। वैसे जानकारी के लिए बता दें कि बहुत सारे Seller Products से संबंधित सभी प्रकार के Documents देने से मना कर देते हैं। ऐसी परिस्थीति में यदि Amazon को Document देना पड़े तो क्या होगा। क्या आप दस्तावेज दिखा पायेंगे।

उत्पादों की गुणवत्ता (Products Quality )- उत्पादों की गुणवत्ता का जांच कर पाना भी असंभव है क्योंकि जब कोई Third party उत्पादों संभाल रहा होता है तो Customer के पास भेजे जाने वाले उत्पाद पर क्या आप Grantee दे पायेंगे। हमे पता है कि अमेजन Customer के अनुकूल कार्य करता है। यदि किसी Customer ने गुणवत्ता के मामले में अमेजन से शिकायत की तो Amazon आपको Informal products को बेचने की सूचना देगा। ऐसी परीस्थिति में आपका Amazon Account ससपेंड हो जायेगा।

शिपिंग (Shipping and Delivery)- Amazon पर Shipping Time बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। यदि ठीक समय पर Customer के पास Products नहीं पहुंच पायेगा तो आपको अमेजन पर सेल करने में काफी दिक्त का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा तब होता है जब Products 3rd पार्टी के पास होता है।

रिटर्न- Amazon Customer को Friendly return policy देती है। यदि shipping time महत्वपूर्ण है – अमेज़न के लिए, शिपिंग समय महत्वपूर्ण है। आपको एक निश्चित समय सीमा के भीतर उत्पादों को शिप करना होगा। यदि Customer को उत्पाद पसंद नहीं आता है तो वह उसे वापस कर सकता है। ऐसे में आपको Customer द्वारा भुगतान की गई पूरी राशि वापस करनी पड़ेगी। इसके अलावा, आपको रिटर्न शुल्क भी देना पड़ेगा। इस तरह से आपको Business करने में घाटा हो सकता है।

आशा करते हैं कि अब आप समझ गये होंगे कि मीशों Products क्यों नहीं अमेजन पर सेल करना चाहिए।

मीशो का उत्पाद कहां बेचा जा सकता है ?

Meesho Products को बेचने के कई अन्य तरीके हैं जिसके द्वारा आप आसानी से मीशो द्वारा Business कर सकते हैं। मीशों के उत्पाद बेचने के कुछ तरीके नीचे दी जा रही है-

  1. Meesho Products को आप फेसबुक और इंस्टाग्राम के द्वारा बेच सकते हैं।
  2. Youtube चैनल पर वीडियों के माध्यम से Meesho Products को बेचना अच्छा ओपशन है।
  3. ब्लॉग लिखकर आप Meesho Products को आप आसानी से बेच सकते हैं।
  4. व्हाट्सएप के द्वारा भी Meesho द्वारा Business किया जा सकता है।
  5. वर्ड ऑफ माउथ के द्वारा लोगों को Meesho की जानकारी देकर आप सेल कर सकते हैं।

निष्कर्ष- जब आप Creator या Seller को अच्छी तरह से जानते हैं और वे आपको Brand authorization letter देने का 100 प्रतिशत वादा करे तभी आप मीशों Products को Amazon पर बेचने का सोच सकते हैं अन्यथा न करें। नहीं तो इससे आपका नुकसान हो सकता है। Amazon के सेल नीतियां बहुत ही सख्त है। एक बार जब Amazon अमेजन अकाउंट सस्पेंड करती है तो फिर वह दूबारा शुरू कराना बहुत मुश्कल काम है।

धन्यवाद!

Must Read: Vestige Products List 2021

Must Read: Modicare Products List 2021

HTML Snippets Powered By : XYZScripts.com
error: Content is protected !!